पूर्व मंत्री एवं केकड़ी विधायक डॉ रघु शर्मा ने दी क्षेत्र के लोगों को सौगात
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan1080456

पूर्व मंत्री एवं केकड़ी विधायक डॉ रघु शर्मा ने दी क्षेत्र के लोगों को सौगात

पूर्व चिकित्सा स्वास्थ्य मंत्री और केकड़ी विधायक डॉ रघु शर्मा ने क्षेत्र के लोगों को बड़ी सौगात दी है. एडवांस लाइफ सपोर्ट एंबुलेंस की शर्मा ने सौगात दी, चिरंजीवी योजना के तहत 108 जीवीके कंपनी के तहत केकड़ी अस्पताल को एंबुलेंस मिली है.

पूर्व मंत्री एवं केकड़ी विधायक डॉ रघु शर्मा ने दी क्षेत्र के लोगों को सौगात

Kekdi: पूर्व चिकित्सा स्वास्थ्य मंत्री और केकड़ी विधायक डॉ रघु शर्मा ने क्षेत्र के लोगों को बड़ी सौगात दी है. एडवांस लाइफ सपोर्ट एंबुलेंस की शर्मा ने सौगात दी, चिरंजीवी योजना के तहत 108 जीवीके कंपनी के तहत केकड़ी अस्पताल को एंबुलेंस मिली है.

यह भी पढ़ें-Video Viral: पूर्व डकैत जगन गुर्जर का MLA मलिंगा को खुला चैलेंज, दी जान से मारने की धमकी

यह एंबुलेंस आधुनिकतम है, जिसमें एडवांस उपकरण फिट है. राजकीय जिला चिकित्सालय केकड़ी के अस्पताल अधीक्षक डॉ गणपत राज पूरी ने बताया कि एडवांस लाइफ सपोर्ट एंबुलेंस में मिनी वेंटिलेटर है, इसी तरह मल्टी पैरा मॉनिटर है हड्डी के फैक्चर होने पर सपोर्ट के लिए एयर स्प्लिट है. कार्डियक इमरजेंसी के लिए डीसी शाक मशीन है , लेरिगोस्कोप एवं सक्शन मशीन है. एंबुलेंस में इनबिल्ट ऑक्सीजन सिलेंडर है लाइफ सेविंग मेडिसन सेंट्रलाइज्ड एयर कंडीशन पेशेंट स्ट्रेचर बीपी इस्टूयमेट इसीजी मशीन नई एडवांस लाइफ सपोर्ट एंबुलेंस में है.

पूरी ने बताया कि 24 घंटे एंबुलेंस में दो एंबुलेंस पायलट 2 ईएमटी हमेशा तैनात रहेंगे और सीरियस मरीज को उच्च संस्थान पर वेंटिलेटर सपोर्ट के साथ जीवन रक्षक ड्रग्स एवं अन्य उपकरणों पर लेकर रेफर किया जा सकता है. इस हेतु मरीज के परिजन 108 पर फोन कर अस्पताल रेफर कार्ड नंबर नोट करवा कर मरीज को रेफर करवा सकेंगे. राजकीय जिला चिकित्सालय केकड़ी में नई एडवांस लाइफ सपोर्ट एंबुलेंस के पहुंचने पर अस्पताल अधीक्षक डॉ गणपत राज पूरी, डॉक्टर सुनील खत्री नोडल ऑफिसर फार्मेसी स्टोर से राकेश चौधरी एएओ सुनील कुमार जैन एमडी फिरोज खान चालक शिवजी राम के साथ निरीक्षण किया जिसमें HOTO शीट को वेरीफाई किया गया और एंबुलेंस में सभी दवाइयों को चेक किया गया सभी दवाइयां सही पाई गई. जिसके बाद पुरी ने एंबुलेंस चालक और ईमटी को सप्ताहित निरीक्षण रिपोर्ट हर सप्ताह प्रस्तुत करने हेतु पाबंद किया.

पूर्व चिकित्सा एवं स्वास्थ्य मंत्री डॉ रघु शर्मा ने एडवांस लाइफ सपोर्ट एम्बुलेंस मुहैया कराई है ताकि गंभीरावस्था में रैफर रोगियों को आईसीयू की जैसी जीवन रक्षक सुविधाओं के साथ उपचार के लिए बड़े चिकित्सालय में पहुंचाया जा सके. पूर्व मंत्री डॉ रघु शर्मा ने बताया कि गंभीर रोगियों को उपचार के लिए सुरक्षित उच्चीकृत चिकित्सालय तक पहुंचाने की मंशा से दी गई, एंबुलेंस आधुनिक उपकरणों से लैस है.

निजी एंबुलेंस से रैफर होते रोगी
केकड़ी चिकित्सालय से हर रोज उपचार के लिए उच्चीकृत संस्थानों के लिए रैफर होते हैं, जिन्हें परिजन अपने स्तर पर निजी एंबुलेंस के जरिए लेकर जाते हैं. एडवांस लाइफ सपोर्ट एम्बुलेंस के संचालित नहीं होने से हृदयघात, मस्तिष्काघात सहित अन्य तात्कानिक गंभीर रोगों से पीडि़त भी महज ऑक्सीजन की सुविधा वाली साधारण एंबुलेंस से ही उच्चीकृत संस्थानों को रैफर होकर जाते हैं. रास्ते में रोगी को जीवन रक्षक उपकरणों व चिकित्साकर्मी की सुविधा नहीं मिल पाती है. ऐसे में कई बार रोगियों की जान पर बन आती है तो कईयों की रास्ते में ही सांसे थम जाती है लेकिन अब क्षेत्र के लोगों को एडवांस तकनीकी की एंबुलेंस मिलने के बाद राहत मिलेगी.

Reporter- Manveer 

Trending news