Top 10 Rajasthan News: जोधपुर में गणगौर की धूम पढ़ें आज की बड़ी खबरें
Advertisement

Top 10 Rajasthan News: जोधपुर में गणगौर की धूम पढ़ें आज की बड़ी खबरें

Top 10 Rajasthan News, 11 April 2024: जोधपुर में गणगौर की धूम लिख दो और गणगौर माता.राजस्थान लोकसभा चुनाव के पहले चरण यानी 19 अप्रैल को अलवर में वोटिंग होने वाली है. ऐसे में आज सीएम भजनलाल शर्मा जनसभा के माध्यम से अलवर की जनता को लुभाने का प्रयास करेंगे.  

 

Top 10 Rajasthan News

Top 10 Rajasthan News in hindi, 11 April 2024: जोधपुर में गणगौर की धूम लिख दो और गणगौर माताराजस्थान  लोकसभा का सियासी संग्राम अब तेज हो गया है. पहले चरण के मतदान के लिए अब महज 8 दिन ही शेष हैं. ऐसे में जनता को लुभाने के लिए सभी प्रत्याशी और पार्टी प्रचारक अपनी पूरी ताकत झोंक रहे हैं. आज, 11 अप्रैल को भी बीजेपी और कांग्रेस के दिग्गज राजस्थान में जनसभाएं करेंगे. राजस्थान में आज क्या कुछ हो रहा है, जानने के लिए पढ़िए प्रदेश की आज की 10 बड़ी खबरें-

  1. नगर निगम हेरिटेज प्रशासन ने गणगौर की सवारी को जीरो वेस्ट इवेंट बनाने की तैयारी कर ली है. प्लास्टिक नहीं, इस बार कांच की बोतलों में ड्रिंकिंग वाटर मिलेगा. साथ में गणगौर की सवारी के पीछे स्वच्छता सैनिकों की टीम चलेगी. तीन अलग-अलग स्वच्छता सैनिकों की टीम सफाई करती चलेगी. सफाईकर्मी गणगौर की सवारी निकलते ही सड़कें चकाचक कर देंगे. एक तरफ जहां गणगौर की सवारी के बाद लोगों का क्राउड कम होगा, तो दूसरी तरफ सफाई कर्मचारी हाथों में झाड़ू लेकर तैयार खड़े रहेंगे. गणगौरी की सवारी और लोग आगे बढ़ेंगे, कर्मचारी सफाई में जुट जाएंगे, जिससे सवारी निकलने के बाद शहर की सड़कों पर कचरा नहीं दिखेगा. आज ईद के बाद भी इस शहर में इस प्रयोग को अपनाया गया. 

  2. मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा आज दोपहर 11 बजे अलवर लोकसभा के कठूमर में जनसभा को संबोधित करेंगे. दोपहर 3 बजे  सीएम भजन लाल शर्मा पीएम मोदी की अगवानी करेंगे. शाम 4 बजे पीएम मोदी और सीएम भजनलाल करौली में जनसभा को संबोधित करेंगे. शाम 6 बजे सीएम भजन लाल शर्मा थानागाजी में सभा को संबोधित करेंगे. रात 8.30 बजे सीएम का जयपुर लौटेंगे. 

  3. जैसलमेर के पोकरण में प्रतिवर्ष चैत्र माह के शुक्ल पक्ष की तृतीया के मौके पर गणगौर का पर्व मनाया जाता है. महिलाएं व युवतियां ईसर व गणगौर की पूजा अर्चना करती है. परंपरागत रूप से कस्बे के फोर्ट में मेले का आयोजन होता है. इसी कड़ी में आज पोकरण फोर्ट में मेला लगेगा. 

  4. त्योहारी सीजन में दूध-छाछ की डिमांड काफी बढ़ गई है. आज 5.70 लाख लीटर सरस दूध की अतिरिक्त डिमांड आई. साथ में 35 हजार लीटर सरस छाछ की अतिरिक्त डिमांड आई. आज 15.70 लाख लीटर दूध की सप्लाई हुई. साथ में 2.35 लाख लीटर छाछ की भी सप्लाई हुई.

  5. महात्मा ज्योतिबा फुले जयंती के अवसर पर जयपुर के मुहाना मंडी में आज सुबह 10.30 बजे पुष्पांजलि कार्यक्रम होगा. मुहाना सब्जी मंडी अध्यक्ष राहुल तंवर ने बताया कि आज मंडी परिसर में महात्मा ज्योतिबा फुले सर्किल पर स्थित महात्मा फुले की मूर्ति पर मंडी के किसान, व्यापारी, मजदूरों के द्वारा माल्यार्पण व पुष्पांजलि अर्पित कर उन्हें याद किया जाएगा. 

  6. देशभर में आज ईद मनाई जाएगी. ईद-उल-फितर की मुख्य नमाज दिल्ली रोड स्थित ईदगाह में सुबह 8:30 बजे अदा की जाएगी, जबकि जौहरी बाजार स्थित जामा मस्जिद में ईद की नमाज सुबह 7 बजे अदा होगी.

  7. शाही लवाजमे और परम्परा के साथ इस बार गणगौर माता की शोभायात्रा 11-12 अप्रैल को निकाली जाएगी. पर्यटन विभाग गणगौर की शोभायात्रा की सभी तैयारियों पूरी की.

  8. उत्तर पश्चिम रेलवे में एलिवेटेड रेल ट्रैक बनाने की तैयारी हो रही है. दिल्ली के बृजवासन से रींगस होकर ढेहर का बालाजी तक बनेगा. एलिवेटेड ट्रैक पर 220 KMPH की रफ्तार से ट्रेनें दौड़ेंगी. अगले 5 साल में राजस्थान का पहला एलिवेटेड ट्रैक बनेगा, जिसके बाद जयपुर से दिल्ली का सफर मात्र डेढ़ घंटे में पूरा होगा. रेलवे की पीएसयू कंपनी राइट्स ने सर्वेक्षण शुरू कर दिया है. अगले 5 साल में एलिवेटेड ट्रैक प्रोजेक्ट पूरा होगा. डीएफसी ट्रैक के समानांतर एलिवेटेड ट्रैक का सर्वे होगा. 43 हजार करोड़ रुपये अनुमानित लागत होगी. 

  9. लोकसभा चुनाव में मतदान केन्द्र पर नेटवर्क नहीं होने पर वायरलेस की व्यवस्था होगी, जिससे समय पर डाटा अपडेट हो सकेगा. 

  10. भगवा महोत्सव समिति जोधपुर की ओर से विशाल भगवा रैली का आयोजन किया गया. फतेह पॉल से प्रारंभ होकर भीतरी शहर में रैली निकली. भाटी सॉफ्टी जालोरी गेट के अंदर विसर्जन हुआ. शहर में भगवा ध्वज फहराने से माहौल राममय हुआ.  

ये भी पढ़ें- Rajasthan live News: मरुधरा के रण में आज पीएम मोदी और राहुल गांधी का होगा सामना, चुनावी शब्द बाणों से गूंजेगा मारवाड़, पढ़ें आज की बड़ी खबरें

Trending news