Alwar News: नगर परिषद के बाहर भाजपाईयों ने दिया धरना, इमरजेंसी को बताया काला अध्याय
Advertisement

Alwar News: नगर परिषद के बाहर भाजपाईयों ने दिया धरना, इमरजेंसी को बताया काला अध्याय

प्रधानमंत्री इंदिरागांधी के कार्यकाल में पूरे देश में 25 जून 1975 की आधी रात को आपातकाल की घोषणा की गई, जो 21 मार्च 1977 तक लगी रही. इस दौरान देशभर आरएसएस सहित विभिन्न संगठनों से जुड़े हजारों नेताओं को जेलों में डाल दिया था.

भाजपाईयों ने दिया धरना

Alwar: प्रधानमंत्री इंदिरागांधी के कार्यकाल में पूरे देश में 25 जून 1975 की आधी रात को आपातकाल की घोषणा की गई, जो 21 मार्च 1977 तक लगी रही. इस दौरान देशभर आरएसएस सहित विभिन्न संगठनों से जुड़े हजारों नेताओं को जेलों में डाल दिया था. आज 25 जून को भाजपा ने उसे काला अध्याय बताते हुए महात्मा गांधी की प्रतिमा के नीचे बैठकर कांग्रेस सरकार के खिलाफ प्रदर्शन किया गया. इस दौरान भाजपा शहर विधायक संजय शर्मा और पूर्व विधायक ज्ञानदेव आहूजा, बनवारी लाल सिंहल सहित अनेकों कार्यकर्ताओं ने काली पट्टी बांधकर प्रदर्शन किया.

25 जून 1975 को तत्कालीन राष्ट्रपति फखरूद्दीन अली अहमद ने तत्कालीन प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी के नेतृत्व वाली सरकार की सिफारिश पर भारतीय संविधान की धारा 352 के तहत देश में आपातकाल की घोषणा की थी. आज 25 जून को भाजपा द्वारा देशभर में लगी आपातकाल को काला अध्याय बताते हुए देशभर में कांग्रेस सरकार के खिलाफ प्रदर्शन किया जा रहा है.

भाजपा के प्रांत व्यापी आह्वान पर जिला मुख्यालय से लेकर उपखंड स्तर पर भाजपा की ओर से 25 जून को सुबह 9 बजे से 11 बजे तक धरना प्रदर्शन कर आपातकाल में कांग्रेस द्वारा किए गए अमानवीय कृत्य से आमजन को अवगत कराया गया. भारतीय जनता पार्टी की ओर से कांग्रेस के द्वारा लगाए आपातकाल में नागरिकों पर हुए अत्याचार पर कांग्रेस पर कुत्सित विचारधारा के आरोप लगाए गए. 

भाजपा विधायक संजय शर्मा ने कहा कि स्वंतत्र भारत के इतिहास में यह सबसे विवादास्पद काल था, जब आपातकाल में चुनाव स्थगित हो गए थे. इस दौरान आपातकाल में आरएसएस के वरिष्ठ कार्यकर्ता स्व: मिलावाराम गांधी जिन्हें संघ में मधु भैया कहा जाता था. 19 माह मीसा बंदी रहे उनके सहित तिलकराज गांधी, पूर्व विधायक स्व: जीतमल जैन, बद्री प्रसाद जैन, राधामोहन सहित आपातकाल के दंश झेल चुके लोगों को भी याद किया गया है.

पूर्व विधायक ज्ञानदेव आहूजा ने कहा कि आपातकाल के पीछे कई वजह थी जिसमें सबसे अहम था कि 12 जून 1975 को इलाहबाद हाईकोर्ट की ओर से इंदिरा गांधी के खिलाफ दिया गया फैसला भी एक कारण था. इस फैसले में इंदिरा गांधी को चुनाव में हारा घोषित किया गया था. इस दौरान देशभर में जनसंघ के कार्यकर्ताओं को गिरफ्तार कर जेल में उन्हें यातनाएं दी गई. 

पूर्व विधायक बनवारी लाल सिंघल ने कहा कि देश में आज कांग्रेस नैतिकता की दुहाई दे रही है, उन्हीं की पार्टी ने हमारे मौलिक अधिकारों को कुचला, प्रेस मीडिया प्रतिबंधित किया, ऐसे कृत्य कांग्रेस ने देश पर किए इसी के विरोध में यह प्रदर्शन किया गया है. इस दौरान जिला अध्यक्ष संजय नरुका, शहर विधायक संजय शर्मा, पूर्व विधायक ज्ञानदेव आहूजा, पूर्व विधायक बनवारी लाल सिंहल, किसान मोर्चा जिला अध्यक्ष जितेंद्र राठौड़, सोहन लाल सुलानिया, अशोक गुप्ता और महिला मोर्चा भाजपा पदाधिकारी भी मौजूद रहे.

Reporter: Jugal Gandhi

यह भी पढ़ें - 

दुनिया में कम हो रही गिद्धों की संख्या, तो सरिस्का में बढ़ रहा गिद्धों का कुनबा

अपने जिले की खबर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें 

Trending news