Alwar news: आस्था के साथ मनाया गया संकट चतुर्थी का व्रत, की गई मंगल कामना
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan1854116

Alwar news: आस्था के साथ मनाया गया संकट चतुर्थी का व्रत, की गई मंगल कामना

Alwar news: अलवर के पंचायत समिति राजगढ़ क्षेत्र के गांव सकट में स्थित चौथ माता मंदिर मे रविवार को भाद्रपद कृष्ण पक्ष की चतुर्थी को संकट चतुर्थी व्रत श्रद्धा व आस्था के साथ मनाया गया.

 

Alwar news: आस्था के साथ मनाया गया संकट चतुर्थी का व्रत, की गई मंगल कामना

Alwar news: आस्था के साथ मनाया गया संकट चतुर्थी का व्रत, की गई मंगल कामनाइस मौके पर सुहागिन महिलाओं ने व्रत रखकर चौथ माता के मंदिर पर पहुंचकर चौथ माता की प्रतिमा के समक्ष पूजा अर्चना की. संकट चतुर्थी व्रत पर चौथ माता मंदिर में महिलाएं समूह बनाकर नए-नए परिधान पहनकर भजन गाती हुई मंदिर पहुंची.

 तेज धूप व भीषण गर्मी होने के बाद भी चौथ माता के मंदिर में संकट चतुर्थी व्रत पर सुहागिन महिलाओं की अच्छी खासी भीड़ रही.श्रद्धालु उमा शंकर मेहरवाल व राजेंद्र मीणा ने बताया कि संकट चतुर्थी व्रत के मौके पर सकट कस्बे का समूचा वातावरण चौथ माता के जयकारों व माता के भजनों से धर्ममयी हो गया.

 इस मौके पर मंदिर की ओर से जाने वाले मार्गो पर सजी प्रसाद,खानपान,सिंगार,घरेलू सामानों की दुकानों और श्रद्धा की उमड़ी भीड़ से मेले जैसा माहौल रहा.सुहागिन महिलाओं ने संकट चतुर्थी व्रत रखकर चौथ माता की पूजा अर्चना की. वहीं, मंदिर परिसर के आसपास समूह में बैठकर माता की कहानी सुनी.

 इसके बाद सूर्य देव को जल चढ़ाकर बुजुर्ग महिलाओं के पैर छूकर आशीर्वाद लिया.चौथ माता से अखंड सौभाग्य व सुख समृद्धि की कामना की मनौती मांगी और अपने से बड़ी महिलाओं के पैर छूकर आशीर्वाद लिया. वहीं, देर रात चांद दिखने पर चौथ माता को जल चढ़ाकर अपना व्रत पूरा करेगी.

संकट चतुर्थी व्रत के मौके पर चौथ माता मंदिर में सुगंधित फूलों एवं सजावटी वस्तुओ के साथ ही रंग बिरंगी लाइटो से भव्य सजावट की गई की गई.

साथ ही मंदिर में विराजित चौथ माता संतोषी माता शिव जी हनुमान जी एवं भैरू बाबा की प्रतिमाओं की फूल बंगला झांकी सजाई गई.मंदिर में माता के दर्शनों के लिए आस-पास के गांव व ढाणियों के अलावा यहां जयपुर अलवर दौसा राजगढ़ बांदीकुई बसवा टहला सहित अन्य जगह से श्रद्धालु पहुंचे.

Reporter-Arun Vaishnav

ये भी पढ़ें- India vs Pakistan: भारत पाकिस्तान मैच के दिन जालोर में भी रहा कांटे का मुकाबला, ओलंपिक में दिखा दम

 

 

Trending news