बारां: जैविक खेती को बढ़ावा देने के कृषि विभाग ने लगाया मेला, सैकड़ों किसान हुए शामिल

कृषि विभाग के उप निदेशक अतीश शर्मा ने बताया कि राज्य में जैविक खेती को बढ़ावा देने की योजना अंतर्गत जिले में 2,000 हैक्टर में जैविक खेती इस वर्ष की गई है. 

बारां: जैविक खेती को बढ़ावा देने के कृषि विभाग ने लगाया मेला, सैकड़ों किसान हुए शामिल
बारां जिले में और जगह में भी जैविक मेलों का आयोजन किया जाएगा.

राम मेहता/बारां: राजस्थान में जैविक खेती को बढ़ावा देने के उद्देश्य से बारां कृषि विभाग द्वारा अटरू रोड स्थित मार्केटिंग सोसायटी के गोदाम परिसर में जैविक कृषि मेले का आयोजन किया गया. मेले में सैकड़ों किसानों ने भागीदारी निभाई.

कृषि विभाग के उप निदेशक अतीश शर्मा ने बताया कि राज्य में जैविक खेती को बढ़ावा देने की योजना अंतर्गत जिले में 2,000 हैक्टर में जैविक खेती इस वर्ष की गई है. जो कि धीरे-धीरे आगे बढ़ाई जाएगी. इस खेती से जिले के 3000 किसानों को जोड़ा गया है. पूर्व में शाहाबाद में जैविक मेले का आयोजन किया गया था. वहीं, बारां के साथ अब तथा आगामी दिनों में छबड़ा, छीपाबड़ोद में भी जैविक मेलों का आयोजन किया जाएगा.

उपनिदेशक शर्मा ने बताया कि हर किसान जैविक खेती अपने खेत पर करें. स्वस्थ भोजन खुद भी करें तथा औरों के लिए भी स्वस्थ अनाज का उत्पादन करें. जैविक कृषि मेले में मुख्य अतिथि के रूप में अतिरिक्त जिला कलेक्टर अबूबक्र ने भाग लिया. 

वहीं, आने वाले किसानों को अन्ता कृषि विज्ञान केंद्र के वैज्ञानिक डी.के. सिंह, कृषि विश्व विद्यालय कोटा के पूर्व शिक्षा प्रसार निदेशक आई. एन. गुप्ता पशुपालन विभाग के अतिरिक्त निदेशक हरि बल्लभ मीणा उद्यान विभाग के सहायक निदेशक नंद बिहारी मालव समेत अन्य अतिथि मौजूद रहे. जिन्होंने किसानों को जैविक खेती समेत अन्य विषयों पर काफी जानकारी से अवगत करवाया मेले में जैविक उत्पादों एवं आदान की स्टाल लगाई गई थी.