Baran News: कोटा-शिवपुरी नेशनल हाईवे पर हुआ हादसा, कार की टक्कर से भालू की मौत
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan2066914

Baran News: कोटा-शिवपुरी नेशनल हाईवे पर हुआ हादसा, कार की टक्कर से भालू की मौत

बारां जिले के शाहाबाद में कोटा-शिवपुरी नेशनल हाईवे 27 पर हिनोतिया आवासीय विद्यालय के पास एक कार की टक्कर से भालू की मौत हो गई.  घटना की जानकारी मिलते ही एसीएफ मोहम्मद मौके पर पहुंचे, जिसके बाद भालू के शव को क्षेत्रीय वन अधिकारी कार्यालय शाहाबाद लाया गया.

Baran News: कोटा-शिवपुरी नेशनल हाईवे पर हुआ हादसा, कार की टक्कर से भालू की मौत

Baran News: बारां जिले के शाहाबाद में कोटा-शिवपुरी नेशनल हाईवे 27 पर हिनोतिया आवासीय विद्यालय के पास एक कार की टक्कर से भालू की मौत हो गई.  घटना की जानकारी मिलते ही एसीएफ मोहम्मद मौके पर पहुंचे, जिसके बाद भालू के शव को क्षेत्रीय वन अधिकारी कार्यालय शाहाबाद लाया गया. भालू का पोस्टमार्टम करवाकर टक्कर मारने वाली कार को भी जब्त कर लिया है. 

हिनोतिया आवासीय विद्यालय के पास हुआ हादसा 
जानकारी के अनुसार, वन विभाग को राहगीरों से सूचना मिली थी कि नेशनल हाईवे 27 हनोतिया आवासीय विद्यालय के पास एक भालू मृत पड़ा है. इसको कार ने टक्कर मारी है. घटना की सूचना पर वन विभाग की टीम पहुंची और जीप में भालू को क्षेत्रीय वन अधिकारी कार्यालय लाया गया. अभी तक मौत का कारण वाहन की टक्कर बताया जा रहा है. हालांकि, वन विभाग मामले को लेकर कार्रवाई में जुटी हुई है. 

सेफ्टी वॉल और तार फेंसिंग न होने की वजह से हो रहे हादसे 
क्षेत्रीय वन अधिकारी हफीज ने बताया कि कोटा शिवपुरी नेशनल हाईवे 27 जंगली क्षेत्र की पहाड़ियों से होकर गुजर रहा है. यहां जंगली क्षेत्र में बनाए गए हाईवे के आसपास सुरक्षा दीवार और तार फेंसिंग नहीं की गई है. सेफ्टी वॉल और तार फेंसिंग नहीं होने की वजह से वन्यजीव सड़क पर आ जा रहे हैं. इसके चलते अक्सर वन्यजीव दुर्घटना का शिकार हो जाते हैं. अब तक यहां पर तीन भालू और दो पैंथर इस तरह के हादसे में मारे जा चुके हैं. 

वन्यजीवों की सुरक्षा नहीं हो पाना चिंता का विषय
बता दें कि बारां जिले का सघन वन क्षेत्र इसी इलाके में है. शाहाबाद, केलवाड़ा, कस्बाथाना और नाहरगढ़ इलाकों में पहाडियां और घाटियां होने के साथ-साथ घने जंगल हैं.  यहां पर बहुतायत में वन्य जीव पाए जाते हैं. मिली जानकारी के अनुसार कुछ दिनों पहले यहां पर मध्यप्रदेश के श्योपुर स्थित कूनो नेशनल पार्क से चीता भी आ पहुंचा था. ऐसे में वन्यजीवों की सुरक्षा नहीं हो पाना चिंता का विषय बना हुआ है. 

ये भी पढ़ें- मोशन कोचिंग ने कराया तीन अनाथ लड़कियों का विवाह, कार्यक्रम में पहुंचे लोकसभा स्पीकर

Trending news