राजस्थान में यहां पहली बार हो रही नेशनल बास्केटबॉल प्रतियोगिता, बाड़मेर 29 राज्यों से पहुंची टीमें
Advertisement

राजस्थान में यहां पहली बार हो रही नेशनल बास्केटबॉल प्रतियोगिता, बाड़मेर 29 राज्यों से पहुंची टीमें

Rajasthan News: राजस्थान के बाड़मेर पहली बार हो रही नेशनल बास्केटबॉल प्रतियोगिता.स्कूल अंडर 14 गर्ल्स नेशनल बास्केटबॉल प्रतियोगिता में शामिल होने के लिए 29 राज्यों से टीम पहुंच रही हैं. 

राजस्थान में यहां पहली बार आयोजित हो रही है, नेशनल बास्केटबॉल प्रतियोगिता.

Rajasthan News: राजस्थान के इतिहास में पहली बार स्कूल अंडर 14 गर्ल्स नेशनल बास्केटबॉल प्रतियोगिता का आयोजन सोमवार से शुरू होने जा रहा है, इस प्रतियोगिता का सरहदी बाड़मेर जिला मेजबानी कर रहा है. सोमवार से शुरू होने वाली 67वीं नेशनल अंडर 14 गर्ल्स बास्केट बॉल प्रतियोगिता में भाग लेने के लिए देशभर के 29 राज्यों से बालिकाओं की टीम में बाड़मेर पहुंची हैं.

जहां पर बाड़मेर के आदर्श स्टेडियम में रविवार शाम को खिलाड़ियों ने ओपनिंग सेरेमनी का रिहर्सल किया.

बाड़मेर जिला शिक्षा अधिकारी कृष्ण सिंह महेचा ने बताया कि नवंबर महीने में ही नेशनल बास्केटबॉल प्रतियोगिता का कैलेंडर जारी हो गया था, जिसके बाद शिक्षा निदेशालय बीकानेर व बाड़मेर में तैयारी को लेकर कई बार अधिकारियों के साथ बैठक हुई और बाड़मेर के राजकीय उच्च बालिका माध्यमिक विद्यालय इसकी मेजबानी कर रहा है.

 29 राज्यों से 348 खिलाड़ी इस खेल प्रतियोगिता में भाग लेने के लिए बाड़मेर पहुंचे हैं, और उनके साथ टीम प्रभारी और कोच भी बाड़मेर पहुंचे हैं. खिलाड़ियों के रहने के लिए बाड़मेर शहर के अलग-अलग हॉस्टल्स व धर्मशाला में रुकने की व्यवस्था की गई है.

 राजस्थान में पहली नेशनल अंडर 14 गर्ल्स बास्केटबॉल प्रतियोगिता का आयोजन हो रहा है. जिसको लेकर बाड़मेर जिले के खिलाड़ियों में उत्साह का माहौल है, और इस बालिका प्रतियोगिता प्रोत्साहित होकर बाड़मेर की बेटियां भी गेम्स में और बढ़ चढ़कर हिस्सा लेगी.

नेशनल बास्केटबॉल प्रतियोगिता के नोडल अधिकारी भगवान बारूपाल ने बताया कि इस प्रतियोगिता को संपन्न करवाने के लिए बाड़मेर की आदर्श स्टेडियम,महात्मा गांधी इंग्लिश मीडियम स्कूल,मल्लिनाथ छात्रावास व पुलिस लाइन ग्राउंड में अलग-अलग बास्केटबॉल प्रतियोगिता के लिए ग्राउंड तैयार किए गए हैं.

वहीं, उन्होंने बताया कि इस प्रतियोगिता में भाग लेने के लिए 44 टीम में आने वाली थी लेकिन 7 सिस्टर केंद्र शासित प्रदेशों से टीम में किसी कारणवश नहीं पहुंची है. देश भर के अलग-अलग हिस्सों से पहुंची टीम खिलाड़ियो भाषा की समस्या नहीं हो इसके लिए गर्ल्स खिलाड़ियों के लिए महिला गाइड की भी व्यवस्था की गई है, जो खेल मैदान से लेकर उनके ठहरने के स्थान तक आने जाने में साथ रहेंगे.

यह प्रतियोगिता बाड़मेर जिले के खेल प्रतिभाओं का मनोबल बढ़ाएगी और शिक्षा विभाग ने बाड़मेर जिले भर के लोगों से इस प्रतियोगिता को देखने के लिए आव्हान किया है.

ये भी पढ़ें- Jaipur News: JECRC यूनिवर्सिटी में 7 वां दीक्षांत समारोह,3784 स्टूडेंट्स को मिली डिग्री

 

Trending news