100 साल से भी पुराना है भरतपुर की इस दुकान का 'चना जोर गरम' और नमकीन, क्या आपने लिया इसका जायका?
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan1627564

100 साल से भी पुराना है भरतपुर की इस दुकान का 'चना जोर गरम' और नमकीन, क्या आपने लिया इसका जायका?

Bharatpur News : बताया जाता है कि भरतपुर की यह नमकीन यहां के महाराजा विजेंद्र सिंह को काफी पसंद थी. वह जब भी हलैना आते तो यहां नमकीन खाते और ख़रीदकर भी ले जाते थे. उस वक्त नमकीन का भाव 80 पैसा प्रति किलो था.

 

100 साल से भी पुराना है भरतपुर की इस दुकान का 'चना जोर गरम' और नमकीन, क्या आपने लिया इसका जायका?

Bharatpur: राजस्थान का भरतपुर (Bharatpur) केवलादेव राष्ट्रीय उद्यान (Keoladeo National Park) के लिए विश्वभर में प्रसिद्ध है. इसके अलावा, यहां कई ऐसे पकवान (Dish) हैं, जो देश में अपनी अलग पहचान रखते हैं. उन्हीं पकवानों में से एक है, हलैना (Halaina) में प्रेमी दुकान वाले की नमकीन. जिसके नमकील के स्वाद के लोग यहां दीवाने हैं. बताया जाता है कि यह नमकीन यहां के राजा-महाराजाओं (Raja-Maharajao) को भी बहुत पसंद थी. आज भी देश के कई राज्यों में इस नमकीन की डिमांड है. इसकी एक दिन में अच्छी-खासी खपत हो जाती है.

200 रुपये किलो में बेचते हैं नमकीन

दुकान का नाम है 'मालिक प्रेमचंद' (Shop Owner Premchand), उनके परिवार द्वारा लगभग 100 साल पहले से नमकीन (Namakeen) बनाया जा रहा है. अब इस काम को उनकी चौथी पीढ़ी कर रही है. बताया जाता है कि कि इस नमकीन को बनाने में शुद्ध सामग्री का प्रयोग होता है. जिससे उनके प्रोडक्ट में अभी तक शिकायत नहीं आई है. इनके द्वारा 5-6 तरह की नमकीन बनाई जाती हैं. इनमें सेव, मूंग दाल मिक्सचर (Moong Dal Mixture), मूंगफली, चटपटी चना दाल (Spicy Chana Dal), चना जोर गरम (Chana Jor Garam), चटपटे मटर प्रमुख हैं. वहीं एक किलो नमकीन को बनाने में करीब 150 रुपए लागत आती है, और ग्राहकों के लिए यह नमकीन 200 रुपये में मुहैया कराई जाती है. 

देश के कई राज्यों में है इस नमकीन की डिमांड

बताया जाता है कि उनके नमकीन की अधिक डिमांड होने के चलते हर 7 दिन में इसे बनाया जाता हैं. उनकी नमकीन स्थानीय लोगों के साथ देश के कई राज्यों उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh), मध्य प्रदेश (Madhya Pradesh), पंजाब, हरियाणा, मुंबई (Mumbai) और दिल्ली सहित दक्षिणी राज्यों के लोगों को भी पसंद है. इन प्रदेशों के लोग अपने परिचितों के सहारे इसे मंगवाते हैं. बताया जाता है कि उनके नमकीन के इस कारोबार में एक लाख रुपये से अधिक प्रतिमाह का 
मुनाफा है.

Trending news