पंचायत परिसीमन के विरोध में ग्रामीणों ने ली भू-समाधि, 16 दिनों तक चलेगा प्रदर्शन
Advertisement

पंचायत परिसीमन के विरोध में ग्रामीणों ने ली भू-समाधि, 16 दिनों तक चलेगा प्रदर्शन

 नगर विधानसभा की नव गठित पंचायत समिति सीकरी के गठन का 9 ग्राम पंचायतों के ग्रामीणों द्वारा पिछले 16 दिन से लगातार आंदोलन करते हुए प्रदर्शन किया जा रहा है. अब इन ग्रामीणों ने अनूठे ढंग से प्रदर्शन करते हुए भू समाधि लेकर अपना विरोध प्रदर्शन शुरू किया है.

पंचायत परिसीमन के विरोध में ग्रामीणों ने ली भू-समाधि, 16 दिनों तक चलेगा प्रदर्शन

 

भरतपुर: नगर विधानसभा की नव गठित पंचायत समिति सीकरी के गठन का 9 ग्राम पंचायतों के ग्रामीणों द्वारा पिछले 16 दिन से लगातार आंदोलन करते हुए प्रदर्शन किया जा रहा है. अब इन ग्रामीणों ने अनूठे ढंग से प्रदर्शन करते हुए भू समाधि लेकर अपना विरोध प्रदर्शन शुरू किया है. इन ग्रामीणों का आरोप है कि उनकी ग्राम पंचायतों को अवैधानिक तरीके से व्यक्ति विशेष और वर्ग विशेष को फायदा पहुचाने के लिए परिसीमन कर सीकरी पँचायत में जोड़ा गया है जो कि पूरी तरह गलत है लेकिन राजनैतिक दबाब के चलते सरकार ऐसा कर रही है.

परिसीमन का विरोध कर रहे ग्रामीणों ने भू समाधि ले ली है.16 दिन ग्रामीणों का आंदोलन जारी है. 29 जून को अलवर भरतपुर रोड जाम कर इसकी शुरुआत की गई थी.आंदोलन कर रहे लोगों से सरकार का कोई प्रतिनिधि अभी तक ग्रामीणों के पास नहीं पहुंचा है. अब ग्रामीणों का कहना है की जब तक सरकार उनकी मांगों को नहीं सुनेगी तब तक भू समाधि में ही रहेंगे.

यह भी पढ़ें: Udaipur Murder Case: गहलोत कैबिनेट का बड़ा फैसला, कन्हैयालाल के बेटों को मिलेगी सरकारी नौकरी

9 पंचायतों के लोग कर रहे विरोध
ग्रामीणों ने बताया की, डीग की 9 पंचायतों को सीकरी और नगर पंचायत समिति में जोड़ा जा रहा है. जिससे 9 पंचायतों के लोग विरोध कर रहे हैं. क्योंकि पहले यह सभी पंचायत डीग पंचायत समिति में आती थी. जिससे ग्रामीण आसानी से सरकारी ऑफिस में जाकर अपना काम कर लेते थे. लेकिन अब उन्हें सीकरी और नगर काफी दूर पड़ेगा जिससे उन्हें आने जाने में परेशानी आएगी. जबकि उनका तहसील मुख्यालय व उपखण्ड मुख्यालय डीग है.

परिसिमन के विरोध में हाईवे पर हुआ था चक्काजाम

प्रदर्शन का नेतत्व कर रहे किसान नेता नेम सिंह ने बताया कि सरकार ने सीकरी को पंचायत समिति बनाया है,लेकिन डीग की 9 पंचायतों को तोड़मरोड़कर परिसीमन किया जा रहा है. जिसके विरोध 21 जून से आंदोलन किया जा रहा है. 29 जून को ग्रामीणों ने अलवर भरतपुर रोड को 11 घंटे के लिए जाम किया था लेकिन सरकार ने उसे भी गंभीरता से नहीं लिया. अभी ग्रामीण गांधीवादी तरीके से आंदोलन कर रहे हैं लेकिन सरकार चाहती है की हम उग्र आंदोलन करें तो वह भी करने के लिए ग्रामीण तैयार हैं. सरकार ने हमारी बातों को गंभीरता से नहीं लिया तो उग्र आंदोलन किया जाएगा. नगर पंचायत समिति में 3 पंचायत जोड़ी गई हैं बाकी 6 पंचायत सीकरी में जोड़ी गईं हैं उन्हें डीग में ही रखा जाए. यह परिसीमन इसलिए किया जा रहा है की एक व्यक्ति वहां का प्रधान बने. नियमों के विरुद्ध परिसीमन किया जा रहा है. गौरतलब है यह ग्राम पंचायत वैसे तो डीग व खोह थाना इलाके में है, लेकिन इन पंचायतों का विधानसभा क्षेत्र नगर के तहत आता है.ऐसे में लोगों का विरोध प्रदर्शन जारी है.

अपने जिले की खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

Trending news