प्यार की खातिर टीचर मीरा बनी आरव, जेंडर बदल कर स्कूल स्टूडेंट कल्पना से रचाई शादी
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan1430390

प्यार की खातिर टीचर मीरा बनी आरव, जेंडर बदल कर स्कूल स्टूडेंट कल्पना से रचाई शादी

Bharatpur: भरतपुर के राजकीय माध्यमिक विद्यालय नगला मोती में शारीरिक शिक्षक मीरा कुंतल जेंडर चेंज कराने के बाद अब आरव कुंतल (लडका) बन गया और आरव कुंतल ने अपनी स्टूडेंट कल्पना से शादी कर ली है.

प्यार की खातिर टीचर मीरा बनी आरव, जेंडर बदल कर स्कूल स्टूडेंट कल्पना से रचाई शादी

Bharatpur: इश्क और जंग में सब जायज है. वैसे तो इस पुरानी कहावत को अक्सर जात-पांत और धर्म से जोडकर देखा जाता है, लेकिन ये बात जेंडर को लेकर हो तो चौंकना लाजिमी है. इस कहावत को चरितार्थ कर दिखाया मीरा कुंतल से आरव कुंतल बने एक फिजिकल टीचर ने. जिसने अपनी स्टूडेंट से प्यार के चक्कर मे अपना जेंडर चेंज कराकर उससे दो दिन पहले 4 नवम्बर को रीति रिवाज से शादी कर ली है. यह शादी दोनों ही परिवारों की इच्छा से संपन्न हुई है. 

यह भी पढ़ेंः कहानी रंगा-बिल्ला की, जिनके कांड से नाराज लोगों ने अटल बिहारी वाजपेयी पर बरसाए पत्थर

डीग, भरतपुर के राजकीय माध्यमिक विद्यालय नगला मोती में शारीरिक शिक्षक मीरा कुंतल जेंडर चेंज कराने के बाद अब आरव कुंतल (लडका) बन गया है. समाज में अब लोग इसे आरव कुंतल के नाम से ही जानते हैं. आरव कुंतल डीग के बडेसरा गांव का रहने वाले हैं. आरव के पिता वीरी सिंह ने बताया कि मीरा उसकी चार बेटियों में सबसे छोटी बेटी थी, जो अब आरव बन गया. आरव को अब बहने बतौर भाई राखी बांधती हैं और भांजे मामा कहकर बुलाते हैं. 

यह भी पढ़ेंः गजब की कला: उड़ीसा का एक ऐसा कलाकार, जिसने ओड़िसी नृत्य करते-करते बना डाली पेंटिंग

दरअसल, आरव बचपन से जेंडर के रूप में लड़की था, मगर हाव-भाव लड़कों जैसा था. और उसे अपना मूल जेंडर अटपटा सा लगता था. चिकित्सकों की राय में इसे डिस्फोरिया कहा जाता है.  आखिरकार मीरा ने वर्ष 2019 में अपने माता-पिता को साथ लेकर जेंडर चेंज कराने का निर्णय लिया. फिर 25 दिसंबर 2019 से दिल्ली के ओलवेक हॉस्पीटल में शुरू हुई जेंडर चेंज की सर्जरी प्रक्रिया 2021 तक चली. 3 साल के दरमियान कल्पना के कोच रहे आरव को कल्पना द्वारा की गई देखभाल ने उसका दिल जीत लिया. इस दौरान दोनों एक-दूसरे के नजदीक आ गए.

आरव को कल्पना से प्यार हो गया. प्यार इतना गहरा गया कि दोनों ने एक-दूसरे से शादी कर दाम्पत्य जीवन बिताने के बारे में निर्णय लिया. 4 नवंबर 2022 को कल्पना और आरव के परिवारों की सहमति से डीग के एक मैरिज गार्डन में पारंपरिक हिंदू रीति-रिवाज के साथ दोनों परिणय सूत्र में बंध गए. 

नेशनल प्लेयर है कल्पना, अब दुबई में खेलेगी प्रो-कबड्डी

आरव से शादी कर उसकी हमसफर बनी कल्पना स्कूली शिक्षा के समय से ही कबड्डी की होनहार खिलाडी रही है. मूल रूप से डीग के गांव नगला मोती निवासी कल्पना ने कक्षा 10वीं में पढ़ाई के दौरान कबड्डी कोच मीरा कुंतल (आरव) के निर्देशन में पहली बार राज्य स्तर पर कबड्डी में परचम फहराया. लगातार मीरा का मार्गदर्शन कल्पना को मिलता रहा और उसके खेल में निखार आता गया. कल्पना ने कक्षा 11वीं और 12वीं में भी स्टेट लेवल पर खेलने के साथ ग्रेजुऐशन के दौरान नेशनल लेवल पर 2021 में महाराष्ट्र में दमखम दिखाया. कल्पना अब जनवरी 2023 में इंटरनेशनल प्रो-कबड्डी में भाग लेने दुबई जाएगी. कल्पना फिलहाल सीकर में कबड्डी की कोचिंग ले रही है. कल्पना का भाई भोला बॉलीवॉल और बहन साधना और अर्चना भी कबड्डी की स्टेट प्लेयर हैं. 

आरव भी रहा है नेशनल प्लेयर

जेंडर चेंज करा कर मीरा से और अब आरव बने दूल्हा ने बताया कि वह सरकारी स्कूल में शारीरिक शिक्षक है. उसी गांव की स्टूडेंट कल्पना खेलने में अच्छी थी. इसी दौरान हम दोनों के बीच प्यार हो गया था. वह लड़की के रूप में पैदा हुई, मगर उसे लगता था कि वह लड़की ना होकर लड़का है, इसलिए जेंडर चेंज करा लिया और अपने स्टूडेंट कल्पना के साथ 2 दिन पहले शादी कर ली. आरव कुंतल ने बताया था कि वर्ष 2012 में जब वह 12वीं क्लास में था तो उसने अखबार में न्यूज पढ़ी जेंडर चेंज करवाने की, तभी मन बना लिया था. दुल्हन कल्पना ने बताया कि उसकी स्कूल में शारीरिक शिक्षक मीरा थी, जिन्होंने अपना जेंडर चेंज करा कर लड़का बन गई. दोनों में प्यार था, इसलिए 2 दिन पहले दोनों ने शादी कर ली. शादी के लिए दोनों के परिवार खुश हैं. 

 

Trending news