Surya Grahan 2024: 54 साल बाद सूर्य ग्रहण पर बन रहे दुर्लभ संयोग, जानिए किसके लिए शुभ, किसके लिए अशुभ?
Advertisement

Surya Grahan 2024: 54 साल बाद सूर्य ग्रहण पर बन रहे दुर्लभ संयोग, जानिए किसके लिए शुभ, किसके लिए अशुभ?

Surya Grahan 2024: आज 8 अप्रैल को लगने वाला पहला सूर्य ग्रहण 54 साल बाद एक साथ कई दुर्लभ संयोग लेकर आ रहा है. यह करीब 50 साल बाद सबसे लंबा सूर्य ग्रहण होगा और इसकी अवधि 5 घंटे 25 मिनट तक होगी. आज लगने जा रहा सूर्य ग्रहण पूर्ण सूर्य ग्रहण बताया जा रहा है. इससे पहले ऐसा संयोग साल 1970 में बना था. 

surya grahan 2024

Surya Grahan 2024: आज का दिन बेहद खास है. आज सोमवती अमावस्या है और आज ही के दिन सूर्य ग्रहण लगने जा रहा है. कहा जा रहा है कि साल 2024 का पहला सूर्य ग्रहण कई दुर्लभ संयोग लेकर आ रहा है. चैत्र अमावस्या पर लगने जा रहा साल का पहला सूर्य ग्रहण करीब 5 घंटे 25 मिनट तक चलेगा. ऐसे में कहा जा रहा है कि इस सूर्य ग्रहण पर कई दुर्लभ संयोग बनने जा रहे हैं. यह सूर्य ग्रहण मीन राशि और रेवती नक्षत्र में घटित होगा. 
 

ज्योतिषी गणनाओं के मुताबिक, आज 8 अप्रैल को लगने वाला पहला सूर्य ग्रहण 54 साल बाद एक साथ कई दुर्लभ संयोग लेकर आ रहा है. यह करीब 50 साल बाद सबसे लंबा सूर्य ग्रहण होगा और इसकी अवधि 5 घंटे 25 मिनट तक होगी. आज लगने जा रहा सूर्य ग्रहण पूर्ण सूर्य ग्रहण बताया जा रहा है. इससे पहले ऐसा संयोग साल 1970 में बना था. 

कहा जा रहा है कि जब सूर्य ग्रहण लगेगा तो कुछ समय के लिए पृथ्वी पर अंधेरा हो जाएगा यानी कि सूर्य ग्रहण में सूर्य पूरी तरह से गायब हो जाएगा. इसके चलते अंधेरा छा जाएगा. इस दौरान धूमकेतु तारा साफ दिखाई देगा. कहा जा रहा है कि जिन-जिन जगहों पर यह सूर्य ग्रहण दिखाई देगा, वहां के सौरमंडल में शुक्र और गुरु को भी देखा जा सकेगा. यह रात के 9 बजे लगेगा. 

कहां आएगा नजर
बता दें कि यह सूर्य ग्रहण भारत में नहीं दिखाई देगा. इस सूर्य ग्रहण को आर्कटिक मेक्सिको, उत्तरी अमेरिका, मध्य अमेरिका, दक्षिण अमेरिका, पश्चिमी यूरोप, इंग्लैंड के उत्तर पश्चिम क्षेत्र, आयरलैंड, कनाडा और अटलांटिक में देखा जा सकेगा. भारत में यह सूर्य ग्रहण नहीं दिखाई देगा. इसके चलते इसका सूतक काल भी नहीं माना जा रहा है. बता दें कि सूतक को धार्मिक दृष्टि से शुभ नहीं माना जाता है. वैसे जब भी सूर्य ग्रहण दिखता है तो उसके शुरू होने से करीब 12 घंटे पहले सूतक काल समय शुरू हो जाता है. सूर्य ग्रहण के समय सूर्य और राहु दोनों ही रेवती नक्षत्र में मौजूद रहेंगे. 

राशियों पर ग्रहण का असर
सोमवती अमावस्या पर लगने जा रहे सूर्य ग्रहण का प्रभाव 12 राशियों के जातक पर बताई जा रहा है. ज्योतिषी गणनाओं के अनुसार, यह सूर्य ग्रहण कुंभ, कन्या, वृश्चिक, मेष, धनु राशि के जातकों के लिए अच्छा नहीं है. इन राशि के जातकों को व्यापार, नौकरी, कार्यक्षेत्र में दिक्कतों का सामना करना पड़ सकता है. वहीं, मिथुन, वृषभ, सिंह और कर्क राशि के जातकों के लिए यह सूर्य ग्रहण फलदाई साबित हो सकता है.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.) 

 

Trending news