Weather Update: बारिश से मौसम में अचानक हुआ परिवर्तन, सर्दी से बचने के लिए लोग ले रहे अलाव का सहारा
Advertisement

Weather Update: बारिश से मौसम में अचानक हुआ परिवर्तन, सर्दी से बचने के लिए लोग ले रहे अलाव का सहारा

धौलपुर जिले में मौसम बदलाव से गलन बढ़ गयी है और लोगों की रोज की दिनचर्या काफी प्रभावित हुई है. सर्दी बढ़ने और लगातार बारिश से लोग घरों में ही कैद है.

मौसम में अचानक हुआ परिवर्तन

Dholpur: राजस्थान के धौलपुर (Dholpur News) जिले में मौसम बदलाव से गलन बढ़ गयी है और लोगों की रोज की दिनचर्या काफी प्रभावित हुई है. सर्दी बढ़ने और लगातार बारिश से लोग घरों में ही कैद है. बाहर निकलना परेशानी खड़ा होना है इसलिए लोग घरों में ही अलाव आदि का सहारा ले रहे है.

यह भी पढ़ें - पोस्ट ऑफिस की लापरवाही को लेकर सख्त कार्रवाई, लगाया 20 हजार का जुर्माना

मौसम के खराब होने की वजह से इसका ज्यादा असर शहर के बाजारों में भी देखने को मिल रहा है. मौसम में हुए बदलाव पर बारिश होने की वजह से बाजारों में सन्नाटा पसरा हुआ है और दुकानदार अपनी दुकानों पर खाली हाथ मायूस बैठे है. बारिश होने की वजह से खरीदारी करने वाले आमजन दुकानों तक नहीं पहुंच रहे हैं जिससे दुकानदारों की बिक्री नहीं हो रही है और वह इस मौसम को कोस रहें है. मौसम विभाग (Weather Department) के अनुसार आगामी दिनों में भी हल्की बरसात और ओले गिरने की भी आशंका है.

यह भी पढ़ें - Dholpur : सुविधा शुल्क नहीं देने पर प्रेग्नेंट महिला को धक्के देकर अस्पताल से निकाला

कृषि विज्ञान केंद्र (Krishi Vigyan Kendra) धौलपुर के मौसम वैज्ञानिक डॉ. माधो सिंह मीणा (Dr.Madho Singh Meena) ने बताया कि धौलपुर जिले में 6 जनवरी से 9 जनवरी तक हल्की से मध्यम बरसात होने की सम्भावना है और 7 जनवरी को जिले में कहीं- कहीं पर ओलावृष्टि की भी सम्भावना है. अगले पांच दिनों के दौरान अधिकतम तापमान 17 से 20 डिग्री और न्यूनतम तापमान 9 से 11 डिग्री के बीच रहने की सम्भावना है. साथ ही 4 से 18 किलोमीटर प्रति घंटा से पूर्वी हवाओं के चलते ठंडी हवाओं का सामना करना पड़ सकता है. जिसके चलते किसान भाइयों को सलाह दी जाती हैं कि आप कुछ दिनों के लिए कृषि रसायनों का छिड़काव और सिंचाई स्थगित कर दें और बाहर पड़े हुए अनाज और अन्य उत्पादों को सुरक्षित स्थान पर ढक कर रखें. साथ ही पशुओं का भी सर्दी से बचाव का उचित प्रबंधन करें.

Reporter-Bhanu Sharma

Trending news