भरतपुर के दिव्यांगों को मिलेगी हाथ की सौगात, ये संस्था देगी फ्री में रोबोटिक हैंड
Advertisement

भरतपुर के दिव्यांगों को मिलेगी हाथ की सौगात, ये संस्था देगी फ्री में रोबोटिक हैंड

स्वास्थ्य मंदिर संस्था भरतपुर के डॉ. वीरेन्द्र अग्रवाल ने बताया कि एलन मीडोज प्रास्थेटिव हैंड फाउंडेशन अमेरिका द्वारा स्वास्थ्य मंदिर लाइंस क्लब और जयपुर के रोटरी क्लब मेजस्टी के सहयोग से दिव्यांगों को यह रोबोटिक हाथ लगाए जाएंगे.

भरतपुर के दिव्यांगों को मिलेगी हाथ की सौगात, ये संस्था देगी फ्री में रोबोटिक हैंड

भरतपुर: जिले में 100 से अधिक ऐसे दिव्यांग हैं जिनके कोहनी तक हाथ नहीं है लेकिन उनकी मदद के लिए अब उन्हें रोबोटिक हाथ दिए जाएंगे. यह सब बिल्कुल निशुल्क होगा. 5 अगस्त को यह हैंड भरतपुर में लगाए जाएंगे. इस हाथ को लगवाने के लिए पीड़ित दिव्यांग अपना रजिस्ट्रेशन कराने पहुंच रहे हैं. भरतपुर की एक निजी संस्था द्वारा जयपुर की निजी संस्था के साथ मिलकर यह काम किया जा रहा है.

स्वास्थ्य मंदिर संस्था भरतपुर के डॉ. वीरेन्द्र अग्रवाल ने बताया कि एलन मीडोज प्रास्थेटिव हैंड फाउंडेशन अमेरिका द्वारा स्वास्थ्य मंदिर लाइंस क्लब और जयपुर के रोटरी क्लब मेजस्टी के सहयोग से दिव्यांगों को यह रोबोटिक हाथ लगाए जाएंगे. इसका पूरा खर्च रोटरी क्लब द्वारा उठाया जाएगा. एक हैंड की कीमत करीब 9500 रुपये है. अब तक 102 से अधिक दिव्यांग इसके लिए आवेदन कर चुके हैं और संस्था में अपने हाथ का नाप दे चुके हैं. फाउंडेशन द्वारा इन हैंड्स का निर्माण बैंगलुरु में किया जा रहा है.

इस रोबोट हैंड की खास बात यह है कि इससे बाइक भी चलाई जा सकती है. यह वजन में हल्का ओर मजबूत है इसको इस तरह डिजाइन किया गया है कि यह दूर से सामान्य हाथ की तरह ही दिखता है. इसका वजन 400 ग्राम है और यह फाइबर से बनाया गया है. इससे दिव्यांग व्यक्ति 5 किलो तक का वजन उठा सकता है. इस रोबोट हैंड की अंगूठे के अलावा अग्रिमा, मध्यमा व अनामिका अंगुलियों को उपयोग में लेकर दिनचर्या के जरूरी काम किए जा सकते हैं.

जिन लोगों ने दुर्घटना में अपने हाथ खो दिए उनके लिए रोबोटिक हैंड किसी वरदान से कम नहीं है क्योंकि इसके लिए न तो उन्हें पैसे खर्च करने पड़ रहे हैं और न ही कहीं बाहर जाना पड़ रहा है. घर बैठे ही उनको इस सुविधा का लाभ मिल रहा है. इससे लोग बहुत खुश हैं और 5 अगस्त का बेसबरी से इंतजार कर रहे हैं. संस्था में जिन 102 लोगों ने आवेदन किया है उनमें 27 महिला, बच्चे और बाकी पुरुष हैं.

Trending news