मांडल में 3 बच्चों का कटे होंठ और तालू का हुआ निशुल्क ऑपरेशन
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan1228695

मांडल में 3 बच्चों का कटे होंठ और तालू का हुआ निशुल्क ऑपरेशन

मांडल में तीन बच्चों का सरकारी योजनाओं के तहत निशुल्क ऑपरेशन कर उनके कटे होंठ और तालू को नया स्वरूप दिया गया है. 

मांडल में 3 बच्चों का कटे होंठ और तालू  का हुआ निशुल्क ऑपरेशन

Mandal: भीलवाड़ा के मांडल में तीन बच्चों का सरकारी योजनाओं के तहत निशुल्क ऑपरेशन कर उनके कटे होंठ और तालू को नया स्वरूप दिया गया है. 

मिली जानकारी के अनुसार ब्लॉक मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ रामलाल चौधरी के निर्देश पर राष्ट्रीय बाल स्वास्थ्य कार्यक्रम द्वारा डॉ दिनेश कुमार शर्मा, डॉ पूनम चौधरी, फार्मासिस्ट राजेंद्र गर्ग एवं फार्मासिस्ट रवि प्रकाश ओझा ने मांडल क्षेत्र के विभिन्न गांवो से जन्मजात विकार कटे होंठ और तालू से पीड़ित बच्चों को रेफर किया, जिससे उनका जयपुर स्थित अभिषेक हॉस्पिटल में निशुल्क ऑपरेशन के द्वारा इलाज किया गया. इससे पीड़ित बच्चों को इस जन्मजात विकार से छुटकारा मिला. बच्चों के नए स्वरूप को देख परिवार के सदस्यों ने राहत की सांस ली. 

क्षेत्र के छाजुवो का खेड़ा ग्राम निवासी शंकर लाल वैष्णव की पुत्री आरती वैष्णव जिसकी उम्र 17 साल जो कि आदर्श राजकीय वरिष्ठ उपाध्याय संस्कृत विद्यालय छाजवोका खेड़ा में अध्ययनरत है. वह जन्मजात ही कटे हुए तालू के विकार से पीड़ित थी और 17 सालों से उसे खाने पीने की अत्यधिक समस्या हो रही थी, जिससे उसकी पढ़ाई भी सही तरीके से नहीं हो पा रही थी. 

राष्ट्रीय बाल स्वास्थ्य कार्यक्रम की मेडिकल की टीम ने छाजवो खेड़ा स्कूल में पहुंचकर बच्चों का स्वास्थ्य परीक्षण किया और आरती वैष्णव को इलाज के लिए जिला स्तर पर रेफर किया, ताकि उसका निशुल्क और समय पर इलाज हो पाए. 

इसी प्रकार ग्राम भगवानपुरा निवासी सोहनलाल दमानी के 6 माह के पुत्र कार्तिक दमानी भी जन्मजात कटे हुए होंठ नामक विकार से पीड़ित थे. इनको भी मांडल की मेडिकल टीम ने निशुल्क ऑपरेशन के द्वारा इलाज के लिए रेफर किया. 

साथ हीं, चेतन सिंह निवासी रामपुरिया पंचायत ग्राम ढाणियां सोमानिया की पुत्री बिट्टू रावत उम्र 5 माह भी जन्मजात विकार कटे होंठ से पीड़ित थी. इनका भी मेडिकल टीम द्वारा जयपुर के अभिषेक हॉस्पिटल में निशुल्क ऑपरेशन द्वारा सफलतापूर्वक इलाज करवाया गया. 

Reporter- Mohammad Khan

यह भी पढे़ं- पिता के नाम बेटी का एक ऐसा ख़त, जिसे पढ़कर किसी भी बाप की आंखों में आंसू आ जाएं

अपने जिले की खबरों के लिए यहां क्लिक करें 

Trending news