Bikaner: ऊर्जा मंत्री भंवर सिंह भाटी के निरन्तर प्रयासों से उनके विधानसभा क्षेत्र कोलायत के समन्वयन से बंद 16 राजकीय विद्यालयों को पुनः प्रारम्भ किये जाने की स्वीकृति मिली है. निदेशक माध्यमिक शिक्षा राजस्थान, बीकानेर ने इस सम्बंध में स्वीकृति आदेश जारी कर दिए हैं.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

यह भी पढे़ं- बीकानेर में लंपी स्किन से 2,500 गायों की गई जान, 84 हजार आई चपेट में


श्रीकोलायत ब्लॉक के 08 और बज्जू ब्लॉक के 06 विद्यालय हुए पुनः प्रारंभ
ऊर्जा मंत्री भाटी ने बताया कि इन विद्यालयों में कोलायत के ब्लॉक के रा.प्रा.वि. भेलू, रा.प्रा.वि. गुड़ा, रा.प्रा.वि. लोहिया बास, रा.प्रा.वि. ईंट भट्टा बस्ती, चाण्डासर, रा.प्रा.वि. ईन्द्रा कॉलोनी गजनेर, रा.प्रा.वि. हंदा (अ), रा.प्रा.वि. वार्ड नं. 11-12 कोलायत, रा.प्रा.वि. नई आबादी बीठनोक, रा.उ.प्रा.वि. सियाणा भाटियान और रा.आदर्श उ.प्रा.वि. झझू और बज्जू ब्लॉक के रा.प्रा.वि. बिकोलाई, रा.प्रा.वि. चारणवाला, रा.प्रा.वि. माणकासर, रा.प्रा.वि. गोगडियावाला, रा.उ.प्रा.वि. बज्जू खालसा, रा.बा.प्रा.वि. बीकमपुर शामिल है, जिन्हें इसी सत्र 2022-23 में प्रारम्भ कर दिया जाएगा.


ऊर्जा मंत्री भाटी के प्रयासों से प्रारम्भ हुए यह विद्यालय 
ऊर्जा मंत्री भाटी ने बताया कि कोलायत और बज्जू ब्लॉक के इन 16 रा.उ.प्रा.वि. और रा.प्रा.वि. को भाजपा शासन के दौरान समन्वयन की नीति के आधार पर बिना तथ्यात्मक जानकारी मनमर्जी पूर्वक बंद कर दिया गया था. इन विद्यालयों के बंद होने से क्षेत्र के हजारों विद्यार्थियों के लिये बहुत कठिनाईयां उत्पन्न हो गई थी. सैंकड़ों बच्चों विशेषकर बालिकाओं का अध्ययन अवरूद्ध हो गया था. क्षेत्रवासियों द्वारा निरन्तर इन विद्यालयों को खोले जाने की मांग रखी जा रही थी, वे निरन्तर इन विद्यालयों को समन्वयन से मुक्त करवाने के लिए प्रयासरत थे. 


साथ ही मुख्यमंत्री, शिक्षामंत्री, शिक्षा निदेशक आदि सभी को निरन्तर पुरजोर रूप में उन्होंने इन विद्यालयों को पुनः प्रारम्भ करवाए जाने की मांग को एक मिशन की रूप में रखा और अन्तोत्गत्वा उन्हें सफलता मिली और इन विद्यालयों की स्वीकृति आदेश जारी कर दिए गए है. विद्यालयों को समन्वयन से मुक्त करने के लिए उन्होंने मुख्यमंत्री अशोक गहलोत और शिक्षा मंत्री डॉ. बी.डी. कल्ला का आभार जताया है. श्रीकोलायत विधानसभा क्षेत्र में इन विद्यालयों को पुनः प्रारम्भ किये जाने की जानकारी मिलने पर इसे क्षेत्रवासियों द्वारा ऊर्जा मंत्री और स्थानीय विधायक भंवर सिंह भाटी की बहुत बड़ी उपलब्धि है, क्षेत्रवासियों में बहुत हर्ष का माहौल है. छात्रों और अभिभावकों ने मंत्री भाटी का आभार जताया है.


Reporter: Raunak Vyas


अपने जिले की खबर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें


ये भी पढ़ें- Queen Elizabeth II Death: राजस्थान से रह चुका है महारानी का गहरा लगाव, हुआ था शाही स्वागत, झलक पाने को उमड़े थे लोग


पत्नी के मायके जानें से तनाव में रहता था पति, नहीं सह पाया बिछोह का दर्द, गमछे से बनाया मौत का फंदा