खाजूवाला: हरी लकड़ी कटाई माफिया के खिलाफ बड़ी कार्यवाही, क्षेत्रीय वन अधिकारी ने कही ये बात
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan1283963

खाजूवाला: हरी लकड़ी कटाई माफिया के खिलाफ बड़ी कार्यवाही, क्षेत्रीय वन अधिकारी ने कही ये बात

सीमावर्ती क्षेत्र खाजूवाला में लगातार हरे पेड़ों की कटाई का सिलसिला जारी है और लगातार वन विभाग की टीम को हरे पेड़ों की कटाई की शिकायत मिल रही थी.

क्षेत्रीय वन अधिकारी ने कही ये बात

Khajuwala: सीमावर्ती क्षेत्र खाजूवाला में लगातार हरे पेड़ों की कटाई का सिलसिला जारी है. लगातार वन विभाग की टीम को हरे पेड़ों की कटाई की शिकायत मिल रही थी, जिस पर छतरगढ़ उप वन संरक्षक के निर्देशन पर वन विभाग की दो अलग-अलग टीमें गठित की गई और नाकाबंदी के दौरान दोनों टीमों ने तीन ट्रक और एक ट्रैक्टर रेहडें को जब्त करते हुए हरी लकड़ियों को जप्त किया.

यह भी पढे़ं- 2 साल से सूखी पड़ी घेघड़ा झील में पानी का प्रवाह, फिर होगी विदेशी पक्षियों की कलरव

क्षेत्रीय वन अधिकारी सुरेन्द्र पाल मीणा ने बताया कि छतरगढ डीएफओ के निर्देशन पर दो अलग-अलग टीमें गठित की गई. छतरगढ़ DFO को खाजूवाला क्षेत्र से लगातार हरे पेड़ों की कटाई कर परिवहन की शिकायत मिल रही थी, जिस पर टीमें गठित कर कार्रवाई की गई और वन विभाग दन्तोर रेंज की टीम के द्वारा पूगल रोड से कार्रवाई करते हुए 3 ट्रकों से 450 क्विंटल लकड़ी जब्त की गई. 

पूछताछ में पता चला कि खाजूवाला क्षेत्र से इन पेड़ों को काटकर हरियाणा ले जाया जा रहा था. फिलहाल वन विभाग की टीम ने तीनों को जब्त कर लिया वहीं वन विभाग 61 हैड टीम ने ट्रैक्टर रेहङे को जब्त किया हैं, जिसमें भरी लकड़ीयों को जप्त की गई है. फिलहाल वन विभाग की टीम ने चारों वाहनों को जब्त कर वन अधिनियम के तहत मामला दर्ज कर जांच शुरू की है.

गौरतलब है कि खाजूवाला क्षेत्र में हरे पेड़ों की कटाई का सिलसिला पिछले लंबे समय से चल रहा है. कभी कबार वन विभाग के द्वारा की जा रही कार्रवाई भी ऊंट के मुंह में जीरा साबित हो रही है, क्योंकि क्षेत्र से हरे पेड़ों की कटाई का सिलसिला जारी है और कई बार शिकायत मिलने के बाद भी समय पर कार्रवाई नहीं होने के कारण वन माफियाओं के हौसले बुलंद होते जा रहे हैं. इसके साथ ही KYD नहर के किनारे से काटे जा रहे पेड़ों की भी चोरी लगातार हो रही है.

Reporter: Tribhuvan Ranga

Trending news