देश की सीमाओं की सुरक्षा के साथ-साथ सामाजिक सरोकार निभाती बीएसएफ
Advertisement

देश की सीमाओं की सुरक्षा के साथ-साथ सामाजिक सरोकार निभाती बीएसएफ

राजस्थान के खाजूवाला सीमा सुरक्षा बल देश की सरहद की रक्षा के साथ-साथ सामाजिक सरोकार भी निभा रहे है.

बीएसएफ सामाजिक सरोकार के लिए एक्शन प्रोग्राम.

Khajuwala: सीमा सुरक्षा बल देश की सरहद की रक्षा के साथ-साथ सामाजिक सरोकार भी निभा रहे है. सीमावर्ती क्षेत्र के लोगो में एक विश्वास के साथ उनको आगे बढ़ने के लिए भी प्रेरित कर रहे हैं. जिससे सीमावर्ती क्षेत्र के पिछड़े युवा देश की सेवा करने के लिए आगे बढ़ सके. बीएसएफ सामाजिक सरोकार के लिए समय-समय पर सीमावर्ती क्षेत्रों में सिविक एक्शन प्रोग्राम, मेडिकल कैंप, पशु चिकित्सा शिविर का आयोजन करती है. 

साथ ही साथ नशा मुक्ति, तस्करी के विरुद्ध अभियान चलाती है. इसी के तहत बीएसएफ ने युवाओं की शिक्षा को बढ़ावा देने के उदेश्य से वर्तमान समय में डिजिटल शिक्षा को बढ़ावा देने के लिए पुष्पेंद्र सिंह राठौड़ डीआईजी और श्री अमिताभ पंवार की पहल पर सीमावर्ती ग्राम 17 केएनडी खानुवाली के पुराने पुस्तकालय भवन को क्रमोन्नत करते हुए इस भवन में डिजिटल ई लर्निंग लाइब्रेरी का शुभारंभ किया गया.

यह भी पढ़ें: Churu: जिले में सर्दी का कहर जारी, जनजीवन हो रहा प्रभावित

5 दिसंबर को भारत सरकार के गृह मंत्री अमित शाह की अध्यक्षता में 57वां बीएसएफ स्थापना दिवस भारत पाक अंतरराष्ट्रीय सीमा स्थित पूनम सिंह स्टेडियम जैसलमेर में मनाया गया था. इसी स्थापना दिवस पर बहादुर प्रहरियों की परेड के लिए ब्लॉक का उपयोग किया गया था. तत्पश्चात प्रत्येक बीएसएफ बटालियन को 1500 ब्लॉक प्रदान करके एक ग्राम को विकसित करना था. 

एक भारत श्रेष्ठ भारत, फिट इंडिया, ग्रीन विलेज ग्रीन विलेज, बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ ,के तहत सीमावर्ती ग्राम 12 जीडी में 500 मीटर लंबा पथ का निर्माण इन ब्लॉकों के द्वारा किया जाएगा. एवम इस पथ का नामकरण सीमा प्रहरी रखा जाएगा. श्री पुष्पेंद्र सिंह राठौड़ उपमहानिरीक्षक बीएसएफ क्षेत्रीय मुख्यालय बीकानेर ने बताया कि सीमा सुरक्षा बल सीमावर्ती ग्रामों को महानगरों जैसी सुविधाएं उपलब्ध कराने में दिन-रात प्रयासरत है. 

यह भी पढ़ें: Bikaner Weather Update: रेगिस्तान में सर्दी का टॉर्चर, ठंडी हवाओं ने थामी जीवन की रफ्तार

आज खानुवाली में सिविक एक्शन प्रोग्राम के तहत डिजिटल लाइब्रेरी का शुभारंभ किया है, जिसमें अखिल भारतीय परीक्षा, राजस्थान लोकसेवा अधीनस्थ परीक्षा की विभिन्न लेखकों की विभिन्न प्रतियोगिता पुस्तकों प्रदान की गई एवं ऑनलाइन शिक्षा के लिए एलसीडी टीवी डोंगल को उत्कर्ष शिक्षा जोधपुर और दृष्टि क्लासेस से जोड़ा गया. जिसका लाभ यहां के विद्यार्थी उठाएंगे एवं आगामी समय में देश की प्रशासनिक सेवा, पुलिस सेवा, सैन्य सेवा, चिकित्सा सेवा, इंजीनियरिंग सेवा ,आयकर सेवा एवम बीएसएफ में अपनी सेवाएं प्रदान करेंगे. जिनका पूरा लाभ सीमावर्ती ग्रामों के विद्यार्थियों को होगा.

लाइब्रेरी संचालक श्रवण ने बताया कि ग्रामीण युवा और बीएसएफ द्वारा यह लाइब्रेरी संचालित की जा रही थी लेकिन आज 127 वी वाहिनी द्वारा इस लाइब्रेरी को डिजिटल करण करने से यहां के युवाओं को फायदा होगा साथ ही यहां की युवा इंटरनेट से भी जुड़ सकेंगे उन्होंने बीएसएफ को इसके लिए धन्यवाद प्रेषित किया. बीएसएफ द्वारा इस तरह की सामाजिक सरोकारता सीमावर्ती क्षेत्र के लोगों में कहीं न कहीं एक नया विश्वास पैदा करती है लोगों को आशा है कि भविष्य में भी बीएसएफ उनकी मदद के लिए अग्रसर रहेगा.

Reporter: Tribhuvan Ranga

Trending news