राजस्थान पुलिस ने बीकानेर रेंज के गुमशुदा बच्चों की तलाश को शुरू किया ऑपरेशन मुस्कान
Advertisement

राजस्थान पुलिस ने बीकानेर रेंज के गुमशुदा बच्चों की तलाश को शुरू किया ऑपरेशन मुस्कान

 Bikaner News: बीकानेर रेंज के थानों में गुमशुदा हुए 64 बच्चों तलाश के लिए राजस्थान पुलिस ने ऑपरेशन खुशी मुस्कान का पांचवां सीजन शुरू कर दिया है.  इसमें बीकानेर जिले के 14 बच्चे शामिल हैं. 

राजस्थान पुलिस ने बीकानेर रेंज के गुमशुदा बच्चों की तलाश को शुरू किया ऑपरेशन मुस्कान

Bikaner: बीकानेर रेंज के चारों जिले के सभी थानों में गुमशुदा हुए 64 बच्चों को तलाशने के लिए राजस्थान पुलिस ने ऑपरेशन खुशी मुस्कान का पांचवां सीजन शुरू कर दिया है.  इसमें बीकानेर जिले के 14 बच्चे शामिल हैं. 31 दिसंबर तक चलने वाले इस अभियान में 20 साल से लापता हुए 16 वर्ष तक की उम्र के बच्चों की तलाश की जाएगी अभियान का उद्देश्य लापता बच्चों को परिजनों तक पहुंचाने का है.

अभियान में बच्चों को ढूंढने वाले पुलिसकर्मी को पुरस्कृत भी किया जाएगा. तो वहीं, लापरवाही बरतने वाले अधिकारी के खिलाफ नियमानुसार कार्यवाही भी की जाएगी. ये अभियान पुलिस द्वारा पिछले पांच साल चलाया जा रहा है. 

यह भी पढ़ेंः कहानी रंगा-बिल्ला की, जिनके कांड से नाराज लोगों ने अटल बिहारी वाजपेयी पर बरसाए पत्थर

रेंज आईजी ओमप्रकाश ने बताया कि रेंज के चारों ज़िले में बेहतर तरीके से चलाने के लिए सभी एसपी को ऑर्डर जारी कर दिए है. लापता बच्चों को ढूंढ़ने के लिए तकनीकी सहायक टीम की मदद ली जाएगी. वहीं, इस अभियान के जरिए हमारे पास जो गुमशुदा बच्चे हैं, उनको ट्रैक किया जाएगा और अभी तक कितने बच्चे मिल पाने की क्या उम्मीद है. इसमें पहली बार हम टेक्नोलॉजी का यूज कर रहे हैं और उनके लोकेशन लिए जा रहे हैं.

पहले इनके किसके साथ संबंध रहे हैं, वह संबंध में भी जानकारी की प्राप्त की जाए एक कार्य योजना बनाकर के ऑपरेशन मुस्कान में कार्रवाई की जाएगी और कोशिश की है कि मैक्सिमम जो बच्चे गुमशुदा हैं, उनकी बरामदगी करके उनके गार्जियन को दिया जाएगा. बीकानेर संभाग में अभी जो हमारे पास आंकड़े हैं उसमें 20 से लेकर के 40 बच्चे 20 और 20 को ट्रैकिंग पर लगा रखे हैं, पर लगा रखे हैं टोटल 40 बच्चे हैं जिनको अभी गुमशुदा है जिसको हम देख रहे हैं.

Reporter- Rounak vyas

 

Trending news