Chittorgarh: हिंदुस्तान जिंक कॉलोनी में वाटर टैंक फटने से बाढ़ जैसे हालात, अफरा-तफरी
Advertisement

Chittorgarh: हिंदुस्तान जिंक कॉलोनी में वाटर टैंक फटने से बाढ़ जैसे हालात, अफरा-तफरी

Chittorgarh News: हिंदुस्तान जिंक कॉलोनी में स्थित लाखों लीटर क्षमता के एक विशाल वाटर टैंक के फट जाने से शनिवार तडक़े आसपास के क्षेत्र में बाढ़ जैसे हालात बन गए. गनीमत यह रही कि तडक़े करीब 3:30  बजे हुई. घटना के कारण कोई जनहानि नहीं हुई. 

 

Chittorgarh: हिंदुस्तान जिंक कॉलोनी में वाटर टैंक फटने से बाढ़ जैसे हालात, अफरा-तफरी

Chittorgarh: हिंदुस्तान जिंक कॉलोनी में स्थित लाखों लीटर क्षमता के एक विशाल वाटर टैंक के फट जाने से शनिवार तडक़े आसपास के क्षेत्र में बाढ़ जैसे हालात बन गए, गनीमत यह रही कि तडक़े करीब 3:30  बजे हुई. घटना के कारण कोई जनहानि नहीं हुई अन्यथा बड़ा हादसा हो सकता था.

जानकारी के अनुसार हिंदुस्तान जिंक की रिहायशी कॉलोनी के पश्चिमी क्षेत्र में बने एक विशाल वाटर टैंक की पश्चिमी दीवार की दीवार तडक़े करीब 3:30 बजे के लगभग अचानक टूट गई, जिससे टैंक में भरा लाखों लीटर पानी बह निकला. बड़ी मात्रा में पानी गणेशपुरा विद्यालय, गणेशपुरा गांव और पास ही स्थित खानाबदोश के डेरों में जा घुसा. इससे आस पास के क्षेत्र में कई स्थानों पर 2-2 फीट पानी भर गया. 

भीषण सर्दी की रात्रि में अचानक डेरों में पानी भर जाने से खानाबदोश लोगों में अफरा-तफरी मच गई, कई बच्चे और महिलाएं डेरों से निकल कर ऊंचे स्थान पर घंटों तक आसरा लेने को मजबूर हो गए. भारी मात्रा में पानी की टक्कर से वाटर टैंक से लगी दो सौ फीट से अधिक लंबी दीवार वह गई. जिसकी तेज आवाज सुनकर सैकड़ों ग्रामीण मौके पर एकत्रित हो गए. 

जानकारी मिलने पर हिंदुस्तान जिंक की रेस्क्यू टीम व अधिकारी मौके पर पहुंचे और दीवारों को तोडक़र पानी को बाहर निकाला. इसके साथ ही रेस्क्यू टीम ने खानाबदोश लोगों को अल्पाहार उपलब्ध कराया. प्रात: गणेशपुरा कई ग्रामीण, प्रधान प्रतिनिधि और धनेत सरपंच रणजीत सिंह सहित अन्य जनप्रतिनिधि भी मौके पर पहुंचे. ग्रामीणों ने घटना को जिंक प्रबंधन की लापरवाही बताया है. ग्रामीणों का कहना है कि गनीमत रही कि यह घटना दिन में नहीं हुई अनयथा जनहानि से इंकार नहीं किया जा सकता है. उल्लेखनीय है कि जिंक कॉलानी में बने इस विशाल वाटर टैंक में घोसुण्डा बांध से पाईप लाईन से पानी लाकर एकत्रित किया जाता है जो कॉलोनी और प्लांट में सप्लाई होता है.

Trending news