जिला चिकित्सालय निम्बाहेड़ा के नवीन प्रस्तावित भवन की अंतिम तकनीकी स्वीकृति प्राप्त, जानें
Advertisement

जिला चिकित्सालय निम्बाहेड़ा के नवीन प्रस्तावित भवन की अंतिम तकनीकी स्वीकृति प्राप्त, जानें

Nimbahera News: मंत्री उदयलाल आंजना ने जानकारी देते हुए बताया कि निम्बाहेड़ा जिला चिकित्सालय के नवीन भवन के निर्माण के लिए पूर्व में प्रशासनिक और वित्तीय स्वीकृति जारी हो चुकी थी..

जिला चिकित्सालय निम्बाहेड़ा के नवीन प्रस्तावित भवन की अंतिम तकनीकी स्वीकृति प्राप्त, जानें

Nimbahera News: राजस्थान सरकार के बजट घोषणा 2022 के अन्तर्गत राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने सहकारिता मंत्री उदयलाल आंजना की अनुशंसा पर निम्बाहेड़ा राजकीय उपजिला चिकित्सालय को जिला चिकित्सालय के रूप में क्रमोन्न्त कर क्षेत्र को एक ऐतिहासिक अनुपम सौगात दी थी. उक्त सौगात को धरातल पर लाते हुए राजस्थान सरकार ने जिला चिकित्सालय के नवन भवन को अपनी तकनीकी स्वीकृति प्रदान कर दी है.

सहकारिता मंत्री उदयलाल आंजना ने जानकारी देते हुए बताया कि निम्बाहेड़ा जिला चिकित्सालय के नवीन भवन के निर्माण के लिए पूर्व में प्रशासनिक और वित्तीय स्वीकृति जारी हो चुकी थी. जिला चिकित्सालय के नवीन भवन की स्थापना के लिए सरकारी नियमानुसार सभी तकनीकी पहलुओं को ध्यान में रखते हुए भवन की विस्तृीत कार्य योजना अधिकारियों द्वारा बनाई गई थी, जिस पर स्वायत्त शासन विभाग के चीफ इंजीनियर ने राष्ट्रिय स्वास्थ्य योजना के तकनीकी अधिकारियों, स्वायत्त शासन विभाग के वरिष्ठ अभियन्ताओं सहित अन्य तकनीकी अधिकारियों से मंथन के पश्च्यात अस्पताल भवन की कार्य योजना को अपनी अन्तिम तकनीकी स्वीकृति प्रदान कर दी है, इससे नवीन भवन के निर्माण के लिए निविदा आमंत्रित किए जाने का रास्ता प्रशस्त हो गया है. उक्त भवन का निर्माण निम्बाहेड़ा की चिकित्सकीय सेवाओं के विस्तार में मिल का पत्थर साबित होगा.

साथ ही निम्बाहेड़ा नगरपालिका अध्यक्ष सुभाषचंद शारदा ने बताया कि उक्त संदर्भ में विस्तृत जानकारी देते हुए बताया कि सम्भवतया राजस्थान के इतिहास में यह पहला अवसर है, जब राजस्थान सरकार द्वारा चिकित्सा विभाग की इतनी बड़ी योजना के क्रियान्वयन कि जिम्मैदारी किसी नगरपालिका को सौंपी गई है, ये निम्बाहेड़ा नगरपालिका की कार्य क्षमता और तकनीकी दक्षता को दर्शाता है. शारदा ने जानकारी देते हुए बताया कि उक्त नवीन जिला चिकित्सालय भवन के निर्माण में लगभग 72 करोड़ रू व्यय होंगे, उक्त भवन चार मंजीला होकर लगभग 2 लाख वर्ग फीट में फेला होगा. उक्त भवन के निर्माण हेतु निवीदा आमंत्रित करने की प्रक्रिया लगभग पूर्ण हो चुकी है और सम्भवतया गुरूवार तक निविदा आमंत्रित कर ली जाएगी. उक्त भवन के निर्माण के लिए 25 करोड़ रू की प्रथम किस्त निम्बाहेड़ा नगरपालिका को चित्तौड़गढ़ डिस्ट्रिक्ट मिनरल फण्ड ट्रस्ट के माध्यम से प्राप्त हो चुकी है. नवीन भवन का निर्माण सम्भवतया 9 माह में पूर्ण हो जाएगा.

बता दें कि जिला अस्पताल के प्रमुख चिकित्सा अधिकारी डॉक्टर कमलेश बाबेल ने बताया की उक्त भवन की कार्ययोजना बनाने में मंत्री उदयलाल आंजना ने महत्वपूर्ण भूमिका अदा की है. मंत्री आंजना का सपना था की उक्त भवन अत्याधुनिक तकनीक के आधार पर बना होकर आधुनिकतम चिकित्सकीय सुविधाओं से परिपूर्ण हो. मंत्री आंजना ने स्वयं समय समय पर तकनीकी अधिकारियों और वास्तुकारों से बैठक करके इस कार्य योजना को उत्कृष्ट बनाने में अपनी भूमिका अदा की है. सभी चिकित्सा विशेषज्ञों और अभियंताओं के सुझाओं को समाहित करते हुए वास्तुकारों ने एक शानदार भवन का तखमीना तैयार किया है जो सम्पूर्ण स्वीकृतिया मिलने के पश्च्यात आमजन के समक्ष प्रस्तुत है. उक्त भवन उच्च सुविधाओ से परिपूर्ण भवन निम्बाहेड़ा के साथ साथ समीपवर्ती गांवों और छोटीसादड़ी, भदेसर, बड़ीसादड़ी सहित मध्यप्रदेश के जावद, नीमच, मनासा क्षेत्र के लिए भी अत्यंत लाभकारी सीद्ध होगा.

साथ ही नवीन जिला चिकित्सालय के भवन को अन्तिम स्वीकृति मिलने के पर क्षेत्र की समस्त स्वयंसेवी संस्थाओं, चिकित्सा विशेषज्ञों, गणमान्य नागरिकों, बुद्धिजीवियों सहित ब्लॉक और नगर कांग्रेस के कार्यकर्ताओं, पदाधिकारियों, नगरपालिका पार्षदों, पंचायत समिति सदस्यों, सरपंचगणों अन्य जनप्रतिनिधियों सहित युवा कांग्रेस, एन.एस.यु.आई., किसान कांग्रेस, महिला कांग्रेस, सेवादल, अन्य अग्रिम संगठनों/प्रकोष्ठों के कार्यकर्ताओं और राजकीय स्नातकोत्तर महाविद्यालय के वर्तमान और पूर्व छात्रसंघ पदाधिकारियों ने राजस्थान सरकार के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत, सहकारिता मंत्री उदयलाल आंजना, स्वास्थ्य मंत्री परसादीलाल मीणा और स्वायत्त शासन मंत्री शान्तिलाल धारीवाल का धन्यवाद ज्ञापित किया है.

यह भी पढ़ेंः 

Lopamudra Raut की बोल्डनेस के आगे फीका पड़ा Urfi Javed का जलवा, फोटोज देख फैंस ने की तुलना

Shweta Tiwari Bold Look: श्वेता तिवारी के इन 5 साड़ी लुक्स ने पार की Boldness की सारी हदें, फोटोज देख बढ़ गईं फैंस की धड़कनें

फाइनल हुआ Sidharth Malhotra और Kiara Advani का वेडिंग वेन्यू, चंडीगढ़ में लेंगे सात फेरे!

 

Trending news