हाथों-हाथ सफाई कर चलाया स्वच्छता अभियान, कलेक्टर को भेजी प्रतिलिपि
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan1273500

हाथों-हाथ सफाई कर चलाया स्वच्छता अभियान, कलेक्टर को भेजी प्रतिलिपि

टंकियों को हटा दिए जाने से रोषित ग्रामवासियों ने सरपंच को ज्ञापन सौंप कर समस्या के निराकरण की मांग की और ग्रामवासियों ने ज्ञापन की एक प्रतिलिपि जिला कलेक्टर अरविंद पोसवाल को भी भेज कर शिकायत की है. 

हाथों-हाथ सफाई कर चलाया स्वच्छता अभियान

Chittorgarh: जिले की डूंगला तहसील के भाटोली बागरियान गांव में असामाजिक तत्वों द्वारा कचरा, मिट्टी डाल कर पानी निकासी को बंद किये जाने से पानी भरा रहकर गदंगी उत्पन्न होने के चलते स्वयं मोहल्लेवासियों द्वारा साफ सफाई की गई. साथ ही सम्पूर्ण गांव के उपयोग का पेयजल का पानी किसी एक द्वारा स्वयं द्वारा ही उपयोग करते हुए अन्य ग्रामीणों को वंचित करने और पेयजल के बनाई गई. 

यह भी पढ़ें- चित्तौड़गढ़ में दो दिन में 20 हजार से ज्यादा अभ्यर्थी बैठे रीट परीक्षा में, शांतिपूर्वक हुआ समापन

टंकियों को हटा दिए जाने से रोषित ग्रामवासियों ने सरपंच को ज्ञापन सौंप कर समस्या के निराकरण की मांग की. ग्रामवासियों ने ज्ञापन की एक प्रतिलिपि जिला कलेक्टर अरविंद पोसवाल को भी भेज कर शिकायत की है. इसके अलावा तहसीलदार डूंगला और संबंधित विकास अधिकारी को भी ज्ञापन भेजा गया है.

भाटोली बागरियान के इंदिरा आवास कॉलोनी, नई आबादी में असामाजिक तत्वों द्वारा कचरा, मिट्टी डालकर जानबूझकर पानी निकासी बंद किए जाने से मोहल्लेवासियों द्वारा हाथों हाथ साफ-सफाई कर पानी की निकासी दुरस्त की गई. उनके अनुसार इस हरकत से आए दिन गंदा पानी इकट्ठा होकर डेंगू, मलेरिया, वायर बुखार आदि मौसमी बीमारियां बढ़ा रहा है, जहां सरकार स्वच्छा अभियान चला रहा है. 

वहीं ऐसे तत्वों द्वारा अस्वच्छता को बढ़ावा दिया जा रहा है, जिससे यहां के निवासियों को परेशानियों का सामना करना पड़ता है. उनके अनुसार गांव में एक सरकारी ट्यूबवेल है, जिसका पानी भी केवल व्यक्ति विशेष द्वारा ही उपयोग कर अन्य लोगों को जबरदस्ती वंचित किया जा रहा है. इससे पूर्व भी पानी की टंकिया थी जिसे हटवा दिया गया था. 

इस संबंध में पूर्व में भी कई बार ग्राम के सरपंच, ग्राम विकास अधिकारी को शिकायतें की गई थी, लेकिन कोई पुख्ता कार्यवाही नहीं हुई. गांव के परसराम, उदयलाल, माणकचन्द, बालुराम, हीरालाल, किशनलाल, मुन्नालाल, नाथुलाल, कैलाश मेघवाल, भेराजी, देवनारायण, जुनाबाई, दशरथ, बगदीराम, आशा सहयोगनी मंजु मेघवाल आदि ने शीघ्र समस्या के निराकरण की मांग की.

Reporter: Deepak Vyas

Trending news