राज्य मंत्री सुरेंद्र सिंह जाड़ावत का बयान, लंपी वायरस की चपेट में नहीं चित्तौड़गढ़
Advertisement

राज्य मंत्री सुरेंद्र सिंह जाड़ावत का बयान, लंपी वायरस की चपेट में नहीं चित्तौड़गढ़

जाड़ावत ने पशुओं में फेल रहे लंपी वायरस के संबंध में एक बयान जारी कर कहा कि लंपी वायरस से अब तक चित्तौड़गढ़ जिला पूरी तरह इस वायरस से मुक्त है. यह वायरस पशुओं में फैला है.

राज्य मंत्री सुरेंद्र सिंह जाड़ावत का बयान, लंपी वायरस की चपेट में नहीं चित्तौड़गढ़

Chittrogarh: राजस्थान धरोहर संरक्षण एवं प्रोन्नति प्राधिकरण बोर्ड के चेयरमैन राज्य मंत्री सुरेंद्र सिंह जाड़ावत ने पशुओं में फेल रहे लंपी वायरस के संबंध में एक बयान जारी कर कहा कि लंपी वायरस से अब तक चित्तौड़गढ़ जिला पूरी तरह इस वायरस से मुक्त है. यह वायरस पशुओं में फैला है.

यह वायरस पशुओं में फैला है. इसकी शुरुआत सबसे पहले व्यापक रूप से गुजरात हरियाणा और पंजाब से हुई है. अब यह मध्यप्रदेश में भी फैल चुका है. राजस्थान के अंदर मुख्यमंत्री अशोक गहलोत स्वयं इसकी मॉनिटरिंग कर रहे हैं, जिस प्रकार कोरोना कॉल में मुख्यमंत्री अशोक गहलोत की कोरोना प्रबंध की जिस तरह से पूरे देश में चर्चा रही, उसी तरह लंपी स्कीन रोग पर भी मुख्यमंत्री के नेतृत्व में इस पर प्रभावी नियंत्रण कर लिया जाएगा. 

यह भी पढ़ें- सावन का आखिरी सोमवार आज, बन रहे कई खास संयोग, भोलेनाथ पूरी करेंगे हर मनोकामना

मंत्री लालचंद कटारिया कर रहे मॉनिटरिंग 
अब यह लंपी बीमारी गौमाता में आई है, इसको लेकर भी वह उतने ही चिंतित और सजग है. लगातार मॉनिटरिंग स्वयं मुख्यमंत्री वह कृषि और पशुपालन मंत्री लालचंद कटारिया कर रहे हैं. साथ ही मुख्यमंत्री ने गौशालाओं का अनुदान की अवधि 6 माह से बढ़ाकर 9 माह कर दिया गया है तथा गोपालन विभाग बनाकर गोवंश संवर्धन के लिए मुख्यमंत्री लगातार कार्य कर रहे हैं. चित्तौड़ जिले में अब तक एक भी लंपी वायरस का पशु नहीं है लेकिन ऐहतियात रखना बहुत ही आवश्यक है तथा इसके 4 हजार वैक्सीन के डोज कल चित्तौड़गढ़ में पहुंच जाएंगे और इन्हें ऐतिहात के रूप में जो भी लंपी वायरस से ग्रस्त पशु पाये जाने पर उनके वैक्सीन लगा दिया जाएगा. यह बीमारी मुख्य रूप से मच्छर मक्खियों और उसके बाद पशुओं की लार से फैल रही है. राजस्थान में भी कुछ जिलों में यह वायरस जहां फैल रहा है. वहां पर भी युद्ध स्तर पर अधिकारियों और कर्मचारियों को मुख्यमंत्री ने भेजा है तथा मेरा सभी किसान भाइयों से भी निवेदन है. 

पशुपालकों से किया यह निवेदन
पशुपालकों से भी निवेदन है कि गोवंश में फैल रहा लंपी स्किन रोग अत्यंत संक्रामक है. राज्य सरकार इसकी रोकथाम एवं बचाव के लिए हर संभव प्रयास कर रही है. अपने पशुओं को इससे बचाने के लिए आवश्यक सावधानियों का पालन करें. पशुओं में इस रोग के लक्षण नजर आने पर नजदीकी पशु चिकित्सा संस्था और पशु चिकित्सा अधिकारी से सम्पर्क करें गौशाला संचालक, जनप्रतिनिधिगण एवं स्वयंसेवी संस्थाओं से अपील करता हूं कि इस बीमारी के नियंत्रण एवं रोकथाम में राज्य सरकार को अपना सहयोग प्रदान करें.

Reporter- Deepak Vyas

 

चित्तौड़गढ़ की खबरों के लिए यहां क्लिक करें.

यह भी पढ़ें- अपनी उम्र से बड़े पार्टनर पर क्यों मर-मिटते हैं लड़के-लड़कियां, आप भी जानिए खासियतें

यह भी पढ़ें- महज 20 की उम्र में कमसिन हसीना अवनीत कौर ने सोशल मीडिया में मचाया तहलका, फोटोज वायरल

यह भी पढ़ें- जिंदगी भर पति से ये बातें छिपाती है हर पत्नी, आखिरी दम तक नहीं बताती, खुद ले सकते टेस्ट

यह भी पढ़ें- पतियों के मुंह से ये बातें सुनना पसंद करती हैं बीवियां, शादी से पहले से होता है सपना

यह भी पढे़ं- शादी से पहले लड़कियों के बारे में लड़के जरूर जान लें ये बातें, वरना पछताते फिरेंगे लड़के

 

Trending news