Sardarshahar: चूरू जिले के सरदारशहर की कृषि उपज मंडी में सरकारी समर्थन मूल्य पर खरीद केंद्र शुरू नहीं होने से किसानों में आक्रोश देखा जा रहा है. कृषि मंडी में खरीद केंद्र शुरू नहीं होने से किसानों को अपनी फसलों में काफी नुकसान उठाना पड़ रहा है. इसको लेकर किसानों ने कृषि उपज मंडी में विरोध प्रदर्शन करते हुए सरकारी खरीद केंद्र खोलने की मांग की है. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

किसानों ने बताया कि कृषि उपज मंडी में फसल लेकर आते हैं, जहां पर व्यापारी अपने फायदे के लिए मनमर्जी की फसलों की बोली लगा रहे हैं, जिससे किसानों को काफी नुकसान का सामना करना पड़ रहा है. सरकारी खरीद केंद्र अभी तक कृषि उपज मंडी में खुल जाना चाहिए था, लेकिन अभी तक नहीं खुला है, जिससे किसानों को काफी नुकसान अपनी फसल के भाव में उठाना पड़ रहा है. जल्द ही सरकारी समर्थन मूल्य पर खरीद केंद्र शुरू नहीं किया गया, तो मजबूर होकर किसानों को आंदोलन करना पड़ेगा. 


यह भी पढ़ें - विधानसभा चुनावों से पहले ज्योतिबा फुले बोर्ड का गठन, गहलोत सरकार की माली वोटर्स पर नजर


कुछ किसानों ने कहा कि मंडी के अंदर मूंगफली और फसलों की इतनी आवक बढ़ गई है कि व्यापारियों को फसलों की तुलाई का भी समय नहीं है. सरकार को चाहिए कि जल्द ही कृषि उपज मंडी में सरकारी समर्थन मूल्य पर खरीद शुरू की जानी चाहिए, जिससे क्षेत्र के किसानों को फसलों का अच्छा भाव और सरकारी भाव मिले, जिससे किसानों को फायदा हो सके. 


किसानों ने सरकार के खिलाफ जमकर नारेबाजी करते हुए कृषि उपज मंडी में सरकारी खरीद केंद्र खोलने की मांग की है. वहीं कृषि उपज मंडी के व्यापार संघ अध्यक्ष इंद्राज सारण ने बताया कि किसानों द्वारा लगाया जा रहा आरोप निराधार है, जो किसान हल्की क्वालिटी की मूंगफली लेकर आते हैं, वह कम दामों पर बिकती है.


वहीं मूंगफली अगर समर्थन मूल्य पर किसान बेचते हैं, तो उन्हें अच्छे भाव मिल सकते हैं. साथ ही उन्होंने कहा कि हम भी सरकार से मांग करते हैं कि जल्द से जल्द समर्थन मूल्य पर मूंगफली की तुलाई शुरू की जाए जिससे किसानों को अपनी फसलों के अच्छे दाम मिल सके.


Reporter: Gopal Kanwar


खबरें और भी हैं...


चौमूं: विवादों के बीच आयोजित पालिका की बोर्ड बैठक पर रामलाल शर्मा ने उठाए सवाल, दिया बयान


सीकर के जवान का जयपुर में निधन, बेटी को महज दो महीने ही मिला पिता का प्यार


पत्नी के अवैध संबंधों से परेशान होकर पति ने किया सुसाइड, वीडियो में बोला- मार दिया मुझे