Rajasthan Paper Leak: चूरू में 10वीं की परीक्षा पेपर वायरल मामले पर  शिक्षा विभाग ने एक्शन लिया है.  शिक्षा विभाग ने  निर्मला गहलोत को  निलंबित किया है. वह राजकीय सेठ एलएन बागला बाउमावि  के प्रिंसिपल और संयोजक है. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

यह भी पढ़ेंः रींगस सड़क हादसा: सीएम भजनलाल शर्मा ने जताई संवेदना, सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म X पर लिखी ये बात


गौरतलब है कि रविवार को  माध्यमिक शिक्षा के अर्द्धवार्षिक परीक्षा के 10 वीं का पर्चा वायरल होने की खबर सोश्ल मीडिया पर फैल गई थी. जिसके बाद सोमवार की सुबह परीक्षा से पहले जब पर्चे का मिलान किया गया तो सेम पर्चा होने के कारण एग्जाम को शिक्षा विभाग की तरफ से रद्द कर दिया गया. 


सामाजिक विज्ञान और संस्कृत का पेपर हुआ था लीक 


बता दें कि इससे पहले  भी सामाजिक विज्ञान और संस्कृत का पेपर लीक हुआ था.  मुख्यालय निदेशक माध्यमिक शिक्षा बीकानेर ने आदेश जारी किए थे. इसी के साथ सोमवार को  जिला शिक्षा अधिकारी ने आगामी आदेश तक दोनों पेपर्स को स्थगित कर दिया है.


उल्लेखनीय है कि सामाजिक विज्ञान का सोमवार को पेपर होना था लेकिन परीक्षा शुरू होने से एक दिन पहले ही रविवार को पेपर सोशल मीडिया पर वायरल हो गया. जिसको लेकर शिक्षा विभाग में हड़कम्प मंच गया. जिसके बाद आज सामाजिक विज्ञान व संस्कृत के पेपर स्थगित कर दिए गए. आज द्वितीय पारी में 1 बजे से दसवीं के सामाजिक विज्ञान का पेपर होना था. सोशल मीडिया पर आउट होने वाले पेपर पर साफ लिखा हुआ है कि अर्दवार्षिक सत्र 2023-24 सामाजिक विज्ञान, जिसको असली पेपर मानकर सोशल मीडिया पर शेयर किया जा रहा था.


पेपर सुरक्षित और सील है
हालांकि रविवार को इस संबंध में नोडल अधिकारी तथा राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय के संस्था प्रधान सुरेंद्र सिंह ने बताया था कि विभाग की ओर से जारी पेपर सुरक्षित ओर सील है. तथा अलमारी में रखे पेपर को आधा घण्टे पहले परीक्षा प्रभारी तथा मौजूद प्रधानाध्यापक की उपस्थिति में खोला जाता है. तथा पेपर लीक होना संभव नहीं है.


यह भी पढ़ेंः Churu News: स्कार्पियो और ट्रक की भिड़ंत, हादसे में तीन की मौत, दो घायल