close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

राजस्थान के कैक्टस पार्क में अब नजर आएगी कांटो की रंगीन दुनिया

पश्चिमी राजस्थान का बाड़मेर, यह जिला रेतीले इलाको में शुमार है और रेत का कांटो से बरसो पुराना नाता है. अब यही कांटे इस जमीन पर नया संसार रचने जा रहा है

राजस्थान के कैक्टस पार्क में अब नजर आएगी कांटो की रंगीन दुनिया
कैक्टस पार्क में 200 से अधिक प्रजाति के 700 पौधे लगाए गए है

भूपेश आचार्य/बाड़मेर: मरुधरा को सूखे और कांटो वाली जमीन से पहचाना जाता है. अब यही पहचान सतरंगी रंगों से लबरेज नजर आएगी. सरहद पर बसे बाड़मेर में कांटो की रंगीन दुनिया का अनूठा संसार बन रहा है. सैकड़ो की तादात में एक साथ कैक्टस के देशी विदेशी पौधे लगाए गए है. राजस्थान के इस पहले कैक्टस पार्क को जल्द ही जनता के लिए खोला जाएगा.

पश्चिमी राजस्थान का बाड़मेर, यह जिला रेतीले इलाको में शुमार है और रेत का कांटो से बरसो पुराना नाता है. अब यही कांटे इस जमीन पर नया संसार रचने जा रहा है. बाड़मेर के स्मृति उद्यान में बने 'कैक्टस गार्डन' में अब कांटो की दुनिया फूलों की रंगत को भी मात देती नजर आएगी. राजस्थान के इस  अनूठे पहले कैक्टस पार्क में 200 से अधिक प्रजाति के 700 पौधे लगाए गए है. 

बाड़मेर वन विभाग के उप वन सरंक्षक विक्रम केशरी प्रधान के मुताबित बाड़मेर के स्मृति उद्यान में बने कैक्टस पार्क में मौजूद कैक्टस की खूबियां भी ऐसी हैं, जो नैसर्गिक सौंदर्य से कठिनाइयों के चुभन के बीच लंबे प्रयासों के बाद मिली सफलता जैसा संदेश देती प्रतीत होती हैं.

कैक्टस पार्क में मौजूद नागफनी की ढेरों प्रजातियों वाले पौधों की पहली खासियत यह है कि इनके पत्तों में पानी एकत्र करने का गुण है. ये पौधे अपने पत्तों द्वारा हवा से नमी और पोषक तत्व को अवशोषित करते हैं. गौरतलब है कि कैक्टस के बारे में कहा जाता है कि चाहे रेगिस्तान की तपिश में पानी की कम उपलब्धता सरीखा प्राकृतिक माहौल हो या फिर ब्राजील के उष्णकटिबंधीय क्षेत्र, कैक्टस हर तरह की परिस्थितियों में आकर्षित कर सकते हैं. 

अपने आप में इस अनूठे कैक्टस पार्क से पैदा होने वाले अन्य कैक्टस को विभिन्न जगहों पर उगाना भी प्रस्तावित है. बाड़मेर में वन विभाग द्वारा कड़ी मेहनत से तैयार इस कैक्टस पार्क को जल्द ही आम जनता के लिए खोल दिया जाएगा जिससे लोगो को इस अपने तरह के नई और अनूठी दुनिया से ना केवल रूबरू होने का बल्कि बहुत कुछ सीखने को मिलेगा.