लोकसभा चुनाव की तैयारियों में जुटी कांग्रेस, राजस्थान में होगी 400 सभाएं

जयपुर में मंगलवार को पीसीसी में चुनाव अभियान समिति की बैठक हुई. बैठक में अभियान के तहत 400 ब्लॉक 400 सभाएं करने का निर्णय लिया गया

लोकसभा चुनाव की तैयारियों में जुटी कांग्रेस, राजस्थान में होगी 400 सभाएं
राहुल गांधी भी सातों संभागों में चुनावी सभाओं को संबोधित करेंगे

जयपुर: लोकसभा चुनाव का शंखनाद होने के साथ ही राजस्थान कांग्रेस ने मिशन 25 को हासिल करने की अपनी तैयारियों को तेज कर दिया है. राजस्थान में कांग्रेस आक्रामक लेकिन सकारात्मक चुनावी अभियान चलाएगी. कांग्रेस के चुनावी अभियान का पूरा फोकस नरेंद्र मोदी की योजनाओं की विफलता को जनता के बीच लेकर जाना है. राजस्थान में कांग्रेस 400 ब्लॉक में 400 सभाएं करने की योजना बना रही है तो राहुल गांधी भी सातों संभागों में 7 जन सभाओं को संबोधित कर सकते हैं. 

राजस्थान में इसी मकसद के साथ मंगलवार को पीसीसी में चुनाव अभियान समिति की बैठक हुई. बैठक में अभियान के तहत 400 ब्लॉक 400 सभाएं करने का निर्णय लिया गया. राजस्थान में राहुल गांधी भी सातों संभागों में चुनावी सभाओं को संबोधित करेंगे. चुनाव अभियान समिति के अध्यक्ष डॉ रघु शर्मा ने बताया कि चुनाव के पहले फेज में सातों संभागों में छात्रों, महिला युवा और किसानों के सम्मेलन आयोजित किए जाएंगे हर लोकसभा क्षेत्र के लिए पांच पांच नेताओं का ग्रुप बना कर उन्हें जिम्मेदारी दी जाएगी. बैठक में सदस्यों की तरफ से विभिन्न सुझाव दिए गए जिन्हें कल पीसीसी में होने वाले कोऑडिशन कमेटी की बैठक में रखा जाएगा.

वहीं रघु शर्मा चुनाव की तारीखों पर सवाल उठाते हुए कहा केंद्र सरकार की तरफ से चुनाव आयोग को मजबूर किया गया. ताकि प्रधानमंत्री की सुविधा के हिसाब से चुनावी कार्यक्रम बनाया जाए रमजान के महीने में चुनाव होने से मुस्लिम मतदाताओं की सुविधा के सवाल पर रघु शर्मा ने जवाब दिया मुस्लिम समुदाय के मतदाता बढ़-चढ़कर मतदान करेंगे. इससे कोई फर्क नहीं पड़ेगा लेकिन भाजपा ने इसके जरिए सांप्रदायिक कार्ड खेलने की कोशिश जरूर की है. 

रघु शर्मा ने कहा मुकेश अंबानी का हाथ चुनाव में भाजपा के हर झूठ को जनता के सामने रखेगी चुनाव से पहले जो वादे किए थे और चुनाव के बाद जो जुमलेबाजी की उसको बेनकाब करेगी. चुनाव प्रचार के दौरान पार्टी नेता काला धन का मुद्दा हो और रोजगार का मुद्दा है नोटबंदी हो जीएसटी की विफलता हो महंगाई की मार हो जैसे मुद्दे लेकर जनता के बीच लेकर जाएगी. भाजपा पर हमला बोलते हुए रघु शर्मा ने कहा चुनाव से पहले भाजपा को राम मंदिर और गाय की याद आती है लेकिन जनता इनके झूठ तो अब समझ चुकी है.

गुजरात में कांग्रेस की सीट भी उसी के सवाल पर रघु शर्मा ने कहा कांग्रेस प्रधानमंत्री के घर में जाकर हमला करेगी हालांकि गुजरात में विधानसभा चुनाव में भाजपा की नैतिक हार हो चुकी है और अब वहां कांग्रेस के विधायकों को खरीदने की कोशिश की जा रही है. राजस्थान में 25 सीटों के जीतने के सवाल पर रघु शर्मा ने कहा जो सेमीफाइनल हार गया वह फाइनल नहीं जी सकता कांग्रेस राजस्थान में मिशन 25 को हासिल करेगी.

कुल मिलाकर साफ हो गया है कि कांग्रेस का चुनाव अभियान पूरी तरह से नरेंद्र मोदी को घेरने को लेकर तैयार किया गया है. नरेंद्र मोदी की योजनाओं के जरिए ही उन पर हमला बोला जाएगा जान सभा चुनाव के बाद एक बार फिर से राफेल मोदी की कौन सी थी लोकसभा चुनाव में सुनाई देगी. ऐसे में भाजपा को कांग्रेस की इस रणनीति का मुकाबला करने की तैयारी करनी है. देखना होगा भाजपा कांग्रेस नेताओं के हमलों का जवाब किस तरह से दे पाती है.