राहुल गांधी की भारत जोड़ो यात्रा में दिखी 'पीली ओढ़नी वाली महिला', इंटरनेट पर वायरल
Advertisement

राहुल गांधी की भारत जोड़ो यात्रा में दिखी 'पीली ओढ़नी वाली महिला', इंटरनेट पर वायरल

Bharat Jodo Yatra : राजस्थान(Rajasthan) में राहुल गांधी(Rahul gandhi) की भारत जोड़ो यात्रा 4 दिसंबर से जारी है. 14 दिसंबर को दौसा (Dausa)में इस यात्रा के दौरान हुई सभा में एक पीली ओढ़नी पहने राजस्थानी महिला (Yellow odhanee Woman) से सबका ध्यान आकर्षित किया. ये महिला सभा में एक पोस्टर लेकर खड़ी रही जिसमें पूर्वी राजस्थान नहर परियोजना (ERCP) लिखा था.

राहुल गांधी की भारत जोड़ो यात्रा में दिखी 'पीली ओढ़नी वाली महिला', इंटरनेट पर वायरल

Rahul Gandhi News : 4 दिसंबर से राजस्थान में जारी राहुल गांधी की भारत जोड़ो यात्रा के दौरान हर दिन जहां राहुल गांधी नए रंग में दिख रहे हैं तो वहीं सचिन पायलट भी कभी अपनी टी शर्ट तो कभी बयान के लिए चर्चा का विषय रहे हैं. इस बीच दौसा में हुई एक सभा के दौरान राहुल गांधी के सामने एक महिला पीली ओढ़नी पहनें खड़ी दिखी जो पूर्वी राजस्थान नहर परियोजना (ERCP) का बैनर लिए करीब 10 मिनट तक खड़ी रही.

राहुल गांधी ने 10 मिनट तक सभा को संबोधित किया और इस पूरे समय में ये महिला बैनर लेकर खड़ी रही. महिला का नाम राजेश्वरी मीणा है, जो एक समाजसेवी हैं और ERCP और अन्य सामाजिक मुद्दों को लेकर काम कर 
सक्रिय हैं.

इस दौरान वहां मौजूद पुलिसकर्मियों ने कई बार इस महिला को बैठने के लिए कहा लेकिन वो नहीं मानी. महिला का कहना था कि वो चाहती है कि राहुल गांधी बैनर की तरफ देखें. महिला की ओर से बार बार ERCP का बैनर दिखाए जाने के बाद मीडिया के कैमरे भी उसी की तरफ घूम गये
 
ERCP क्या है ? 
पूर्वी राजस्थान नहर परियोजना यानी ईआरसीपी 40,000 करोड़ की योजना है. जिसे राष्ट्रीय परियोजना का दर्जा देने की मांग की गई है. इसे लेकर केंद्र और राज्य सरकारों के बीच आरोप-प्रत्यारोप की राजनीति जारी है. अगर ये नहर योजना पूरी होती है. तो 13 जिले जिनमें झालावाड़, बारां, कोटा, बूंदी, सवाई माधोपुर, अजमेर, टोंक, जयपुर, करौली, अलवर, भरतपुर, दौसा और धौलपुर के लोगों को सिंचाई और अन्य जरूरतों के लिए पर्याप्त पानी मिल सकेगा.

इधर संबोधन के दौरान राहुल गांधी ने कहा कि राजीव गांधी ने किया, इंदिरा गांधी जी ने किया, वो शहीद हुए, उन्‍होंने जो करना था किया और अच्‍छा किया. मगर कांग्रेस पार्टी को हर मीटिंग में ये दोहराना नहीं चाहिए. देखिए महात्‍मा गांधी ने जो किया, वो कर दिया. जो इंदिरा गांधी ने, जवाहर लाल नेहरू ने, राजीव गांधी ने, सरदार पटेल ने जो किया, कर दिया, वो अच्‍छा है. मगर हमें ये बोलना चाहिए कि हम जनता के लिए क्‍या करने जा रहे हैं, ये ज्‍यादा जरूरी है. तो मेरे दिल में बात आई, कभी-कभी मैं, जो आता है, कह देता हूं. तो मैं आपसे माफी मांगता हूं.

राहुल गांधी ने आगे कहा कि ये यात्रा हमने शुरू की, इसका लक्ष्‍य भारत को जोड़ने का था. कन्‍याकुमारी से कश्मीर, ये यात्रा चलेगी और ये 2-3 मुद्दों को उठाने के लिए हम चल रहे हैं. एक आंकडा मैं आपको देना चाहता हूं, जिससे आपको सब बात समझ आ जाएगी. हिन्‍दुस्‍तान के 100 सबसे अमीर लोगों के पास उतना ही धन है, जितना हिन्‍दुस्‍तान के 55 करोड़ लोगों के हाथ में है. हिन्‍दुस्‍तान का आधा धन सिर्फ 100 लोगों के पास है और इन 100 लोगों के लिए हिन्‍दुस्‍तान चलाया जाता है, अगर आप उससे भी गहराई में जाना चाहते हैं तो आप उन 100 लोगों को भी छोड़ दीजिए. उनमें से 4-5 ऐसे लोग हैं, जिनको आज आप हिन्‍दुस्‍तान के महाराजा कह सकते हो, राजा कह सकते हो.

राहुल गांधी ने कहा कि पूरी की पूरी सरकार, पूरा मीडिया, सारे ब्यूरोक्रेटस इनके इशारे से काम करते हैं, नरेंन्‍द्र मोदी जी भी इन्‍हीं के इशारे से काम करते हैं, जो ये कहते हैं वो नरेन्‍द्र मोदी हिन्‍दुस्‍तान के प्रधानमंत्री करते हैं. इन्‍होंने कहा कि जो छोटे व्‍यापारी हैं, जो मिडिल साइज व्‍यापारी हैं, उनको खत्म करना है. इन्‍होने नरेन्‍द्र मोदी जी को इशारा दिया और नरेंन्‍द्र मोदी जी ने एक के बाद एक निर्णय लेने शुरू कर दिए.

राहुल गांधी ने नोटबंदी को लेकर भी मोदी सरकार को निशाने पर लिया और कहा कि मुझ से कन्याकुमारी से यहाँ तक हजारों युवा मिले हैं और सारे के सारे मुझे कहते हैं, हमें बीजेपी के, नरेन्द्र मोदी जी के हिंदुस्तान में रोजगार नहीं मिल सकता है. हमने इंजीनियरिंग की पढ़ाई की, आज हम ओला चलाते हैं, ऊबर चलाते हैं या फिर मजदूरी करते हैं. 

राहुल गांधी ने मंहगाई को लेकर भी केंद्र सरकार पर निशाना साधा और कहा कि हर किसान मुझे यही कहता है, महंगाई बढ़ती जा रही है. यहा हमारी माताएं-बहनें आई हैं, सबसे बड़ी चोट इनको पड़ती है. जो पैसा आपकी जेब में से निकल रहा है, सिलेंडर का पैसा, पेट्रोल का पैसा, डीजल का पैसा, ये कहाँ जा रहा है ? ये किसकी जेब में जा रहा है ? ये किसके हाथों में जा रहा है ? ये वहीं 5 पूंजीपतियों के हाथ में जा रहा है. सारा का सारा धन आपकी जेब में से निकाला जाता है, किसानों के परिवारों की जेब में से निकाला जाता है ? और इन्हीं 5 लोगों को दिया जाता है.

इंटर्नेशनल मार्केट में तेल के दाम गिरे हैं, मगर हिंदुस्तान में तेल के दाम, पेट्रोल के दाम कभी नहीं गिर सकते. इस देश में पेट्रोल और डीजल के दाम बढ़ते जाएंगे. इंटरनेशनल मार्केट में जहां से हम खरीदते हैं, वहां पर दाम घटते जा रहे हैं और हिंदुस्तान में दाम बढ़ते जा रहे हैं, फायदा किसको, उन्हीं 2-3 उद्योगपतियों को, अरबपतियों को. तो दूसरा मुद्दा महंगाई का मुद्दा है और इससे सब गरीब लोगों को चोट पहुंचती है. किसानों को, मजदूरों को, छोटे व्यापारियों को, स्मॉल और मीडियम बिजनेस चलाते हैं, उनको, सबको चोट पहुंचती है.

तीसरा मुद्दा, जो नफरत का मुद्दा है. आरएसएस और बीजेपी उनकी योजनाएं, डर फैलाने की योजनाएं हैं. नोटबंदी का लक्ष्य हिंदुस्तान की जनता के दिल में डर फैलाने का था. गलत जीएसटी, छोटे व्यापारियों को डराने की योजना है. जो आज बेरोजगारी है, उससे डर बढ़ता जा रहा है और इस डर का फायदा सिर्फ बीजेपी और आरएसएस को होता है, क्योंकि वो इस डर को नफ़रत में बदलते हैं. उनका काम ही डर को नफ़रत में बदलने का है. उनके पूरे-पूरे संगठन यही काम करते हैं. देश को बांटने का काम करते हैं, नफ़रत फैलाने का काम करते हैं और डर फैलाने का काम करते हैं और इसलिए भारत जोड़ो यात्रा का तीसरा लक्ष्य और शायद सबसे जरुरी लक्ष्य देश में जो डर फैलाया जा रहा है, नफ़रत फैलाई जा रही है, उसके खिलाफ़ खड़े होना है.

राहुल गांधी ने कहा कि अब मैं आरएसएस-बीजेपी वालों से पूछना चाहता हूं. इनके संगठन में आपको एक महिला नहीं मिलेगी. आरएसएस में एक महिला नहीं मिलेगी, आपको. ये महिलाओं को दबाते हैं. महिलाओं को दबाते हैं ये लोग. अपने संगठन में एक महिला को नहीं आने देते. इनके जो प्रचारक होते हैं, एक महिला नहीं मिलेगी आपको और फिर जो हमारी संस्कृति है, जय सियाराम, उसको भी ये बदलने की कोशिश कर रहे हैं और सीता मां का अपमान करते हैं. तो जब भी ये आपके पास आते हैं, इनसे आप कहो, आरएसएस के लोगों से कहो कि ये बंद करें और सीता मां का अपमान ना करें और जय सियाराम बोला करें और हे राम बोला करें और जो राम भगवान ने कहा था.

 

 

 

Trending news