Ram Mandir: मेहंदीपुर बालाजी में मनाया जाएगा रामोत्सवअखण्ड रामायण पाठ और महायज्ञ का आयोजन
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan2063429

Ram Mandir: मेहंदीपुर बालाजी में मनाया जाएगा रामोत्सवअखण्ड रामायण पाठ और महायज्ञ का आयोजन

Ram Mandir:  मंदिर के महंत श्री श्री 1008 श्री डॉ. नरेशपुरी महाराज के सान्निध्य में आयोजित होने वाले रामोत्सव के पहले दिन 21 जनवरी को भव्य कलश व शोभायात्रा का आयोजन होगा. 

Ram Mandir: मेहंदीपुर बालाजी में मनाया जाएगा रामोत्सवअखण्ड रामायण पाठ और महायज्ञ का आयोजन

Ram Mandir: 22 जनवरी को अयोध्या में भगवान श्रीराम के भव्य मंदिर में रामलला की प्राण—प्रतिष्ठा को लेकर करोड़ों लोगों की आस्था के केंद्र सिद्धपीठ घाटा मेहंदीपुर बालाजी में भी उत्साह व उमंग का माहौल है. इसके उपलक्ष्य में मेहंदीपुर धाम में रामोत्सव मनाया जाएगा. जिसकी तैयारियां जोर—शोर से शुरू हो गई हैं.

मंदिर के महंत श्री श्री 1008 श्री डॉ. नरेशपुरी महाराज के सान्निध्य में आयोजित होने वाले रामोत्सव के पहले दिन 21 जनवरी को भव्य कलश व शोभायात्रा का आयोजन होगा. कलश यात्रा श्रीराम आश्रम से शुरू होकर बालाजी मंदिर परिसर पहुंचेगी. जिसमें बालाजी कस्बे समेत आसपास के गांवों से बड़ी संख्या में महिलाओं को निमंत्रित किया गया है.

वहीं अयोध्या में रामलला की प्राण—प्रतिष्ठा के दिन एमकेपी आश्रम में अखण्ड रामायण पाठ व 51 विद्वानों द्वारा महायज्ञ किया जाएगा. इसकी शुरूआत भी 21 जनवरी को हो जाएगी. यहां महंत के सान्निध्य में दीपोत्सव व भजन संध्या का आयोजन भी किया जाएगा. इसे लेकर मेहंदीपुर धाम के लोगों में उत्साह का माहौल है. मंदिर प्रबंधन के साथ स्थानीय लोग भी अपने स्तर पर तैयारियों में जुटे हुए हैं.

कई सदियों बाद अयोध्या में होने जा रही रामलला की प्राण प्रतिष्ठा के शुभ अवसर को हर्षोल्लास पूर्वक मनाने के लिए सिद्धपीठ के महंत डॉ नरेशपुरी गोस्वामी के निर्देशन में बालाजी व सीताराम मंदिर की भव्य सजावट की जा रही है.

आगरा से आए कारीगर रंग—बिरंगे फूलों व झांकियों से मंदिर परिसर की सजावट करने में जुटे हैं. पूरे बालाजी कस्बे में केसरिया झंडे व पताकाएं लगाई जा रही हैं. बालाजी मोड से मंदिर तक की सड़क पर केसरिया निशान लगाकर सजावट की जा रही है.

वहीं गुरुवार को यानी 18 जनवरी को मेहंदीपुर बालाजी ट्रस्ट द्वारा अयोध्या में रामलला की प्राण प्रतिष्ठा के दिन साधु संतों के प्रसाद के लिए देसी घी से निर्मित ढाई लाख लड्डू भी रवाना किए जाएंगे साथ ही वहां आने वाले साधु संतों के लिए 6000 कंबल भी मेहंदीपुर बालाजी के महंत नरेश पुरी महाराज द्वारा भेजे जा रहे हैं. तो वहीं एक लाख राम नाम के दुपट्टे भी अयोध्या भिजवाए जा रहे हैं इन सभी को राज्यपाल कलराज मिश्र 18 जनवरी को सुबह 11:00 बजे भगवा झंडा दिखाकर रवाना करेंगे.

Trending news