धौलपुर में अवैध खनन को रोकने के लिए चलाया जाएगा अभियान
Advertisement

धौलपुर में अवैध खनन को रोकने के लिए चलाया जाएगा अभियान

Dholpur News: राजस्थान में धौलपुर में अवैध खनन को रोकने अतिरिक्त मुख्य सचिव ने अधिकारियों को निर्देश दिए और जिला प्रशासन की सराहना की. उन्होंने कहा कि अवैध खनन करने वालों पर निगरानी रखी जाए. 

धौलपुर में अवैध खनन को रोकने के लिए चलाया जाएगा अभियान

Dholpur News: अतिरिक्त मुख्य सचिव माइंस एवं पेट्रोलियम डॉ. सुबोध अग्रवाल अतिरिक्त मुख्य सचिव वन विभाग शिखर अग्रवाल की अध्यक्षता में सयुक्त बैठक का आयोजन किया गया. डॉ. सुबोध अग्रवाल ने कहा कि अवैध खनन को सख्त पाबंदी के साथ इतना मुश्किल कर दिया जाए कि अपराधी खुद इससे तौबा कर लें. 

अतिरिक्त मुख्य सचिव ने चंबल अभयारण्य क्षेत्रा में बजरी के अवैध खनन व परिवहन पर प्रभावी रोकथाम के निर्देश देते हुए माइंस, पुलिस, वन व संबंधित विभागों को संयुक्त अभियान चलाने के निर्देश दिए हैं. उन्होंने स्पष्ट किया कि राज्य सरकार अवैध खनन गतिविधियों के खिलाफ जीरो टॉलरेंस की नीति पर कार्य कर रही है. 

एसीएस डॉ. अग्रवाल ने धौलपुर में जिला कलेक्टर, पुलिस प्रशासन, धौलपुर और भरतपुर के माइंस विभाग के अधिकारियों, वन विभाग सहित संबंधित विभागों के अधिकारियों की संयुक्त बैठक में यह निर्देश दिए. उन्होंने कहा कि जिला प्रशासन की देखरेख में यह अभियान चलाया जाएगा. 

उन्होंने कहा कि अवैध खनन गतिविधियों पर रोक के लिए कार्रवाई करते समय बड़ी मशीनों आदि की जब्ती की कार्रवाई सहित ठोस कार्रवाई की जाए ताकि अवैध गतिविधियां करने वाले हतोत्साहित हो सकें. मुरैना जिले के संबंधित अधिकारियों को निर्देश देते हुए कहा कि अवैध बजरी खनन को रोकने के लिए स्थायी व्यवस्था करते हुए संयुक्त अभियान चलाया जाए. 

अवैध खनन करने वालों पर कैमरे के माध्यम से पूरी निगरानी रखते हुए  कार्रवाई की जाए. इस उद्शेय के लिए आर्टिफिशियल इन्टेलिजेंस का उपयोग करने की संभावना पर विचार किया जाए. डॉ. अग्रवाल ने कहा कि अवैध खनन को सख्त पाबंदी के साथ इतना मुश्किल कर दिया जाए कि अपराधी स्वंय अवैध खनन को छोड़ दे. 

बैठक में धौलपुर जिला कलेक्टर अनिल कुमार अग्रवाल ने कहा कि चंबल नदी अवैध खनन को लेकर की गई कार्रवाई से रूकावट आई है. इसको लेकर मुरैना जिले के अधिकारियों के साथ बैठक आयोजित कर ली गई है. टैक्टर-ट्रोलियों के भी चालान किए गए हैं. अवैध बजरी खनन में लिप्त व्यक्तियों को गिरफ्तार किया गया है. बरैठा पर बनाये गए संयुक्त चैक पोस्ट के द्वारा कार्रवाई की जा रही है. बिना नंबरी वाहनों को डीजल-पेट्रोल नहीं देने के आदेश जारी किए गए हैं. 

बैठक के पश्चात अतिरिक्त मुख्य सचिवों द्वारा जिला प्रशासन के अधिकारियों के साथ चंबल नदी के राजघाट क्षेत्रा में निरीक्षण किया. इस मौके पर अवैध खनन की कोई भी गतिविधि नहीं पाई गई, जिस पर अतिरिक्त मुख्य सचिव डॅा. अग्रवाल ने जिला प्रशासन की सराहना की एवं अधिकारीयों आवश्यक दिशा-निर्देश दिए. 

बैठक में निदेशक खनन एवं भू-विज्ञान विभाग संदेश नायक, पुलिस अधीक्षक मनोज कुमार, एसएमई भरतपुर अविनाश कुलदीप, एमई धौलपुर मुकेश मंगल, एमई भरतपुर रामनिवास मंगल, अतिरिक्त जिला कलक्टर सुदर्शन तोमर, उप वन संरक्षक वन्यजीव अनिल यादव सहित संबंधित विभागीय अधिकारी उपस्थित रहे.

राजघाट क्षेत्र का दौरा किया
बैठक के पश्चात अतिरिक्त मुख्य सचिवों ने जिला प्रशासन के अधिकारियों के साथ चंबल नदी की राजघाट क्षेत्र में निरीक्षण किया. इस मौके पर अवैध खनन की कोई भी गतिविधि नहीं पाई गई. इस पर अतिरिक्त मुख्य सचिव डॉ. अग्रवाल ने जिला प्रशासन की सराहना की.

यह भी पढ़ेंः आसपुर में एक हजार रुपये के लिए कर दी युवक की हत्या, 7 आरोपी गिरफ्तार

यह भी पढ़ेंः इस महिला IAS ने दो-चार मुलाकात के बाद टीवी एक्टर से कर ली शादी, पढ़ें लव स्टोरी

Trending news