What Should Not Be Cooked in Pressure Cooker: आजकल की भाग-दौड़ भरी जिंदगी में लोगों के पास समय की कमी हो गई है. ऐसे में कोई भी काम हो, हर इंसान शॉर्टकट ही करना चाहता है, जिससे कि उसका समय और एनर्जी दोनों ही बच सके. वहीं, आजकल किचन में प्रेशर कुकर का इस्तेमाल किया जाता है. किसी भी तरह का खाना बनाना हो, ज्यादातर प्रेशर कुकर का इस्तेमाल करते हैं. इससे गैस की भी बचत होती है और खाना कम समय में जल्दी बन जाता है लेकिन क्या आप जानते हैं कि कई बार प्रेशर कुकर खाने के पोषक तत्वों को नष्ट भी कर देता है. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

प्रेशर कुकर में खाना बनाना सही है या गलत या फिर किन चीजों को प्रेशर कुकर में नहीं बनाना चाहिए, इसके बारे में चलिए बताते हैं- 


यह भी पढे़ं- इन उपायों से भगाएं चेहरे की जिद्दी झाइयां, बिना पैसे खत्म किए होगा इलाज


चावल
गैस को की बचत करने के चक्कर में और कम समय लगाने के लिए ज्यादातर लोग प्रेशर कुकर में दो सिटी लगाकर चावल को आसानी से पका लेते हैं लेकिन ऐसा करने से चावल में मौजूद स्टार्च केमिकल रिलीज कर देता है. इससे सेहत को नुकसान पहुंचता है. प्रेशर कुकर में पके चावलों को डायबिटीज के मरीजों को नहीं खिलाना चाहिए. ऐसा करने से उनकी सेहत को नुकसान पहुंच सकता है. आपने देखा होगा कि डायबिटीज के मरीजों को ज्यादातर भगोने में पके हुए चावल खाने की सलाह दी जाती है क्योंकि इसमें से स्टार्च को आसानी से निकाला जा सकता है.


पास्ता
पास्ता में भी स्टार्च पाया जाता है. कई बार लोग जल्दबाजी में पास्ता को प्रेशर कुकर में उबाल लेते हैं. इससे ब्लड शुगर पर प्रभाव पड़ता है और पाचन भी बिगड़ जाता है. 


यह भी पढे़ं- गोभी ही नहीं, इसके पत्ते भी हैं काफी गुणकारी, जानिए शरीर के लिए फायदे


आलू
आलू में स्टार्च की प्रचुर मात्रा पाया जाता है. अगर आप इस प्रेशर कुकर में पकाते हैं तो यह स्टार्च खास तरह का केमिकल रिलीज करता है. यह सेहत को नुकसान पहुंचाता है. अगर आप प्रेशर कुकर में आलू पकाते हैं तो उसके पोषक तत्व नष्ट हो जाते हैं. 


हरी सब्जियां
कई बार लोग हरी सब्जियों को भी प्रेशर कुकर में पका देते हैं लेकिन ऐसा नहीं करना चाहिए. हरी सब्जियों को हमेशा ही कढ़ाई में पकाना चाहिए. इससे इनमें विटामिन और मिनरल्स नष्ट नहीं होते हैं और इसमें मौजूद पोषक भी बने रहते हैं.


यह भी पढे़ं- सर्दियों में वजन घटाने के लिए ऐसे खाएं शकरकंद, जल्द दिखेगा फर्क


बींस 
बींस में लेक्टिन नाम का तत्व पाया जाता है, जो कि पेट से जुड़ी दिक्कतों को खड़ी कर सकता है. ऐसे में अगर आप इस दिक्कत से बचना चाहते हैं तो आपको बींस को हमेशा कढ़ाई में ही पकाना चाहिए. आगे बताई गई सभी चीजों को प्रेशर कुकर में पकने से बचना चाहिए. 


Disclaimer: यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मकसद से लिखी गई है. इसको लिखने में सामान्य जानकारियों की मदद ली गई है. मानना-न मानना आप पर निर्भर है.


यह भी पढे़ं- कच्चे दूध में चुटकी भर नमक मिलाकर चेहरे पर लगाएं, फूलों सी निखर जाएगी त्वचा


यह भी पढे़ं- पानी में उबालकर पिएं तुलसी के पत्ते, दूर रहेंगी ये 7 बीमारियां