close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

जयपुर: ट्रेन की टिकट बुक कराने वाले दलालों के खिलाफ रेलवे सुरक्षा बल ने की बड़ी कार्रवाई

भारतीय रेलवे सुरक्षा बल के महानिदेशक अरूण कुमार ने अखिल भारतीय स्तर पर तकनीकि और आईटी सेल की मदद से टिकट दलालों को चिन्हित कर पूरे देश में कार्रवाई को अंजाम दिया.

जयपुर: ट्रेन की टिकट बुक कराने वाले दलालों के खिलाफ रेलवे सुरक्षा बल ने की बड़ी कार्रवाई
रेलवे सुरक्षा बल की निर्धारित की गई इस कार्रवाई को ऑपरेशन थण्डर नाम दिया गया.

दामोदर प्रसाद/जयपुर: रेलवे को अंधेरे में डालते हुए गलत तरीके से ट्रेन की टिकट बुक कराने वाले दलालों के विरूद्ध रेलवे सुरक्षा बल ने बडी कार्रवाई की. आरपीएफ ने ऑपरेशन थण्डर के तहत उप रेलवे पर 12 दलालों को पकडकर 4 लाख से अधिक के 199 टिकट जब्त किए है. भारतीय रेलवे सुरक्षा बल के महानिदेशक अरूण कुमार ने अखिल भारतीय स्तर पर तकनीकि और आईटी सेल की मदद से टिकट दलालों को चिन्हित कर पूरे देश में कार्रवाई को अंजाम दिया.

गीष्म अवकाश की स्कूलों की छुट्टियां और शादी विवाह का मौसम होने के कारण ट्रेनों में टिकट लेने की मारामारी रहती है. अधिक भीड़ के चलते टिकट दलाल स्थिति का फायदा उठाते हुए टिकट काउंटर एवं ई-टिकटिंग सुविधा का दुरूपयोग करते हुए फर्जीवाडा कर उंचे दामों पर रेल टिकटों की कालाबाजारी करते है. इस कालाबाजारी से आमजन को टिकटों से वंचित होना पड़ता है.

साथ ही आईआरसीटीसी की वेबसाइट में दी गई यात्री सुविधाओं का दुरूपयोग कर सामान्य लोगों को परेशनी में डाल रहे है. जिसके कारण भारतीय रेलवे सुरक्षा बल के महानिदेशक अरूण कुमार ने योजनाबद्ध तरीके से पूरे देश में एक साथ एक ही दिन और एक समय छापेमारी की योजना तैयार कर कार्रवाई की. रेलवे सुरक्षा बल की निर्धारित की गई इस कार्रवाई को ऑपरेशन थण्डर नाम दिया गया. 

इस ऑपरेश न के तहत पूरे भारत में टिकट दलालों को जड़ से समाप्त करने के लिए रेलवे सुरक्षा बल द्वारा तैयारी की गई. रेलवे सुरक्षा बल के अपराध शाखा, साइबर सेल और आईटी तकनिशियनों द्वारा महत्वपूर्ण भूमिका निभाई गई. रेलवे सीपीआरओ अभय शर्मा ने बताया की उप रेलवे पर प्रमुख मुख्य सुरक्षा आयुक्त एस मयंक के कुशल निर्देशन में रेलवे सुरक्षा बल कर्मियों और सतर्कता विभाग के सहयोग से 4 मंडलों के प्रमुख स्टेशनों पर कार्रवाई कर 12 दलालों को पकडा गया. इस कार्रवाई में रेलवे सुरक्षा बल ने टिकट दलालों से 4 लाख 10 हजार 646 रूपए मूल्य के 199 टिकट बरामद किए गए.

यदि रेलवे सुरक्षा बल द्वारा समय समय पर ऑपरेशन चलाए जाते रहेंगे तो रेलवे टिकट की कालाबाजारी में अंकुश लगाया जा सकेगा. तत्काल टिकटों में दलालों एव आईआरसीटीसी की बेवसाइट से छेडछाड एवं अवैध सॉफ्टवेयर द्वारा कालाबाजारी करने वाले के खिलाफ कार्रवाई के लिए आरपीएफ तैयार रहती है. रेलवे प्रशासन यात्रियों से भी अपील करता है की रेल टिकट अधिकृत टिकट काउंटर और बेवसाइट से ही लें और दलालों से सावधान रहें.