Lawrence Bishnoi:  भारत और कनाडा के बीच चल रहे विवाद के बीच कनाडा के प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो ग्लोबल अफेयर्स कनाडा और आरसीएमपी द्वारा भारत से जुड़े कनाडा में होने वाली हिंसक आपराधिक गतिविधियों से संबंधित जांच प्रयासों पर एक प्रेस कॉन्फ्रेंस करने वाले हैं. यह कदम भारत और कनाडा के बीच बढ़ते तनाव के बीच उठाया गया है, जिसमें दोनों देशों के बीच आपराधिक गतिविधियों और हिंसा के मुद्दे पर चर्चा होगी. इस प्रेस कॉन्फ्रेंस में जस्टिन ट्रूडो भारत से जुड़े आपराधिक गतिविधियों के खिलाफ कनाडा की सरकार की रणनीति और जांच की प्रगति के बारे में जानकारी दे सकते हैं.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

राजनयिकों को वापस बुलाने के कुछ ही घंटों बाद
भारत सरकार द्वारा कनाडा से अपने राजनयिकों को वापस बुलाने के कुछ घंटों बाद, रॉयल कैनेडियन माउंटेड पुलिस (आरसीएमपी) ने आरोप लगाया कि भारत सरकार के एजेंट कनाडा में आतंक फैलाने के लिए लॉरेंस बिश्नोई गिरोह के साथ मिलकर काम कर रहे हैं ¹ ². लॉरेंस बिश्नोई, 31 वर्षीय एक पंजाबी गैंगस्टर है, जो वर्तमान में अहमदाबाद की साबरमती सेंट्रल जेल में बंद है. मुंबई पुलिस को संदेह है कि महाराष्ट्र के तीन बार के विधायक रहे बाबा सिद्दीकी की हत्या के पीछे उसका हाथ है. यह आरोप भारत और कनाडा के बीच बढ़ते तनाव के बीच आया है, जिसमें दोनों देशों ने एक दूसरे के राजनयिकों को वापस बुला लिया है. इस मामले में अभी तक कोई आधिकारिक पुष्टि नहीं हुई है, लेकिन यह आरोप गंभीर है और इसकी जांच की आवश्यकता है.



ये भी पढ़ें- Baba Siddique Murder: सलमान खान की मदद करने वालों को चुकानी पड़ेगी कीमत, बाबा सिद्दीकी की हत्‍या के बाद लॉरेंस बिश्‍नोई गैंग का ऐलान

ओटावा में थैंक्सगिविंग डे पर एक प्रेस कॉन्फ्रेंस
ओटावा में थैंक्सगिविंग डे पर एक प्रेस कॉन्फ्रेंस में, आरसीएमपी के सहायक आयुक्त ब्रिगिट गौबिन ने आरोप लगाया कि लॉरेंस बिश्नोई गैंग भारत के एजेंटों से जुड़ा हुआ है और इसका उपयोग संगठित अपराध तत्वों द्वारा किया जा रहा है. उन्होंने यह भी कहा कि इस गिरोह को सार्वजनिक रूप से जिम्मेदार ठहराया गया है. इसके अलावा, आरसीएमपी आयुक्त माइक डुहेम ने पुष्टि की कि वे भारतीय सरकारी एजेंटों पर हत्या, जबरन वसूली, धमकी और जबरदस्ती का आरोप लगा रहे हैं.



ये भी पढ़ें- Baba Siddique Murder: बाबा सिद्दीकी मर्डर केस में L vs D गैंग, अंडर वर्ल्‍ड की जगह लेना चाह रहा लॉरेंस बिश्‍नाई?


प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो करेंगे पीसी
कनाडा के प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो जल्द ही एक प्रेस कॉन्फ्रेंस करने वाले हैं, जिसमें वे ग्लोबल अफेयर्स कनाडा और आरसीएमपी द्वारा की जा रही "भारत से जुड़े कनाडा में होने वाली हिंसक आपराधिक गतिविधि से संबंधित जांच प्रयासों" पर चर्चा करेंगे. इस प्रेस कॉन्फ्रेंस में विदेश मंत्री मेलानी जोली और सार्वजनिक सुरक्षा, लोकतांत्रिक संस्थानों और अंतर-सरकारी मामलों के मंत्री डोमिनिक लेब्लांक भी शामिल होंगे. हालांकि, इस प्रेस कॉन्फ्रेंस के लिए अभी तक कोई निश्चित समय नहीं दिया गया है.



ये भी पढ़ें- ये भी पढ़ें- Baba Siddique Murder: बाबा सिद्दकी की हत्या में लॉरेंस बिश्नोई गैंग की बू, हर एंगल से जांच  कर रही मुंबई पुलिस
 


प्रेस कॉन्फ्रेंस से पहले
प्रेस कॉन्फ्रेंस से पहले, द वाशिंगटन पोस्ट ने कनाडाई अधिकारियों के हवाले से बताया कि पिछले साल कनाडा में एक सिख अलगाववादी की हत्या एक व्यापक हिंसक अभियान का हिस्सा थी, जिसे कथित तौर पर भारतीय अधिकारी और खुफिया एजेंसी के ऑपरेटिव ने निर्देशित किया था. कनाडाई अधिकारियों ने भारत से इंटरसेप्ट किए गए संचार और नई सूचनाओं के आधार पर ये दावे किए.



राजस्थान की ताज़ा ख़बरों के लिए ज़ी न्यूज़ से जुड़े रहें! यहाँ पढ़ें Rajasthan News और पाएं Latest Rajasthan News हर पल की जानकारी. राजस्थान की हर खबर सबसे पहले आपके पास, क्योंकि हम रखते हैं आपको हर पल के लिए तैयार. जुड़े रहें हमारे साथ और बने रहें अपडेटेड!