Jaipur: राजधानी जयपुर में वर्ल्ड फोटोग्राफी-डे को लेकर फोटोग्राफी प्रदर्शनी आयोजित की जा रही हैं. इसी कड़ी में ''नजर'' फोटो एग्जिबिशन और ''आह्लाद'' पहाड़ों का सौंदर्य फोटो प्रदर्शनी जवाहर कला केंद्र में आयोजित की गई. दोनों प्रदर्शनी को देखने के लिए जयपुर के लोगों की लाइन लगी हुई है. नजर एग्जीबिशन फोटो एजुकेशन के प्रेसिडेंट संजय कुमावत ने बताया प्रदर्शनी में 100 फोटोग्राफर के 200 से अधिक चित्र प्रदर्शित किए जा रहे हैं.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

यह भी पढे़ं-टामटिया में पेड़ से लटका मिला 10वीं के छात्र का शव, परिजनों ने जताई हत्या की आशंका, फैली सनसनी


प्रदर्शनी में आईएएस, आईपीएस और आरएएस सहित फोटो जर्नलिस्ट और शौकिया फोटोग्राफर के फोटोग्राफ शामिल हैं. कुमावत ने बताया फोटो के माध्यम से चिड़िया के संघर्ष को और उसकी खूबसूरती को दिखाया गया है. अधिकतर फोटोग्राफ्स वाइल्ड लाइफ फोटो हैं. फोटो के माध्यम से प्रकृति जल जंगल जमीन को करीब से दिखाया गया है. वहीं आह्लाद फोटो एग्जिबिशन के फोटोग्राफर पुष्पेंद्र उपाध्याय ने बताया जो कि पेशे से इंजीनियर हैं.


उन्हें 850 किलोमीटर मोटरसाइकिल पर सफर कर, 12 दिन बाद प्रकृति को करीब से देखने का अनुभव प्राप्त हुआ. उसी अनुभव को फोटो के माध्यम से प्रदर्शित किया जा रहा है. उपाध्याय ने कहा हम प्रकृति के सौंदर्य को खुली आंखों से नहीं देख पाते, जबकि कैमरा हमें हर खूबसूरती से गहरा परिचय कराता है. उन्होंने कहा एक अनुभव एहसास और ईश्वर रचित प्राकृतिक सौंदर्य को साझा करने के लिए इस प्रदर्शनी का आयोजन किया गया है. कहते हैं सुंदरता देखने वालों की नजर में होती है, फोटोग्राफ हमें संवेदनशील बनाते हैं. कैमरे की नजर से देखने पर प्रकृति बहुत अधिक खूबसूरत लगती है.


Reporter: Anup Sharma


अन्य खबरों के लिए यहां क्लिक करें.


यह भी पढे़ंराजस्थान के सिरोही में दर्दनाक सड़क हादसा, 4 श्रद्धालुओं की मौत, 20 से अधिक घायल, PM ने जताया शोक


संचौर में पिता ने 11 माह के मासूम को नर्मदा नहर में फेंका, कहा- बेरोजगार हूं, खिलाने को कुछ नहीं है