Farmer news: राजस्थान में इस बार मानसून की बारिश अच्छी होने की वजह से खेतों में हरियाली है. फसलें लहलहा रही है. ऐसे में बाजरे की पैदावर भी अच्छी हो रही है. लेकिन किसानों की चिंता ये रहती है कि बाजरे का बाजार में सही भाव मिल पाएगा या नहीं. वैसे बाजरा मुख्य रूप से राजस्थान में ही पैदा होता है. लेकिन राजस्थान के पड़ौसी राज्यों में सरकार इस बार बाजरे की खरीद करने की तैयारी कर रही है. उत्तर प्रदेश सरकार ने बाजरे की न्यूनतम समर्थन मूल्य ( MSP ) पर खरीद करने का ऐलान किया है. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

उत्तर प्रदेश सरकार ने घोषणा की है कि वो 15 अक्टूबर से 15 तक मक्के और बाजरे की समर्थन मूल्य पर खरीद करेगी. मक्के का एमएसपी 1962 रुपए प्रति क्विंटल और बाजरा का एमएसपी 2350 रुपए प्रति क्विंटल तय किया है. 


जो किसान उत्तर प्रदेश सरकार की इस योजना का लाभ उठाना चाहते है. उनको सबसे पहले खाद्य विभाग के पोर्टल या साइबर कैफे के जरिए अपना पंजीकरण कराना होगा. बाजरे की बिक्री के बाद सरकार की तरफ से सीधे बैंक खातों में भुगतान किया जाएगा. इसके लिए किसानों के बैंक खातों का आधार कार्ड से लिंक होना अनिवार्य है. इसके अलावा सरकार ने एक टोल-फ्री नंबर भी दिए है. किसानों को MSP पर खरीद से संबंधित अगर कोई भी समस्या आती है तो वो टोल फ्री नंबर 1800-1800-150 पर कॉल कर सकते है.


राजस्थान में बाजरे का सबसे ज्यादा पैदावर होती है. ऐसे में पड़ौसी राज्य भी अब बाजरे की न्यूनतम समर्थन मूल्य ( MSP ) पर खरीद कर रहे है. जो राजस्थान के किसानों के लिए अच्छी खबर है. उत्तर प्रदेश सरकार ने पिछले साल भी घोषणा की थी. लेकिन पिछले साल खरीद नहीं हो पाई थी. इस पर यूपी सरकार ने खरीद की पूरी तैयारी कर ली है. अधिकारियों को जरुरी दिशा निर्देश भी दिए गए है. यूपी सरकार के इस फैसले से बाजरा किसानों को फायदा मिलेगा.


खबरें और भी है..
गेहूं की कीमतें बढ़ेगी, आटा होगा और महंगा, जानिए क्या है इसकी वजहें
बारिश में किसानों की फसलें हुई बर्बाद तो ऐसे मिलेगा लाखों का मुआवजा
तीतर पालकर हर महीने करें लाखों की कमाई, मोटा मुनाफा कमाने का सस्ता कारोबार
पीएम आवास योजना के नियम बदले, एक गलती से रद्द हो जाएगा रजिस्ट्रेशन