तीतर पालकर हर महीने करें लाखों की कमाई, मोटा मुनाफा कमाने का सस्ता कारोबार
Advertisement

तीतर पालकर हर महीने करें लाखों की कमाई, मोटा मुनाफा कमाने का सस्ता कारोबार

Earn money at home: घर बैठे कमाई करने के लिए तीतर पालन अच्छा व्यापार हो सकता है. जिससे किसान और पशुपालक घर बैठकर लाखों रुपए कमा सकते है.

तीतर पालकर हर महीने करें लाखों की कमाई, मोटा मुनाफा कमाने का सस्ता कारोबार

Earn money at home: किसान मुर्गी पालन और मछली पालन कर लाखों रुपए कमाते है. लेकिन तीतर पालन करके भी देश के किसान लाखों रुपए कमा सकते है. राजस्थान के पश्चिमी क्षेत्र जिसमें जैसलमेर, बाड़मेर और जोधपुर के साथ बीकानेर जिलों में तीतर काफी तादात में पाए जाते है. लिहाजा यहां के लोगों के बीच तीतर के मीट की भी काफी डिमांड रहती है. तीतर का मीट काफी स्वादिष्ट भी होता है. शिकार की वजह से तीतर विलुप्त होने की कगार पर है. ऐसे में सरकार ने तीतर के शिकार पर प्रतिबंध लगा रखा है. और तीतर पालन के लिए लाइसेंस जरुरी है. ऐसे में अगर कोई भी व्यक्ति तीतर पालन करना चाहता है तो उसे सरकार से लाइसेंस लेना होगा.

300 अंडे देता है तीतर

तीतर का जन्म होने के मात्र 40-45 दिनों में ही वो अंडे देने लगती है. और एक साल में ये पक्षी करीब 300 अंडे देने की क्षमता रखती है. जन्म होने के एक महीने में तीतर का वजन 180 से 200 ग्राम हो जाता है. इसका मीट काफी स्वादिष्ट होता है जिससे लोगों में इसकी डिमांड ज्यादा रहती है. इसके अंडे और मीट काफी महंगी दरों पर बाजार में बिकते है. तीतर आकार में छोटे पक्षी होते है. लिहाजा तीतर पालन के लिए कम जगह की जरुरत रहती है. एक साल में एक तीतर पक्षी 300 के लगभग अंडे देती है. लिहाजा व्यक्ति एक दर्जन तीतर पालकर साल में 3600 से ज्यादा अंडे बेच सकता है.

जन्म के 45 दिन बाद ही तीतर अंडे देना शुरु करती है. ऐसे में किसान कम संख्या में तीतर पालन कर दो महीने के भीतर  मोटा मुनाफा कमा सकता है. तीतर के मांस की बाजार में काफी डिमांड होती है. आप किसी भी नजदीकी मांस मंडी में तीतर का मांस बेच सकते है. तीतर के अंडे भी बाजार में बेहतर कीमतों पर बिकते है. क्योंकि ये अंडे काफी पोष्टिक होते है. इसमें वसा, प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेड और पर्याप्त मात्रा में मिनरल पाए जाते है. ऐसे में अंडों की काफी डिमांड रहती है.

खबरें और भी है

बारिश में किसानों की फसलें हुई बर्बाद तो ऐसे मिलेगा लाखों का मुआवजा

गेहूं की कीमतें बढ़ेगी, आटा होगा और महंगा, जानिए क्या है इसकी वजहें

रेलवे में 72 हजार जॉब पर बहुत बड़ी खबर, सरकार ने राज्यसभा में दी जानकारी

पीएम आवास योजना के नियम बदले, एक गलती से रद्द हो जाएगा रजिस्ट्रेशन

Trending news