Jaipur: हर रोज आप रोबोट्स की बहुत सारी खबर सुनते होंगे और अभी तक लोगों ने रोबोट को होटलों में और कई जगह काम करते देखा और सुना है, साथ ही आपने होटलों में और भी कई जगहों पर रोबोट्स के काम करने की खबर सुनी होगी, लेकिन जयपुर में रोबोट्स से अलग काम लिया जा रहा है. बता दें कि जयपुर की एक रेजीडेंसियल सोसाइटी में लोगों की अलग-अलग सेवाओं के लिए रखे गए हैं. सोसाइटी में रहने वालों के लिए रोबोट्स से सेवाएं लेना एक अलग अनुभव है. सोसाइटी ने अभी 4 रोबोट खरीदे हैं. सोसाइटी के सचिव का कहना है कि वो 6 महीने का ट्रायल कर रहे हैं. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

आग बुझाने के लिए अब आएगा रोबोट
सोसाइटी ने विभिन्न सेवाओं के लिए रोबोट रखे हैं. कंपनी के सचिव शेर सिंह ने बताया कि सोसाइटी में आग बुझाने के लिए भी एक रोबोट को रखा गया है, जो सोसाइटी में आग लगने पर उसको बुझाने में मददगार होगा. सोसाइटी ने अभी 4 रोबोट खरीदे हैं, जिसमें से एक को ही आग बुझाने के लिए डिजाइन किया गया है.


खतरे वाले कामों के लिए रखे हैं रोबोट्स
एक रोबोटिक्स कंपनी के एमटी भुवनेश मिश्रा ने बताया कि रोबोट उन कामों को करने में सक्षम हैं, जिन कामों को करते समय मजदूरों या कारीगरों की जान को खतरा रहता है. जैसे, मैनुअल स्कैवेंजिंग करते समय हर साल कई मजदूरों की मौत हो जाती है. इन रोबोट्स की सहायता से अंदर की गैस की जांच कर लेने से खतरे को कम किया जा सकता है. उन्होंने बताया कि सुरक्षा गार्ड और अग्निशमन रोबोट भी लगाए हैं.


6 महीने के ट्रायल पर रखे गए हैं रोबोट्स
सोसाइटी के सचिव शेर सिंह ने बताय कि रोबोट्स को अभी 6 महीने के ट्रायल पर रखा गया है. अच्छा रिस्पांस मिलने पर इनकी सेवा आगे भी जारी रखी जाएगी. अभी सिर्फ 4 रोबोट लाए गए हैं. सब ठीक रहा तो सोसाइटी में और भी रोबोट लाने पर विचार कर सकती है.