दिवाली के बाद राजस्थान का हाल हुआ बेहाल, पटाखों से बिगड़ा मौसम, इन जिलों में है ज्यादा खतरा
topStories1rajasthan1410084

दिवाली के बाद राजस्थान का हाल हुआ बेहाल, पटाखों से बिगड़ा मौसम, इन जिलों में है ज्यादा खतरा

Diwali2022: राजस्थान में दीपावली की रात आतिशबाजी से प्रदेश की हवा जहरीली हो गई है. रोक के बावजूद पटाखे छोड़े गए और परिणाम यह हुआ कि प्रदेश के कई शहरों में धुंध छा गई. सबसे ज्यादा इन जिलों में है ज्यादा खतरा..

दिवाली के बाद राजस्थान का हाल हुआ बेहाल, पटाखों से बिगड़ा मौसम, इन जिलों में है ज्यादा खतरा

Jaipur: प्रतिबंध के बाद भी दिवाली के दूसरे दिन ही राजस्थान का हाल बेहाल, दरसल राजस्थान में दीपावली की रात आतिशबाजी से प्रदेश की हवा जहरीली हो गई है. रोक के बावजूद खूब पटाखे छोड़े गए. परिणाम यह हुआ कि प्रदेश के कई शहरों में  सुबह-सुबह धुंध छा गई. राजघानी जयपुर समेत प्रदेश के अन्य शहरों में प्रदूषण का स्तर रेड जोन में पहुंच गया है. पिछले 24 घंटे के दौरान सबसे ज्यादा पॉल्यूशन सीएम अशोक गहलोत के गृह जिले जोधपुर शहर में बढ़ा है. 

आपको बता दें कि जोधपुर शहर रेड जोन में पहुंच गया है. जयपुर, कोटा, पाली, भिवाड़ी, अजमेर शहर ऑरेंज जोन में है, जबकि जोधपुर रेड जोन में पहुंच गया है. वहीं, एक दिन पहले ग्रीन जोन में रहने वाला शहर अलवर येल्लो जोन में आ गया. 24 घंटे पहले अलवर का  एयर क्वालिटी इंडेक्स (AQI) 100 पर था, जो खतरनाक नहीं माना जाता है. 50 एक्यूआई को ठीक माना जाता है. वहीं, 100 को संतोषजनक, 200 के बीच को मध्यम,  300 तक खराब, 301 और 400 के बीच बेहद खराब, जबकि  500 तक एक्यूआई को 'गंभीर' श्रेणी में माना जाता है.

जोधपुर शहर में सबसे ज्यादा पॉल्यूशन बढ़ा
राजस्थान के अन्य शहरों में प्रदूषण का स्तर रेड जोन में पहुंच गया है. पिछले 24 घंटे के दौरान सबसे ज्यादा पॉल्यूशन जोधपुर शहर में बढ़ा है. यहां पर सुबह 8 बजे एयर क्वालिटी इंडेक्स (AQI) 300 के पार हो गया है, जो बेहद खराब श्रेणी में आता है. देर रात आतिशबाजी होने के चलते पूरे जोधपुर का प्रदूषण लेवल रेड जोन में पहुंच गया है.

विशेषज्ञों ने जताई थी आशंका
विशेषज्ञों ने वायु गुणवत्ता खराब होने की आशंका पहले से जता रहे थे. उन्हें यह शंका था कि दिवाली पर प्रदूषण स्तर में इजाफा होगा और अगली सुबह प्रदेश के कुछ शहरों की आबोहवा खराब होगी. जोधपुर के बाद पाली में AQI लेवल 262 दर्ज हुआ है. वहीं, जयपुर में AQI लेवल में 100 अंकों की बढ़ोतरी के साथ 257 पर पहुंचा गया है. 

जयपुर की खबरों के लिए यहां क्लिक करें.

यह भी पढ़ेंः 

Dhanteras 2022: धनतेरस पर करें धनिया से ये छोटा सा उपाय, पलट के रख देगी आपकी पूरी जिंदगी..

Trending news