Wine drinking etiquette : भारत हो या दुनिया का कोई भी देश. लोगों में शराब पीने की आदतें तो है ही. ऐसे में अलग अलग तर्क दिए जाते है. कोई कहता है कि कम शराब पीने से नुकसान नहीं होता है. तो कोई कहता है कि शराब कितनी भी हो वो हानिकारक होती है. दुनिया में अब तक कई रीसर्च किए जा चुके है. हाल ही में WHO विश्व स्वास्थ्य संगठन ने इस पर चौंकाने वाला दावा किया है. डब्ल्यू एच ओ के मुताबिक इंसान जब शराब की पहली बूंद पीता है तभी से कैंसर का खतरा शुरु हो जाता है. साथ ही WHO ने ये भी स्पष्ट किया है कि दुनिया के तमाम रीसर्च में इस बात का कोई पैमाना नहीं है कि कितनी शराब पीना नुकसानदायक है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

ये भी पढ़ें- Viral हुआ केले का हमशक्ल सांप, Video देखकर खड़े हो जाएंगे आपके रोंगटे


विश्व स्वास्थ्य संगठन का ये दावा उन लोगों के लिए चेतावनी है. जो अक्सर ये कहकर शराब पीते है कि एक दो पैग लेने से कोई नुकसान नहीं होता है. हालांकि फिर भी अगर आप शराब पीना नहीं छोड़ पा रहे है. आपको उसकी बुरी लत लग चुकी है. तो धीरे धीरे कर शराब की मात्रा को कम करना शुरु करें. 


शराब पीते समय क्या ध्यान रखें


शराब की एक बूंद भी शरीर के लिए हानिकारक है. लेकिन फिर भी अगर आप शराब पीना नहीं छोड़ पा रहे है. तो कुछ चीजों की सावधानी रख सकते है. शराब को एक साथ ज्यादा न पीए. एक घंटे में धीरे धीरे सिर्फ एक ड्रिंक ही लें. क्योंकि शराब में एल्कोहल होता है. उस हिसाब से हमारा शरीर एक घंटे में सिर्फ एक पैग को ही प्रोसेस कर सकता है.


ये भी पढ़ें- बहन को ससुराल छोड़ने गया था भाई, लोगों ने जबरन करवा दी ननद से शादी, रोता रह गया बेचारा


शराब कभी भी खाली पेट न पिएं. शराब इंसान के पेट और छोटी आंत के जरिए ब्लड स्ट्रीम में जाती है. अगर खाली पेट होगा तो शराब तेजी से ब्लडस्ट्रीम में जाएगी. जिसका बेहद खतरनाक प्रभाव होता है. ऐसे में कोशिश करें कि शराब पीने से पहले कुछ खाएं या पीने के साथ साथ खाते रहें. 


चेतावनी- शराब पीना स्वास्थ्य के लिए बेहद हानिकारक है. ये कैंसर का कारक होता है. WHO विश्व स्वास्थ्य संगठन और तमाम स्वास्थ्य संस्थाओं के निर्देशों का पालन करते हुए इससे दूरी बनाए रखें.