Advertisement
trendingPhotos/india/rajasthan/rajasthan2427632
photoDetails1rajasthan

Rajasthan farmers Loss: बाजार में धड़ल्ले से बिक रहे चाइनीज लहसुन से किसानों को रहा भारी नुकसान, जानें ये सेहत के लिए कितना घातक और कैसे करें इसकी पहचान

Chinese Galric in Indian Market:  भारतीय बाजारों में चाइनीज लहसुन की अवैध आमद से किसानों की आजीविका और उपभोक्ताओं के स्वास्थ्य पर खतरा! चाइनीज लहसुन में सिंथेटिक पदार्थ और रसायन होते हैं, जो स्वास्थ्य के लिए हानिकारक हो सकते हैं.

चीन से भारत में आ रहा अवैध लहसुन...

1/7
चीन से भारत में आ रहा अवैध लहसुन...

चीन से लहसुन भारत में अवैध रूप से आयात किया जा रहा है, जो किसानों और उपभोक्ताओं के लिए चिंता का विषय है. यह लहसुन हानिकारक रसायनों से भरा होता है और स्थानीय किसानों की आय को प्रभावित करता है. दूसरी ओर, भारतीय लहसुन सुरक्षित और पारंपरिक तरीकों से उगाया जाता है. हमें चीनी और भारतीय लहसुन में अंतर पहचानना चाहिए और स्वास्थ्य की रक्षा के लिए सही निर्णय लेना चाहिए.

 

खाने के स्वाद को चार चांद लगाता है भारतीय लहसुन

2/7
खाने के स्वाद को चार चांद लगाता है भारतीय लहसुन

लहसुन भारतीय व्यंजनों का एक आवश्यक घटक है, जो किसी भी भोजन में स्वाद और सुगंध जोड़ता है. हालांकि, 2014 से, चीनी लहसुन को भारतीय बाजार में प्रतिबंधित कर दिया गया है, लेकिन आश्चर्यजनक रूप से, यह अभी भी अवैध रूप से बेचा जा रहा है. यह बेहद ही चौकाने वाली खबर है, जो चीनी सरहद पार कर देश की सब्जी मंडियों से होते हुए हमारी थाली में आ पहुंची है. 

प्रतिबंध के बावजूद बाजार में बिक रहा चीनी लहसुन

3/7
प्रतिबंध के बावजूद बाजार में बिक रहा चीनी लहसुन

प्रतिबंध के बावजूद चीनी लहसुन के अवैध तरीके से भारत में आने से राजस्थान के किसानों को नुक्सान हो रहा है और साथ ही यह लोगों की सेहत के लिए भी हानिकारक है. मिली जानकारी के मुताबिक चीनी लहसुन का आकार और सुगंध अलग होता है और यह स्थानीय फसल की तुलना में सस्ता है, जो इसे तस्करों और एजेंटों के लिए लाभदायक बनाता है. 

चीनी लहसुन और भारतीय लहसुन में कई अंतर हैं:

4/7
चीनी लहसुन और भारतीय लहसुन में कई अंतर हैं:

1. रंग: चीनी लहसुन हल्का सफेद और गुलाबी रंग का होता है, जबकि भारतीय लहसुन का रंग अधिक गहरा होता है.

2. आकार: चीनी लहसुन आकार में छोटा होता है, जबकि भारतीय लहसुन बड़ा होता है.

3. सुगंध: भारतीय लहसुन की गंध तेज़ और तीखी होती है, जबकि चीनी लहसुन की सुगंध हल्की होती है.

4. स्वाद: चीनी लहसुन का स्वाद मीठा और हल्का होता है, जबकि भारतीय लहसुन का स्वाद तेज़ और तीखा होता है.

5. उत्पादन: चीन दुनिया का सबसे बड़ा लहसुन उत्पादक है, जबकि भारत भी लहसुन का एक बड़ा उत्पादक है.

इन अंतरों के कारण, चीनी लहसुन और भारतीय लहसुन का उपयोग विभिन्न व्यंजनों में किया जाता है और दोनों के अपने अलग स्वाद और गुण होते हैं.

कैसे नुकसानदायक है चाइनीज लहसुन

5/7
कैसे नुकसानदायक है चाइनीज लहसुन

भारतीय लहसुन न्यूनतम रसायनों के साथ उगाया जाता है और उपभोग के लिए सुरक्षित है. चीनी लहसुन आधुनिक कृषि तकनीकों के एकीकरण के साथ उगाया जाता है जिसमें रसायनों और कीटनाशकों का भारी उपयोग होता है. इसलिए चीनी लहसुन स्वास्थ्य और समग्र कल्याण के लिए उपभोग के लिए बिल्कुल भी सुरक्षित नहीं है. चीनी लहसुन में सिंथेटिक पदार्थ भी होते हैं जो खतरनाक हो सकते हैं. उन्होंने चीनी लहसुन के बजाय भारतीय लहसुन खाने पर जोर दिया क्योंकि यह प्राकृतिक स्वादों से भरपूर है और देश में पारंपरिक कृषि पद्धतियों का उपयोग करके उगाया जाता है.

 

भारत का लहसुन

6/7
भारत का लहसुन

भारतीय लहसुन और चीनी लहसुन में एक महत्वपूर्ण अंतर यह है कि भारतीय लहसुन न्यूनतम रसायनों के साथ उगाया जाता है और उपभोग के लिए सुरक्षित है, जबकि चीनी लहसुन आधुनिक कृषि तकनीकों के एकीकरण के साथ उगाया जाता है जिसमें रसायनों और कीटनाशकों का भारी उपयोग होता है. यह चीनी लहसुन को स्वास्थ्य और समग्र कल्याण के लिए उपभोग के लिए असुरक्षित बनाता है.

 

सिंथेटिक पदार्थ से बनता है चाइनीज लहसुन

7/7
सिंथेटिक पदार्थ से बनता है चाइनीज लहसुन

चीनी लहसुन में सिंथेटिक पदार्थ भी होते हैं जो खतरनाक हो सकते हैं, जबकि भारतीय लहसुन प्राकृतिक स्वादों से भरपूर है और देश में पारंपरिक कृषि पद्धतियों का उपयोग करके उगाया जाता है. इसलिए, भारतीय लहसुन का सेवन करना चीनी लहसुन की तुलना में स्वास्थ्यवर्धक है.