Advertisement
trendingPhotos/india/rajasthan/rajasthan1741238
photoDetails1rajasthan

Cyclone Biparjoy: राजस्थान में कहर बरपा रहा बिपोर्जॉय, ट्रेनें रद्द, जिम-कोचिंग सेटर सब हुए बंद

Cyclone Biparjoy in Rajasthan: गुजरात के कच्छ और सौराष्ट्र में जमकर तबाही मचाने के बाद चक्रवात बिपोर्जॉय राजस्थान की ओर बढ़ चुका है. 16 जून को जालोर और बाड़मेर जिले के कई इलाकों में झमाझम बारिश हुई, इसके चलते मौसम विभाग ने जालोर और बाड़मेर के लिए रेड अलर्ट जारी कर रखा है. कहीं ट्रेनें रद्द करनी पड़ीं तो कहीं फ्लाइट.

 

4600 गांव बिजली से वंचित हो गए

1/6
4600 गांव बिजली से वंचित हो गए

चक्रवाती तूफान बिपोर्जॉय ने लैंडफॉल के बाद काफी नुकसान किया है. इसके चलते करीब 5120 जिले के खंभों को नुकसान पहुंचा है, वहीं साथ ही 4600 गांव बिजली से वंचित हो गए हैं. एनडीआरएफ महानिदेशक की मानें तो बिपोर्जॉय के राजस्थान में आने के बाद किसी तरह की जनहानि नहीं हुई है हालांकि अलग-अलग जगहों पर घटनाओं में 23 लोग घायल हुए हैं.

 

निचले इलाकों में जमकर पानी भर गया

2/6
निचले इलाकों में जमकर पानी भर गया

शुक्रवार को गुजरात के बाद राजस्थान में घुसे बिपोर्जॉय ने जमकर आमजन को परेशान किया. यहां बाड़मेर में खूब झमाझम बारिश हुई और निचले इलाकों में जमकर पानी भर गया. जालोर में IMD ने झमाझम बारिश का रेड अलर्ट जारी किया गया, जहां पर तेज हवाओं के साथ खूब बादल बरसे. बिपोर्जॉय तूफान के चलते जैसलमेर में आंधी बारिश का दौर दिखा, वहीं बाड़मेर और सिरोही में भी कई पेड़ और बिजली के पोल गिर गए.

 

कई जगहों पर बिजली के पोल गिर गए

3/6
कई जगहों पर बिजली के पोल गिर गए

माउंट आबू में शुक्रवार को सुबह 8:00 बजे से लेकर दोपहर 3:00 बजे तक 27 रन से ज्यादा बारिश हुई. बिपोर्जॉय तूफान के कारण अजमेर और नागौर में भी मौसम में बदलाव नजर आया. यहां पर डीडवाना के कई इलाकों में तेज हवाओं के साथ बारिश हु.ई सांचौर में तेज हवा के चलते कई जगहों पर बिजली के पोल गिर गए, जिसके कारण बिजली सप्लाई बंद कर दी गई.

 

17-19 जून को बिपोर्जॉय तूफान जमकर एक्टिव रहेगा

4/6
17-19 जून को बिपोर्जॉय तूफान जमकर एक्टिव रहेगा

आपको बता दें कि बिपोर्जॉय चक्रवात के चलते राजस्थान के 5 जिलों में रेड अलर्ट और 13 जिलों में झमाझम बारिश का ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है. ऐसा माना जा रहा है कि 17-19 जून को बिपोर्जॉय तूफान जमकर एक्टिव रहेगा. राजस्थान में भयंकर तूफान के चलते जोधपुर यूनिवर्सिटी के तूफान वाले इलाकों में होने वाली सभी परीक्षाओं को स्थगित कर दिया गया है.

 

करीब 13 ट्रेनें रद्द की गई

5/6
करीब 13 ट्रेनें रद्द की गई

मंडल रेल प्रबंधक के मुताबिक, 17 जून को करीब 13 ट्रेनें रद्द की गई हैं. जानकारी के मुताबिक, उदयपुर के महाराणा प्रताप एयरपोर्ट से 17 जून को उड़ान भरने वाली एयर इंडिया की 2 फ्लाइट्स को भी कैंसिल कर दिया गया है. 

 

समर कैंप को भी बंद करने के निर्देश

6/6
समर कैंप को भी बंद करने के निर्देश

बिपोर्जॉय तूफान के चलते चलने वाली आंधी के कारण जोधपुर में जिम, कोचिंग, पर्यटन स्थलों को 2 दिन के लिए बंद कर दिया गया है. इसके साथ ही समर कैंप को भी बंद करने के निर्देश दिए गए हैं.