Advertisement
photoDetails1rajasthan

धनतेरस पर गलती से भी न खरीदें ये चीजें, मालामाल के बजाय सालभर के लिए हो जाएंगे कंगाल

Jaipur: 24 अक्टूबर को देश में दीपावली का त्योहार बड़े ही धूमधाम से मनाया जाएगा. यह त्योहार समृद्धि और धन का माना जाता है. वहीं, इस साल 23 अक्टूबर को धनतेरस की धूम रहेगी. मान्यता है कि इस दिन खास वस्तुओं जैसे सोना-चांदी आदि की खरीदारी करने से पूरे साल घर में मां लक्ष्मी की कृपा बन रहती है.

घर में माता लक्ष्मी की कृपा रुक जाती

1/6
घर में माता लक्ष्मी की कृपा रुक जाती

पर क्या आप जानते हैं कि कुछ चीजें ऐसी भी होती हैं, जिनके बारे में लोगों को नहीं पता होता है. लोग ये चीजें खुशी-खुशी धनतेरस पर घर ले आते हैं लेकिन इससे उनके घर में माता लक्ष्मी की कृपा रुक जाती है और पैसों में कमी आने लगती है. आइए जानते हैं कि धनतेरस के दिन किन चीजों को घर नहीं लाना चाहिए-  

 

लोहे को न लाएं घर

2/6
लोहे को न लाएं घर

धनतेरस के दिन मान्यता है कि घर में किसी न किसी धातु को लाना शुभ होता है लेकिन क्या आप जानते हैं कि धनतेरस के दिन लोहे से बनी कोई भी चीज घर नहीं लानी चाहिए. यह शुभ नहीं होता है. इसे लाने से घर में दरिद्रता आती है. माना जाता है कि शनिवार और धनतेरस के दिन लोहा खरीदने से शनि देव कुपित होते हैं. वहीं, अगर आप लोहे से बनी वस्तु को दान करने के लिए इस दिन खरीदते हैं तो इसमें कोई दिक्कत नहीं है.

प्लास्टिक सामान होता है अशुभ

3/6
प्लास्टिक सामान होता है अशुभ

कई लोगों का मानना होता है कि धनतेरस पर कुछ न कुछ जरूर खरूदना चाहिए फिर वह चाहे प्लास्टिक से बना सामान ही क्यों न हो? पर यह गलत है. कहते हैं कि इस दिन खरीदे गए बर्तन या सामानों को लक्ष्मी पूजन में इस्तेमाल किया जाता है. ऐसे में प्लास्टिक के बर्तन नहीं खरीदने चाहिए. इससे मां लक्ष्मी नाराज होती हैं.

कार या घर न खरीदें

4/6
कार या घर न खरीदें

मान्यता है कि धनतेरस के दिन सोना-चांदी या बर्तनों का घ लाना बेहद शुभ होता है. इससे मां लक्ष्मी प्रसन्न होती हैं और साल भर घर के भंडार भरती हैं. साथ ही साथ इन दिन बड़े सामान की खरीदारी कार, मकान या दुकान को नहीं खरीदना चाहिए. अगर करना जरूरी है तो उसकी पेमेंट एक दिन पहले ही करें. कहते हैं कि इस दिन बहुत बड़ा इंवेस्टमेंट करने से बचना चाहिए.

नुकीले औजार होते हैं अशुभ

5/6
नुकीले औजार होते हैं अशुभ

धनतेरस के दिन लोग किचन से जुड़े सामान जरूर खरीदते हैं. की बार महिलाएं शगुन के तौर पर छोटे सामान जैसे छुरी-चम्मच, कांटे या कैंची भी खरीद लेती हैं पर यह नहीं करना चाहिए. ऐसा करने से घर में लड़ाई-झगड़े का माहौल पैदा होता है. घर की लक्ष्मी भी रूठ जाती हैं.

आर्टिफिशियल ज्वैलरी से होता है नुकसान

6/6
आर्टिफिशियल ज्वैलरी से होता है नुकसान

धनतेरस का दिन सोने-चांदी की खरीद के लिए बहुत शुभ माना जाता है. कई लोग इस दिन आर्टिफिशियल ज्वैलरी खरीदते हैं. वे लोग इसे भी शुभता के तौर पर देखते हैं पर हकीकत तो यह है कि यह करना अशुभ होता है. माना जाता है कि धनतेरस पर खरीदा गया सामान माता लक्ष्मी को अर्पित किया जाता है. ऐसे में कोई भी नकली चीज माता लक्ष्मी को रुष्ट कर सकती है.