Advertisement
trendingPhotos/india/rajasthan/rajasthan2368054
photoDetails1rajasthan

नव विवाहित महिलाएं इस तरह रखें हरियाली तीज का व्रत

Hariyali Teej 2024: हर वर्ष सावन के महीने में हरियाली तीज आती है, जो बेहद उत्साह के साथ मनाई जाती है. हरियाली तीज का व्रत विवाहित और अविवाहित लड़कियां दोनों करती हैं. धार्मिक मान्यता के मुताबिक, हरियाली तीज व्रत करने से विवाहित महिलाओं का जीवन खुशियों से भर जाता है. ऐसे में जानिए हरियाली तीज का व्रत करते वक्त किन बातों को ध्यान रखें. 

तपस्या का फल

1/5
तपस्या का फल

पौराणिक कथा के मुताबिक, माता पार्वती के भगवान शिव को पति के रूप में पाने के लिए लंबे समय तक तपस्या की थी. उसी तपस्या को भगवान शिव ने स्वीकार किया था. इस दिन कुंवारी लड़कियां मनचाहे वर के लिए व्रत रखती हैं. 

सुख-समृद्धि

2/5
सुख-समृद्धि

वहीं, विवाहित महिलाएं सुख-समृद्धि में वृद्धि के लिए भगवान शिव की पूजा-अर्चना करती हैं. इसी वजह से हरियाली तीज का त्योहार मनाया जाता है. इस साल हरियाली तीज 7 अगस्त को मनाई जाएगी

हरियाली तीज का व्रत

3/5
हरियाली तीज का व्रत

यदि आप पहली बार हरियाली तीज का व्रत रख रही हैं, तो ब्रह्म मुहूर्त में उठें और स्नान करें. इसके बाद हरे रंग के कपड़े पहने और 16 शृंगार करें. फिर पूजा की चौकी तैयार करके पीले रंग का कपड़ा बिछाएं. 

पूजा

4/5
पूजा

इसके बाद भगवान शिव और माता पार्वती की प्रतिमा को स्थापित करें और पूजा करें.  हरियाली तीज व्रत का पाठ सुनें और आरती के साथ पूजा का समापन करें. फिर बड़ों का आशीर्वाद लें. 

 

ब्रह्मचर्य का पालन

5/5
ब्रह्मचर्य का पालन

हरियाली तीज व्रत करतें वक्त तामसिक चीजों से परहेज करें. साथ ही ब्रह्मचर्य का पालन करें. इसके अलावा पूजा में भगवान शंकर के इस मंत्र का जाप करें. शम्भवाय च मयोभवाय च नमः शंकराय च मयस्कराय च नमः शिवाय च शिवतराय च।। ईशानः सर्वविध्यानामीश्वरः सर्वभूतानां ब्रम्हाधिपतिमहिर्बम्हणोधपतिर्बम्हा शिवो मे अस्तु सदाशिवोम।।