Advertisement
trendingPhotos/india/rajasthan/rajasthan1435060
photoDetails1rajasthan

Winter Haircare: सर्दियों में डैंड्रफ बालों को क्यों कर देता है बेहाल, इस उपाय से रखें जुल्फों का ख्याल

Dandruff in Winter: सर्दी का मौसम भले ही कई लोगों को बहुत पसंद आता है, लेकिन अक्सर इस मौसम में ज्यादातर लोगों को डैंड्रफ यानी रूसी की समस्या का सामना करना पड़ता है. ठंडी और रूखी हवा, गर्म पानी से बाल धोना जैसे कई कारण इसके लिए जिम्मेदार हैं.

कैसे होता है डैंड्रफ यानी रूसी

1/6
कैसे होता है डैंड्रफ यानी रूसी

कैसे होता है डैंड्रफ यानी रूसी - सर्दी के सीजन में ठंडी और ड्राई हवा चलती है, जो स्कैल्प में मौजूद नमी को छीन लेता है. साथ ही इस दौरान वातावरण में malassezia नाम का फंगस भी अधिक होता है, जिस वजह से बालों में रूसी की समस्या होती है. जब ये ड्राई और ठंडी हवा बालों तक पहुंचती है, तो हमारा स्कैल्प जहां से बालों की जड़ें शुरू होती हैं वह ड्राई और पपड़ीदार हो जाता है और उसमें खुजली होने लगती है और यह पपड़ीदार स्किन जब हमारे कंधे और कपड़ों पर गिरने लगती है, तो हम इसे डैंड्रफ या रूसी कहते हैं.

इन वजहों से होता है डैंड्रफ

2/6
इन वजहों से होता है डैंड्रफ

इन वजहों से होता है डैंड्रफ - - अगर आपके स्कैल्प की स्किन बहुत ज्यादा ऑइली है, तो malassezia फंगस का ग्रोथ अधिक होगा और डैंड्रफ की समस्या बढ़ेगी. - टीनएज में अगर आपके शरीर में बहुत ज्यादा हॉर्मोनल बदलाव होते हैं, तो इससे भी स्किन ऑइली हो जाती है और डैंड्रफ या रूसी की समस्या बढ़ सकती है. - कुछ लोगों में ड्राई स्कैल्प की समस्या होती है, उनमें भी डैंड्रफ अधिक होता है.

डैंड्रफ की समस्या से कैसे पाएं छुटकारा

3/6
डैंड्रफ की समस्या से कैसे पाएं छुटकारा

डैंड्रफ की समस्या से कैसे पाएं छुटकारा - बाजार में कई ऐसे शैंपू हैं, जो यह दावा करते हैं कि उनके इस्तेमाल से डैंड्रफ की समस्या दूर हो जाएगी, लेकिन इन शैंपू में केमिकल की मात्रा अधिक होती है और इनके रेग्युलर इस्तेमाल से बाल बेजान हो जाते हैं, लिहाजा रूसी से छुटकारा पाने के लिए कुछ घरेलू उपाय को आजमाना ही फायदेमंद है.

बालों में रेग्युलरी कंघी करें

4/6
बालों में रेग्युलरी कंघी करें

बालों में रेग्युलरी कंघी करें - जब आप कंघी का इस्तेमाल करते हैं तो आपका स्कैल्प उत्तेजित होता है और उसमें ब्लड सर्कुलेशन बढ़ता है, जिससे स्कैल्प में मौजूद नैचरल ऑइल का सीक्रिशन बढ़ता है. ऐसा करने से बाल और स्कैल्प दोनों हेल्दी रहते हैं और हेल्दी स्कैल्प पपड़ी और डैंड्रफ से फ्री रहता है. लिहाजा रेग्युलर बेसिस पर बालों में कंघी करते रहें.

खूब सारा पानी पिएं

5/6
खूब सारा पानी पिएं

खूब सारा पानी पिएं - सर्दी के मौसम में आमतौर पर पानी पीते ही ठंड महसूस होने लगती है, इसलिए ज्यादातर लोग सर्दी में पानी कम पीते हैं, लेकिन ऐसा करने से आपकी स्किन और बाल दोनों डिहाइड्रेट हो जाते हैं और इससे डैंड्रफ की समस्या बढ़ जाती है, लिहाजा सफिशंट पानी पीना बेहद जरूरी है.

अपनाएं ये नुस्खे

6/6
अपनाएं ये नुस्खे

अपनाएं ये नुस्खे - - टमाटर के रस और मुल्तानी मिट्टी को मिलाकर एक घोल बना लें और इसे बालों में लगाकर कुछ देर के लिए छोड़ दें, जब घोल सूख जाए तो बाल धो लें. सप्ताह में दो बार ऐसा करने से कुछ ही दिनों में फर्क दिखने लगेगा. - ऐलोवेरा के रस से मसाज करना भी होता है फायदेमंद.  - मेथी के दानों को भिगोकर इसका पेस्ट तैयार कर लें और इसे स्कैल्प में लगाएं और कुछ देर सूखने के लिए छोड़ दें और बाद में बाल धो लें. - नारियल तेल या ऑलिव ऑइल में कपूर मिलाकर बालों की मसाज करें, इससे डैंड्रफ की समस्या दूर होती है.

Disclaimer: संबंधित लेख पाठक की जानकारी और जागरूकता बढ़ाने के लिए है. जी मीडिया इस लेख में प्रदत्त जानकारी और सूचना को लेकर किसी तरह का दावा नहीं करता है और न ही जिम्मेदारी लेता है. उपरोक्त लेख में उल्लेखित संबंधित समस्या के बारे में अधिक जानकारी के लिए अपने डॉक्टर से परामर्श लें.