Advertisement
photoDetails1rajasthan

इस वजह से शादी से भागते हैं आजकल के युवा, हर समय सताता रहता है उनको यह डर!

Jaipur News: एक समय था, जब जवानी की दहलीज पर कदम रखते ही लड़के-लड़कियों की शादी हो जाती थी. लड़के 21 से 22 साल में तो वहीं लड़कियां 18 से 20 साल की उम्र में ही शादी के लिए मान जाती थी और इस बंधन में बंध जाती थी पर अब ऐसा नहीं है. आजकल तो 30-35 साल के बाद भी लोग शादी के नाम से डरते हैं. कुछ को शादी ही नहीं करना चाहते हैं.

 

आजकल के युवा शादी से डरने लगे

1/10
आजकल के युवा शादी से डरने लगे

जी हां, पढ़ने में जरा अजीब लगेगा लेकिन अगर आप अगर किसी 90 के समय जन्म लेने वाले लोगों के पैरेंट्स से मिलेंगे तो वो आपसे यही कहेंगे कि उनके बेटे-बेटी शादी के लिए तैयार नहीं हो रहे हैं और समय मांग रहे हैं या फिर कोई अन्य वजह. आजकल के युवा लेट शादी करने की मांग करते हैं. 24 साल पार कर चुके लड़के-लड़कियां शादी के नाम पर ही चिड़चिड़ाने लगते हैं. आखिर क्या वजह है कि आजकल के युवा शादी से डरने लगे हैं, आज आपको इस खबर में बताएंगे.

आजादी से बेइंतेहा प्यार

2/10
आजादी से बेइंतेहा प्यार

आज के समय में हर कोई आजादी से रहना पसंद करता है. आजकल के लड़के-लड़कियों को किसी भी तरह की रोक-टोक कतई बर्दाश्त नहीं होती है. उनका मानना होता है कि शादी के बाद पार्टनर या ससुराल वाले कितने भी अच्छे क्यों न हों, उन्हें वह आजादी नहीं मिल पाती है, जो वह चाहते हैं. ऐसे में वह शादी करके अपनी आजादी खत्म नहीं करना चाहते हैं.

 

करियर पर नहीं हो पाता फोकस

3/10
करियर पर नहीं हो पाता फोकस

आज के समय में इंडिपेंडेंट होना बेहद जरूरी होता है. लड़का हो या फिर लड़की, महंगाई के इस जमाने में पहले अपना करियर सेट करना चाहते हैं. पैसे कमाना चाहते हैं और अपने शौक पूरे करना चाहते हैं. उनकी मानें तो शादी करने से ज्यादा जरूरी अपने पैरों पर खड़े होना है. शादी के बाद वह यह सब नहीं कर पाने की विचारधारा रखते हैं.

 

शादी न चला पाने का डर

4/10
शादी न चला पाने का डर

आजकल के युवा शादी से इसलिए भी डरते हैं क्योंकि वह परिवार-समाज में तमाम ऐसी शादियां देख चुके होते हैं कि वह चल नहीं पाती हैं. लाख कोशिशों के बावजूद लोग शादी चला नहीं पाते हैं. शादियां टूटती देख आजकल के युवा डर जाते हैं और उन्हें भी बदनामी का डर सताने लगता है. ऐसे में वह शादी से दूर भागने लगते हैं.

 

नहीं लेना चाहते जिम्मेदारी

5/10
नहीं लेना चाहते जिम्मेदारी

सभी जानते हैं कि शादी का बंधन केवल पार्टनर के मिलने तक सीमित नहीं होता है. लड़की हो या फिर लड़का, अपने परिवार के साथ-साथ पार्टनर के परिवार यानी की ससुराल पक्ष को भी साथ लेकर चलना होता है. उनका भी ध्यान रखना होता है. ऐसे में जिम्मेदारियां बढ़ जाती हैं, इन सबसे आजकल के युवा बचना चाहते हैं.

 

ब्रेकअप न भुला पाना

6/10
ब्रेकअप न भुला पाना

भागदौड़ भरी आजकल की जिंदगी में हर किसी को एक ऐसे शख्स की जरूरत होती है, जिससे वह दिल की हर बात कह सकें. कई बार अगर उन्हें ऐसा शख्स मिल जाता है तो वह खुद से ज्यादा भरोसा करने लगते हैं. ऐसे में अगर उन्हें कोई धोखा देकर छोड़ जाता है तो वह इस गम को भुला नहीं पाते हैं. उन्हें यकीं नहीं होता है कि उसकी जिंदगी में आने वाला शख्स उसे दोबारा नहीं छोड़ेगा.

 

एडजस्ट न कर पाना

7/10
एडजस्ट न कर पाना

सभी जानते हैं कि आजकल के युवाओं में धैर्य और एडजस्टमेंट नाम की चीजें बहुत ही कम होती हैं. ऐसे में उन्हें खुद में डर सताता रहता है कि वह सामने वाले के साथ तालमेल बिठा पाएंगे कि नहीं. वह दूसरों के मुताबिक खुद को बदलना नहीं चाहते हैं.

 

बेस्ट पार्टनर की तलाश

8/10
बेस्ट पार्टनर की तलाश

हर लड़का-लड़की चाहते हैं कि उनका होने वाला पार्टनर ऐसा हो कि पूरी दुनिया देखती रह जाए. कोई खूबसूरत पार्टनर चाहता है तो कोई जॉब वाला. कई बार इस चक्कर में भी आजकल के लोग शादी टालते रहते हैं. 

 

दूसरों से करते हैं प्यार

9/10
दूसरों से करते हैं प्यार

आजकल के कई युवा आज भी अपने दिल की बात पैरेंट्स को बताने में डरते हैं. ऐसे में अगरवह किसी से प्यार करते हैं तो इसका जिक्र किसी से नहीं कर पाते हैं. एक यह वजह भी है कि वे अपनी शादी को टालते रहते हैं.

 

लिव इन में रहना करते हैं पसंद

10/10
लिव इन में रहना करते हैं पसंद

आजकल का जमाना बहुत ज्यादा आगे बढ़ गया है. युवा पहले लिव इन में रहकर सामने वाले को टेस्ट करना चाहते हैं कि वह उनके साथ पूरी जिंदगी बिताने को तैयार हैं कि नहीं पर जरूरी नहीं कि सामने वाला भी लिव इन के लिए तैयार हो. ऐसे में लोगों की शादियां टलती रहती हैं.