Advertisement
trendingPhotos/india/rajasthan/rajasthan1783253
photoDetails1rajasthan

राजस्थान के रंग में रंगा यूके, देखें लंदन जीमण की रंगबिरंगी तस्वीरें

London Jeeman : राजस्थान एसोसिएशन यूके  (Rajasthan Association UK)की ओर से लंदन जीमण का कार्यक्रम आयोजित किया गया है. जिसमें बाड़मेर की डॉ. रूमा देवी ( Dr. Ruma Devi)ने भाग लेकर राजस्थान की संस्कृति को विदेशियों को दिखाया है. लंदन में आयोजित इस कार्यक्रम में राजस्थानी परिधान, नृत्य और परंपरा के बारे में सबको जानने और देखने को मिला.

राजस्थानी संस्कृति

1/7
राजस्थानी संस्कृति

लंदन के सतीश पाटीदार सेंटर में हुए इस लंदन जीमण कार्यक्रम के दौरान मारवाड़ी की मिठास कानों में गूंजती रही. जिससे समझने वाले और ना समझने वाले दोनों आनंदित हो रहे थे.  

माटी की खुशबू

2/7
माटी की खुशबू

कार्यक्रम में हजारों राजस्थानी परिवार ने हिस्सा लिया और अपनी भावी पीढ़ी को भी राजस्थानी कल्चर के बारे में समझाया. राजस्थान एसोसिएशन यूके की तरफ से हर साल ये कार्यक्रम आयोजित होता है. ताकि प्रवासी राजस्थानियों को अपनी माठी की खुशबू मिलती रहे. 

लंदन में जीमण

3/7
लंदन में जीमण

कार्यक्रम में आए सभी प्रवासी राजस्थानी पारंपरिक वेशभूषा में पहुंचे और एक दूसरे से मिलकर राजस्थान से जुड़ी खट्टी मीठी यादों को साझा किया.

 

राजस्थानी स्वाद

4/7
राजस्थानी स्वाद

अब नाम ही जीमण हो तो फिर राजस्थानी जायका मिलता तो तय था ऐसे में कार्यक्रम में बाजरे की रोटी, राबड़ी, दाल-बाटी-चूरमा, सांगरी, गट्टे की सब्जी रखी गई थी. 

सीपी जोशी भी हुए शामिल

5/7
सीपी जोशी भी हुए शामिल

लंदन में आयोजित जीमण में विधानसभा अध्यक्ष डॉ. सीपी जोशी और अंतरराष्ट्रीय फैशन डिज़ाइनर डॉ. रूमा देवी ने भी शिरकत की 

राजस्थानी जायका

6/7
राजस्थानी जायका

प्रवासी राजस्थानियों यहां परोसे गये खाने को अगुंलियां चाट चाट कर खाया. कार्यक्रम में घूमर और हथाइयों के साथ परदेश में देश की महक बिखेरने के लिए परंपरागत रीति रिवाजों को भी दर्शाया गया. ताकि नई पीढ़ी भी इन रंगों से जुड़े.

अपनी संस्कृति अपनी पहचान

7/7
अपनी संस्कृति अपनी पहचान

राजस्थान की लोक संस्कृति और रंग हर किसी को अपना बना लेता है. ऐसे में यहीं के लोग जो मीलों दूर रह रहे हैं. इनके बीच अपनेपन का एहसास कराना और अपनी विरासत को संजोने की ये कोशिश सच में तारीफ के काबिल है.