Advertisement
trendingPhotos/india/rajasthan/rajasthan1089283
photoDetails1rajasthan

दुनिया का तीसरा सबसे बड़ा क्रिकेट स्टेडियम जल्द जयपुर में बनकर होगा तैयार, देखे तस्वीरें

जयपुर में बनने जा रहा आरसीए का ये स्टेडियम दुनिया का तीसरा सबसे बड़ा क्रिकेट स्टेडियम होगा.

इंटरनेशनल क्रिकेट स्टेडियम

1/5
इंटरनेशनल क्रिकेट स्टेडियम

करीब 100 एकड़ की जमीन पर इंटरनेशनल क्रिकेट स्टेडियम बनाया जा रहा है. करीब 75 हजार दर्शक की स्टेडियम की क्षमता होगी.पहले चरण में 45 हजार दर्शकों की क्षमता का कंस्ट्रक्शन होगा.पहले फेज के निर्माण में करीब 280 करोड़ रुपये की लागत आएगी. आपको बता दें कि दुनिया का सबसे बड़ा क्रिकेट स्टेडियम भी भारत में ही है. सबसे बड़ा स्टेडियम- नरेंद्र मोदी स्टेडियम अहमदाबाद में स्थित है. इसकी क्षमता 1.10 लाख दर्शकों के एकसाथ बैठने की है. दुनिया का दूसरा सबसे बड़ा क्रिकेट स्टेडियम ऑस्ट्रेलिया के मेलबर्न में है. मेलबर्न क्रिकेट ग्राउंड की क्षमता 90 हजार दर्शकों के बैठने की है.और अब जयपुर में बनने जा रहा आरसीए का ये स्टेडियम दुनिया का तीसरा सबसे बड़ा क्रिकेट स्टेडियम होगा.

भूमि पूजन का आयोजन

2/5
भूमि पूजन का आयोजन

आरसीए (RCA) के अन्तर्राष्ट्रीय क्रिकेट स्टेडियम (International Cricket Stadium) का भूमि पूजन का आयोजन 5 फरवरी को किया गया. इस दौरान अशोक गहलोत के बेटे आरसीए अध्यक्ष वैभव गहलोत (RCA President Vaibhav Gehlot) मौजूद रहे.

दोपहर 12:19 से कार्यक्रम में सीएम अशोक गहलोत होंगे शामिल

3/5
दोपहर 12:19 से कार्यक्रम में सीएम अशोक गहलोत होंगे शामिल

दोपहर 12:19 से 01:05 बजे के बीच इस कार्यक्रम में सीएम अशोक गहलोत (CM Ashok Gehlot), विधानसभा अध्यक्ष और आरसीए के मुख्य संरक्षक वर्चुअली जुड़ेंगे. साथ ही बीसीसीआई अध्यक्ष सौरभ गांगुली और सचिव जय शाह भी वर्चुअली कार्यक्रम का हिस्सा बनेंगे. 

आरसीए से जुड़े लोग कार्यक्रम में मौजूद

4/5
आरसीए से जुड़े लोग कार्यक्रम में मौजूद

वैभव के अलावा भूमि पूजन में उनकी बेटी काश्विनी गहलोत, आरसीए के सचिव महेंद्र शर्मा, संयुक्त सचिव महेंद्र नाहर, कमेटी के चेयरमैन सलाहकार जीएस संधू, खेल परिषद के पूर्व चेयरमैन शिवचरण माली समेत आरसीए से जुड़े लोग कार्यक्रम में मौजूद रहे.

जयपुर-दिल्ली हाइवे के चौंप में ये अंतर्राष्टीय क्रिकेट स्टेडियम तैयार होगा

5/5
जयपुर-दिल्ली हाइवे के चौंप में ये अंतर्राष्टीय क्रिकेट स्टेडियम तैयार होगा

बता दें कि जयपुर-दिल्ली हाइवे के चौंप में ये अंतर्राष्टीय क्रिकेट स्टेडियम तैयार होगा. आरसीए के नए इंटरनेशनल स्टेडियम की आज पूजा अर्चना के बाद आधारशिला रख दी गयी. शिलान्यास पट्टिका का वर्चुअल अनावरण समारोह आरसीए  अकादमी, सवाई मान सिंह स्टेडियम, जयपुर में होगा.