Rajasthan Weather Update: राजस्थान के जयपुर में हुई बारिश से शहरवासियों का इंतजार तो खत्म हो गया, लेकिन बारिश का पानी मकान के बेसमेंट में रह रहे लोगों के लिए काल का ग्रास बन गया. हंसती-खेलती तीन जिंदगियां मकान में बने बेसमेंट के भरे पानी में खत्म हो गई. करीब 6 घंटे चले रेस्क्यू ऑपरेशन के बाद तीनों के शवों को बाहर निकाला गया. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

 



कांवटिया हॉस्पिटल में पोस्टमार्टम के बाद तीनों के शव उनके परिजन को सुपुर्द कर दिए. सूचना पर उप मुख्यमंत्री दीया कुमारी, जिला कलेक्टर और डीसीपी सहित अन्य अधिकारी भी मौके पर पहुंच. हादसे में मूलत: बिहार के सिजपुरा निवासी 23 वर्षीय कमल शाह, बिहार के बिहिया निवासी पूजा सैनी और उसकी बिहार के गाजीपुर निवासी 5 वर्षीय मौसेरी बहन पूर्वी की ध्वज नगर स्थित उनके मकानों के बेसमेंट में पानी भरने से डूबने पर मौत हो गई. 


यह भी पढ़ें- Jaipur News: मूसलाधार बारिश बनी आफत, मकान के बेसमेंट में पानी भरने से 3 की मौत


यहां दोनों घरों में करीब 20 लोग रहते हैं. घटना के बाद पूरे मकान को सील कर दिया गया है. डिप्टी सीएम दीया कुमारी ने कहा कि इस समस्या पर पहले से ध्यान देते तो आज यह स्थिति नहीं होती. भाजपा के सरकार में आते ही इसपर काम शुरू कर दिया है. ड्रेनेज वाले काम का शिलान्यास किया था. बारिश के सीजन के बाद काम शुरू हो जाएगा. जिससे आगे यह समस्या नहीं रहेगी. 


 



घटना के बाद सीएम भजनलाल शर्मा ने मृतकों के परिवार को 5-5 लाख रुपए आर्थिक सहायता देने की घोषणा की है. इसमें 4 लाख रुपए आपदा राहत कोष से दिए जाएंगे. वहीं एक लाख रुपए मुख्यमंत्री सहायता कोष से दिए जाएंगे. विश्वकर्मा के ध्वज नगर में नाले किनारे बने मकानों के आगे सड़क पर सड़क बनने से पहली व दूसरी मंजिल बेसमेंट में तब्दिल हो गई. यहां बुधवार रात से गुरुवार तड़के तक धीरे चल रही बारिश गुरुवार तड़के तेज हो गई. 


यह भी पढ़ें- 12 तक की कक्षाएं और कमरे सिर्फ 4, खुले आसमान के नीचे पढ़ने को मजबूर विद्यार्थी


बारिश का पानी ध्वज नगर के मकानों के बेसमेंट में भरने लगा. इसपर लोग घर से बाहर निकलकर सुरक्षित जगह चले गए. मृतक पूजा अपनी मौसेरी बहन सोनी के साथ रह रही थी. बेसमेंट में सोनी की बेटी पूर्वी सो रही थी. पूर्वी को लेने के लिए पूजा बेसमेंट में चली गई. तभी पीछे नाले के पास बने मकान के बेसमेंट में भरे पानी के दबाव से पूजा के घर की दीवार टूट गई और तेजी से पानी बेसमेंट में भर गया. पूजा और पूर्वी पानी में डूब गई. 


 



हालांकि पुलिस ने क्षेत्र में बेसमेंट में पानी भरने की आशंका को देखते हुए उनमें रहने वाले लोगों को सुरक्षित जगह जाने के लिए नसीहत दी. प्रशासन को भी इन लोगों के बारे में जानकारी दी. बहरहाल पूरी कॉलोनी लो लाइन इलाके में होने के कारण अधिकतर मकानों में बेसमेंट है. कई में तो डबल बेसमेंट यानी दो मंजिल का बेसमेंट है. अधिकतर परिवार बेसमेंट में ही रह रहे हैं. 


यह भी पढ़ें- Karauli News: छलांग लगाकर घर में घुसा आवारा सांड, रात भर दहशत में रहे घरवाले


पुलिस ने कहा कि मौके के हालात डराने वाले हैं. बेसमेंट और अन्य अव्यवस्थाओं के बारे में निगम प्रशासन और अन्य अफसरों को भी सूचना दे दी है. हालांकि हर बार मानसून से पहले प्रशासन लो-लाइन एरिया में रहने वालों को सुरक्षित स्थानों पर रहने की अपील करती है, लेकिन ये अपील कागजों तक सीमित रहती हैं.