Rajasthan News: राजस्थान में विधानसभा चुनाव 2023 को लेकर जोड़-सोड़ से तैयारिया चल रही है. पार्टियों सहित प्रशासन भी अपने-अपने स्तर पर तैयारियों में जुट गई है. हर मुमकिन कोशिश किया जा रहा है जिससे चुनाव अच्छी तरह से हो सके. और विधानसभा चुनाव में अधिक से अधिक वोट प्राप्त किया जा सके.   


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

यह भी पढ़े: नशे के दो कुख्यात सप्लायर गिरफ्तार, लाखों के डोडा पोस्त बरामद


होम वोटिंग के लिए पोलिंग पार्टियां हुई रवाना
चुनाव को मध्य नजर रखते हुए भरतपुर में होम वोटिंग के लिये पोलिंग पार्टियां रवाना हो चुकी है. भरतपुर जिले की सभी 7 विधानसभा सीटों पर होम वोटिंग के लिये 99 पोलिंग पार्टियां रवाना हुई है. भरतपुर विधानसभा सीट पर करीब 2100 होम वोटर है, इन होम वोटर्स में दिव्यांग और बुजुर्ग मतदाता शामिल हैं.


पहली बार होम वोटिंग की सुविधा
आपको बता दें कि राजस्थान में कई ऐसे मतदाता है जो बुजुर्ग और दिव्यांग है और वह मतदान केंद्र जा कर वोट नहीं डाल सकते, ऐसे में इलेक्शन कमीशन ने मतदाताओं के लिए होम वोटिंग की सुविधा मुहैया करवाई हैं. इलेक्शन कमीशन ने पहली बार इस तरह की व्यवस्था की है, ताकि कोई भी मतदाता मतदान से वंचित नहीं रह सके. इसके साथ ही मतदाता अब घर बैठे ही बैलेट पेपर के जरिए वोट डाल सकेंगे. होम वोटिंग के जरिए मतदाता बैलेट पेपर पर मोहर लगाकर मतदान कर सकेंगे. 


यह भी पढ़े: दिवाली के बाद किसानों को पीएम का तोहफा, इस दिन जारी होगी 15 वीं किस्त


14 से लेकर 19 नवंबर तक होगी
इसी के साथ होम वोटिंग की प्रक्रिया 14 से लेकर 19 नवंबर तक सुबह 9 बजे से शाम के 5 बजे तक किया जाएगा. होम वोटिंग के दौरान पोलिंग अधिकारी, सेक्टर अधिकारी, वीडियोग्राफर और  निर्वाचन अधिकारी मौजूद रहेंगे. उसके बाद सभी पोलिंग पार्टियां मुख्यालय वापस चली जाएगी. 


कई जिलों में होम वोटिंग की सविधा 
वही भरतपुर सहित नदबई, नगर, कामा, बयाना-रूपवास, डीग-कुम्हेर, वैर-भुसावर विधानसभा जैसे कई जिलों में होम वोटिंग की सविधा प्रदान करवाई जाएगी. इस दौरान अलग-अलग पोलिंग पार्टियों की टीम मतदाताओं के घर पहुंच कर वोटिंग की प्रक्रिया सम्पन्न करवाई  जाएगी. 


यह भी पढ़े: पटाखे की चिंगारी से झोंपड़ी में लगी आग, लाखों का सामान जल कर हुआ खाक