PM kissan nidhi yojna: दिवाली के बाद किसानों को पीएम का तोहफा, इस दिन जारी होगी 15 वीं किस्त
Advertisement

PM kissan nidhi yojna: दिवाली के बाद किसानों को पीएम का तोहफा, इस दिन जारी होगी 15 वीं किस्त

PM Kisan Samman Nidhi Yojana: केन्द्र सरकार के जरिए प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना की 15वीं किस्त 15 नवंबर 2023 को जारी किया जाएगा.

फाइल फोटो

PM kissan nidhi yojna: इस बार दिवाली के शुभ अवसर पर किसानों के लिए एक बड़ी खुशखबरी आई है. केन्द्र सरकार के जरिए प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना की 15वीं किस्त जारी किया जाएगा. प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के तहत किसानों को हर साल आर्थिक सहायता दी जाती है. 

यह भी पढ़े: नशे के दो कुख्यात सप्लायर गिरफ्तार, लाखों के डोडा पोस्त बरामद

 

किसानों को 6 हजार रु की आर्थिक मदद
प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना भारत सरकार के द्वारा चलाई जा रही एक बहुत ही अच्छी स्कीम है, इसके तहत सरकार देशभर के करोड़ों किसानों को हर साल 6 हजार रु की आर्थिक मदद किस्तों के रूप में करती है. इन किस्तों को सरकार साल में तीन बार किसानों के खाते में ट्रांसफर करती है. 

15 नवंबर 2023 को ट्रांसफर की जाएगी  
जानकारी के अनुसार 15 नवंबर 2023 को सरकार देशभर के करोड़ों पंजीकृत किसानों को प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना की 15वीं  किस्त जारी करेगी. दोपहर तीन बजे तक इस किस्त की रकम नोटिफिकेशन के तहत किसानों के खाते में ट्रांसफर कर दी जाएगी. आपको बता कि सम्मान निधि योजना की 14वीं किस्त जुलाई में जारी की गई थी. 14वीं किस्त के तहत सीकर जिले के 1.66 लाख किसानों को 2 हजार रूपए दीए गए थे.

यह भी पढ़े: गोवर्धन देव की पूजा कर महिलाओं ने की यह कामना
 

16191 किसान पहली बार  लाभ उठाएगें
सम्मान निधि योजना के तहत इस साल सीकर जिलें के 16191 किसान पहली बार 15वीं किस्त का लाभ उठा पाएगें, और कूल 1.82 लाख किसानों के खातें में 15वीं किस्त की रकम खाते में भेजी जाएगी. इस योंजना का फायदा कृषि भूमि धारक किसान उठा सकते है और इसके तहत पंजीकृत हर किसान को प्रतिवर्ष 6 हजार रुपए सहायता की जाएगी. बताया जा रहा है कि 16वीं किस्त की राशि 2024 के फरवरी-मार्च तक जारी की जाएगी.

यह भी पढ़े: बांसवाड़ा में 17 वर्षीय युवक की चाकू मार कर की हत्या

16वीं किस्त के लिए करवाए अपना पंजीकरण
आपको बता दें कि जो भी किसान 15वीं किस्त में अपना पंजीकरण नहीं करवा पाए है वह किसान 16वीं किस्त के लिए अपना पंजीकरण करवा कर उसका लाभ उठा सकते है. इसके लिए नवंबर में 15वीं किस्त जारी होने के बाद किसान सम्मान निधि के पोर्टल को नए सिरे से चालू किया जाएगा. जिसके बाद वंचित किसान ऑनलाइन आवेदन कर पंजीकरण करवा सकते है और योजना का लाभ उठा सकते है. 

Trending news