Reet recruitment 2022: राजस्थान हाईकोर्ट ने  बीते माह BSTC और B.ED के छात्रों के लिए बड़ी खुशखबरी दी थी. आपको बता दें कि पहले BSTC और B.ED  के छात्रों को तृतीय श्रेणी शिक्षक भर्ती-2022 की परीक्षा में शामिल होने को लेकर कई तरह की समस्याएं हो रही थी.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

 तृतीय श्रेणी शिक्षक भर्ती-2022 में शामिल होने के लिए सरकार ने अनुमति नहीं दी थी. जिससे राजस्थान के लाखों छात्र शिक्षक बनने से चूक रहे थे. लेकिन राजस्थान हाईकोर्ट ने  BSTC और B.ED के छात्रों पर संवेदनशीलता दिखाते हुए इन्हें तृतीय श्रेणी शिक्षक भर्ती-2022 की परीक्षा में शामिल होने के लिए राजस्थान कर्मचारी चयन बोर्ड को फरमान सुनाया था. जिसके बाद से  BSTC और B.ED के अंतिम वर्ष में अध्ययनरत लाखों छात्रों को रीट की परीक्षा में शामिल होने के लिए मौका मिला. 


 ये भी पढ़ें-RPSC Answer key: आरपीएससी ने प्राध्यापक संस्कृत शिक्षा विभाग से जुड़ी परीक्षा की आंसर की वेबसाइट पर की जारी, 5 से 7 फरवरी तक दर्ज करवा सकते हैं आपत्ति


BSTC और B.ED के छात्रों के रीट विवाद को लेकर राजस्थान हाईकोर्ट का निर्णय काफी महत्वपूर्ण है. आपको बता दें कि हाईकोर्ट ने रीट, 2022 पास कर चुके बीएड और बीएसटीसी के अंतिम वर्ष में अध्ययनरत अभ्यर्थियों को राहत देते हुए तृतीय श्रेणी शिक्षक भर्ती-2022 में इनके आवेदन पत्र स्वीकार करने के आदेश दिए थे. इस आदेश के बाद  BSTC और B.ED के उम्मीदवार तृतीय श्रेणी शिक्षक भर्ती-2022 की तैयारी पर जोरों से लगे हुए हैं. छात्रों के इस एक्जाम का काउंटडाउन भी शुरू कर दिया है. 


जानें क्या है तृतीय श्रेणी शिक्षक भर्ती के लिए योग्यता
आपको बता दें कि रीट के तृतीय श्रेणी शिक्षक भर्ती के लिए 12वीं पास होना जरूरी है, वहीं अगर आप 3rd ग्रेड टीचर के रूप में पढ़ाना चाहते हैं तो आपको अच्छे Score के साथ 12वीं की कक्षा पास होना और भी अनिवार्य है. अगर आपका Score Best रहेगा तो आपको टीचर Certificate Course के लिए एक अच्छा कॉलेज मिल जाएगा. BSTC या B. Ed: आपको 12वीं कक्षा पास करने के बाद BSTC या B. Ed करनी होगी.


ये भी पढ़ें- Senior Secondary Level Exam : सीनियर सेकंडरी लेवल के एक्जाम आज से शुरू, राजस्थान के 11 जिलों में बनाए गए हैं कंट्रोल रूम